होम / तब्लीगी जमात ने रची थी उमेश कोल्हे हत्या की साज़िश, एनआईए की चार्जशीट में चौंकाने वाले खुलासे

तब्लीगी जमात ने रची थी उमेश कोल्हे हत्या की साज़िश, एनआईए की चार्जशीट में चौंकाने वाले खुलासे

Roshan Kumar • LAST UPDATED : December 20, 2022, 11:49 am IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, NIA Chargesheet on umesh kolhe murder): महाराष्ट्र के अमरावती के चर्चित उमेश कोल्हे हत्या में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने काफी बड़े और चौकाने वाले खुलासे किये है। एनआईए ने अनुसार उमेश कोल्हे की हत्या का प्रयास पहले भी किया गया था।

चार्जशीट की मुख्य बातें

चार्जशीट में यह बात सामने आई है की तब्लीगी जमात के कट्टरपंथियों ने उमेश कोल्हे की हत्या की, उमेश की हत्या पैगंबर मोहम्मद के कथित अपमान का बदला लेने के लिए की गई थी, 21 जून 2022 को पहले उमेश को स्कूटी से टक्कर मारी गई फिर हत्या की गई।

एनआईए की चार्जशीट में यह भी बताया गया की उमेश कोल्हे की हत्या का इस ग्रुप का यह दूसरा प्रयास था। 11 आरोपी, क्रूर विचारधारा वाला ग्रुप ‘गुस्ताख-ए-नबी की एक सजा, सर तन से जुदा’ से अत्यधिक प्रभावित थे।

यूसुफ खान ने शुरू की थी साज़िश

उमेश कोल्हे हत्या की साज़िश आरोपों युसूफ द्वारा शुरू की गई थी। यूसुफ ने जानबूझकर कोल्हे का नंबर बदलने के बाद पोस्ट का स्क्रीनशॉट लिया था और इसे इरफ़ान की ओर से बनाए गए ‘कलीम इब्राहिम’ नामक एक अन्य ग्रुप में प्रसारित किया। एनआईए के अनुसार इसी वायरल स्क्रीनशॉट उमेश की हत्या की वजह बनी। 19 जून को उमेश द्वारा सोशल मीडिया पोस्ट किया गया।

NIA ने इरफान खान और यूसुफ के अलावा, मुदस्सिर अहमद, शाहरुख हिदायत खान, अब्दुल शेख, मोहम्मद शोएब, आतिब राशिद, अब्दुल अरबाज, मुशिफिक अहमद, शेख शकील, शाहिम अहमद को नाम चार्जशीट में आरोपी बनाया है।

कई धाराओं में मुकदमा

एनआईए ने शुक्रवार को विशेष अदालत के सामने 11 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की है। सभी आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। आरोपियों पर आईपीसी की धारा 120 बी (आपराधिक साजिश), 302 (हत्या), 341 (गलत तरीके से रोकना), 153 ए (दुश्मनी को बढ़ावा देना), 201 (सबूतों को मिटाना), 506 (आपराधिक धमकी) के साथ-साथ कई केस दर्ज किए गए हैं।

आपको बता दे की उमेश कोल्हे ने बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा के समर्थन में सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था। 21 जून को उमेश कोल्हे हत्या के बाद 28 जून को राजस्थान के उदयपुर में नूपुर शर्मा के बयान का समर्थन करने पर एक दर्जी कन्हैया लाल की हत्या भी कर दी गई थी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT