होम / गैंगस्टर-आतंकवाद-ड्रग्स तस्कर गठजोड़ पर चोट, एनआईए ने चार राज्यों समेत 52 जगहों पर आज की छापेमारी

गैंगस्टर-आतंकवाद-ड्रग्स तस्कर गठजोड़ पर चोट, एनआईए ने चार राज्यों समेत 52 जगहों पर आज की छापेमारी

Roshan Kumar • LAST UPDATED : October 18, 2022, 9:57 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, NIA raids 52 places in four state in gangster-terrorist nexus case ): भारत और विदेशों में स्थित आतंकवादियों, गैंगस्टरों और ड्रग तस्करों के बीच उभरती गठजोड़ को खत्म करने के लिए 36 दिनों के भीतर इस तरह के एक दूसरे मेगा ऑपरेशन में, राष्ट्रीय जांच एजेंसी ( एनआईए) ने मंगलवार सुबह उत्तर भारत के चार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली में 52 स्थानों पर छापेमारी की।

एनआईए ने कहा कि उसने पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में तलाशी ली। एनआईए द्वारा छापे गए स्थानों में पंजाब के अबोहर, भटिंडा, मुक्तसर साहब, मोगा, लुधियाना, चंडीगढ़ और मोहाली जिले शामिल हैं; हरियाणा के पूर्वी गुरुग्राम, भिवानी, यमुना नगर, सोनीपत, महेंद्रगढ़, मानेसर, रेवाड़ी, रोहतक और झज्जर जिले; राजस्थान के चुरू, भरतपुर और अलवर जिले; नोएडा, बुलंदशहर और सोनभद्र जिलों के साथ-साथ दिल्ली और एनसीआर के द्वारका, बाहरी उत्तर, मध्य, बाहरी और उत्तर पूर्व जिले में छापेमारी और तलाशी अभियान चलाया।

इन लोगों के यहाँ पड़े छापे 

चुरू-राजस्थान के संपत नेहरा के परिसरों में सुबह तलाशी ली गई। हरियाणा के झज्जर के नरेश सेठी (कुख्यात गैंगस्टर-अपराधी); हरियाणा के नारनौल के सुरेंद्र उर्फ ​​चीकू; दिल्ली में बवाना का नवीन उर्फ ​​बाली; बाहरी दिल्ली में ताजपुर के अमित उर्फ ​​दबंग; हरियाणा के गुरुग्राम के अमित डागर; उत्तर-पूर्वी दिल्ली के संदीप उर्फ ​​बंदर, सलीम उर्फ ​​पिस्टल; यूपी के बुलंदशहर के कुर्बान और रिजवान खुर्जा और उनके सहयोगी के यहाँ तलाशी की गई।

तलाशी के दौरान, गोला-बारूद के साथ पांच पिस्तौल और रिवाल्वर जब्त किए गए, जिसमें उत्तर पूर्वी दिल्ली में गौतम विहार, उस्मानपुर के आवास, एक वकील आसिफ खान के घर से चार पिस्तौल और कैश शामिल है, एजेंसी के अनुसार वह हरियाणा और दिल्ली के विभिन्न गैंगस्टरों से जुड़ा था।

इनके अलावा, आपत्तिजनक दस्तावेज, डिजिटल उपकरण, अपराध की आय के माध्यम से बनाई गई बेनामी संपत्ति के बारे में विवरण, नकद, सोने की छड़ें और खुर्जा, बुलंदशहर (यूपी) से सोने के आभूषण और धमकी पत्र भी एनआईए द्वारा जब्त किए गए थे।

विदेशों से चल रहा गठजोड़

एनआईए ने कहा, “भारत और विदेशों में स्थित कुछ सबसे हताश गिरोह के नेता और उनके सहयोगी, जो इस तरह की आतंकी और आपराधिक गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं और उनकी पहचान की गई और इस साल अगस्त में एनआईए द्वारा दर्ज दो मामलों में मामला दर्ज किया गयाथा।”

एनआईए द्वारा पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में स्थित शीर्ष गैंगस्टरों, उनके आपराधिक और व्यापारिक सहयोगियों और यूपी, राजस्थान और दिल्ली में स्थित हथियार आपूर्तिकर्ताओं पर अपनी कार्रवाई के तहत छापे और तलाशी का यह दूसरा दौर था। एनआईए ने 12 सितंबर को पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में 50 स्थानों की तलाशी ली थी।

इस साल 26 अगस्त को दिल्ली पुलिस द्वारा पहले दर्ज किए गए दो मामलों को फिर से दर्ज करने के बाद आतंकवाद विरोधी एजेंसी द्वारा इस सांठगांठ के खिलाफ जांच शुरू करने के बाद एनआईए की कार्रवाई शुरू हुई। भारत और विदेशों में स्थित कुछ सबसे हताश गिरोह के नेताओं और उनके सहयोगियों, जो इस तरह की आतंकी और आपराधिक गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं, की पहचान की गई और उन पर मामला दर्ज किया गया।

केंद्रीय एजेंसी ने कहा कि उसने “आज की छापेमारी में अवैध शराब आपूर्ति माफिया में शामिल सहयोगियों को भी निशाना बनाया, जिसमें हरियाणा के सोनीपत के बसोदी गांव निवासी राजेश उर्फ ​​राजू मोटा भी शामिल है। आगे की जांच ऐसे आतंकी नेटवर्क के साथ-साथ उनके वित्त पोषण और समर्थन बुनियादी ढांचे को खत्म करने के लिए जारी रहेगी।”

कई घटनाओं को दिया है अंजाम

एनआईए के प्रारंभिक जांच से पता चला है कि ये गिरोह लक्षित हत्याओं को अंजाम दे रहे थे और ड्रग्स और हथियारों की तस्करी के जरिए ऐसी आपराधिक गतिविधियों को अंजाम देने के लिए धन भी जुटा रहे थे।

एजेंसी ने कहा कि “हाल ही में सनसनीखेज अपराध और आपराधिक गिरोहों और गैंगस्टरों द्वारा व्यवसायियों, पेशेवरों, डॉक्टरों आदि को जबरन वसूली की कॉलों ने लोगों में व्यापक भय पैदा कर दिया था। ये गिरोह जनता के बीच आतंक पैदा करने के लिए इन अपराधों को प्रचारित करने के लिए साइबर स्पेस का उपयोग कर रहे थे।”

एनआईए की जांच से यह भी पता चला है कि इस तरह के आपराधिक कृत्य “अलग-थलग स्थानीय घटनाएं नहीं थे, बल्कि आतंकवादियों, गैंगस्टरों और ड्रग तस्करी कार्टेल और नेटवर्क के बीच एक गहरी साजिश थी, जो देश के भीतर और बाहर दोनों जगह से काम कर रहे थे”।

एनआईए के अनुसार गिरोह के कई नेता और सदस्य भारत से भाग गए थे और अब पाकिस्तान, कनाडा, मलेशिया और ऑस्ट्रेलिया सहित विदेशों से काम कर रहे हैं।”

शौर्य चक्र पुरस्कार विजेता कॉमरेड बलविंदर सिंह की पंजाब में हत्या जैसे मामलों में एनआईए द्वारा जांच की जा रही है। एजेंसी को जांच में यह भी पता चला है कि इनमें से अधिकांश साजिशें विभिन्न राज्यों की जेलों के अंदर से रची जा रही थीं और विदेशों में स्थित गुर्गों के संगठित नेटवर्क द्वारा निष्पादित की जा रही थीं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Reservation Row: गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR -India News
बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
Lok Sabha Elections: ‘भारत को कमजोर करने में कुछ देशों का हाथ’, पीएम मोदी ने कर्नाटक में लगाया बड़ा आरोप -India News
Parineeti Chopra: ‘बस वजन घटाया…’, परिणीति चोपड़ा ने अपनी सबसे बड़ी गलती का किया खुलासा -India News
Ankur Jain: कौन हैं टेक अरबपति अंकुर जैन? जिन्होंने पूर्व WWE स्टार एरिका हैमंड से रचाई शादी- Indianews
Aamir Khan: ‘रेडियो सीन के दौरान वास्तव में बिना कपड़ो के था’, आमिर खान ने फिल्म पीके की शूटिंग को लेकर किया खुलासा -India News
Diljit Dosanjh: कनाडा में बजा पंजाबी गानों का डंका, दिलजीत दोसांझ ने वैंकूवर स्टेडियम में इतिहास रचा- Indianews
ADVERTISEMENT