होम / NMMSS ने छात्रवृत्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया किया शुरु, ऐसे छात्रों को मिलेगी हर महीने एक हजार रुपये

NMMSS ने छात्रवृत्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया किया शुरु, ऐसे छात्रों को मिलेगी हर महीने एक हजार रुपये

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : July 22, 2023, 2:34 am IST
ADVERTISEMENT
NMMSS ने छात्रवृत्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया किया शुरु, ऐसे छात्रों को मिलेगी हर महीने एक हजार रुपये

India News (इंडिया न्यूज़), Chattisgarh NMMS Scholarship 2023: राज्य शैक्षिक अनुसन्धान एवं प्रशिक्षण परिषद्, रायपुर कक्षा 8वीं के छात्रों के लिए राष्ट्रीय साधन-सह-मेरिट छात्रवृत्ति (NMMSS) परीक्षा का आयोजन प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। जो भी छात्र-छात्राएं अभी कक्षा 7वीं में पढ़ाई कर रहे है उनके लिए खास खबर है, ऐसे छात्रों के लिए स्कॉलरशिप की परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 8 सितंबर 2023 तक तय की गई है। छात्र इसके अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते है।

शैक्षिक योग्यता

छत्तीसगढ़ नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप 2023 में आवेदन करने के लिए छात्र सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल से कक्षा 8वीं में पढ़ाई करता हो। साथ ही स्टूडेंट सातवीं कक्षा में 55 प्रतिशत अंकों या उससे ज्यादा से उत्तीर्ण होना चाहिए। अनुसूचित जाति, एवं अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को प्रतिशत अंकों में 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। इसके साथ ही पिता की वार्षिक आयु 3.5 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

कितनी मिलेगी छात्रवृत्ति?

बता दें कि इसके लिए जो छात्र इस परीक्षा के लिए आवेदन करेंगे उनको स्कॉलरशिप एग्जाम में भाग लेना जरुरी होगा। इसके परीक्षा का आयोजन केंद्रों पर 10 दिसंबर 2023 को आयोजित होगी। परीक्षा में किये गए प्रदर्शन के आधार परल ही उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट तैयार होगी। मेरिट लिस्ट में जिसका भी नाम दर्ज होगा उनको स्कॉलरशिप मिलेगी। चयनित छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति कक्षा 9 से लेकर 12वीं तक लगातार प्रदान की जाएगी। ऐसे अभ्यर्थी को हर महीने 1000 रुपये दी जाएगी।

ये भी पढ़े- Government Jobs 2023: इस विभाग में निकली भर्ती, जानिए कब तक चलेगी आवेदन प्रक्रिया

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT