होम / नागालैंड में नहीं होगा विपक्ष, सभी पार्टियों ने दिया सरकार को समर्थन

नागालैंड में नहीं होगा विपक्ष, सभी पार्टियों ने दिया सरकार को समर्थन

Roshan Kumar • LAST UPDATED : March 9, 2023, 11:25 am IST

No Opposition In Nagaland: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने राष्ट्रवादी लोकतांत्रिक प्रगतिशील पार्टी (NDPP) के नेता और मुख्यमंत्री एन रियो के नेतृत्व वाली नवगठित नागालैंड सरकार को अपना समर्थन दिया है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और एनडीपीपी ने मिलकर राज्य में चुनाव लड़ा था। एनसीपी ने हाल ही में हुए नागालैंड विधानसभा चुनावों में सात सीटें जीती थीं और एनडीपीपी और बीजेपी सरकार बनने के बाद उम्मीद की जा रही थी कि एनसीपी राज्य में मुख्य विपक्षी पार्टी होगी।

  • एनसीपी ने दिया सरकार को समर्थन
  • LJP और जदयू ने भी किया है समर्थन
  • जदयू ने नागालैंड इकाई को भंग किया

हालांकि, बुधवार को एनसीपी ने सरकार को समर्थन दिया जिसका मतलब है कि नागालैंड विधानसभा में कोई विपक्षी पार्टी नहीं होगी। राकांपा प्रमुख शरद पवार ने बुधवार सुबह कहा कि उनकी पार्टी ने नगालैंड के मुख्यमंत्री का समर्थन किया है जो भाजपा के नहीं बल्कि एनडीपीपी के हैं । पवार ने कहा, “हमारी पार्टी ने चुनाव होने से पहले ही एनडीपीपी को समर्थन दे दिया था।”

मुख्यमंत्री से अच्छे संबंध

एनसीपी के पूर्वोत्तर के प्रभारी महासचिव नरेंद्र वर्मा द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि एनसीपी सरकार का हिस्सा बनने जा रही है या मुख्य विपक्षी दल की भूमिका निभाने जा रही है, इस बारे में भी चर्चा हुई थी। बयान में कह गया कि स्थानीय नवनिर्वाचित विधायक और नगालैंड की राकांपा स्थानीय इकाई की राय थी कि हमें उस सरकार का हिस्सा होना चाहिए। नागालैंड राज्य के हित को देखते हुए यह फैसला किय गया है और नागालैंड के मुख्यमंत्री और    हमारे प्रदेश अध्यक्ष के बीच अच्छे संबंध हैं।

पवार ने लिया फैसला

बयान के अनुसार, यह फैसला पवार पर छोड़ दिया गया था कि नागालैंड सरकार का हिस्सा बनना है या नहीं। बयान में कहा गया “मंगलवार की सुबह पूर्वोत्तर प्रभारी की बात सुनने के बाद उन्होंने नागालैंड राज्य के व्यापक हित में नागालैंड के मुख्यमंत्री श्री एन. रियो के नेतृत्व को स्वीकार करने का निर्णय लिया और बाद में उन्होंने एनसीपी विधायक दल के नेता और उनकी टीम की प्रस्तावित सूची को भी मंजूरी दे दी।”

जदयू विधायक ने भी दिया समर्थन

नागालैंड के चुनाव में बीजेपी- एनडीपीपी ने 37 सीटों पर जीत दर्ज की थी वही एनसीपी ने ने सात, एनपीपी ने पांच, लोजपा (रामविलास), नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) और आरपीआई (अठावले) ने दो-दो, जद (यू) ने एक और निर्दलीय ने चार सीटें जीती हैं। एनपीपी, लोजपा (रामविलास), नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) और आरपीआई (अठावले) ने पहले से सरकार को समर्थन दे रखा था। इसके बाद निर्दलीय और जदयू विधायक ने भी सरकार को समर्थन का ऐलान किया। जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने पार्टी की नागालैंड इकाई का भंग कर दिया है। जारी पत्र में कहा गया कि सरकार को समर्थन का फैसला पार्टी के बिना मंजूरी के किया गया।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

CSK VS GT: गुजरात और कोलकाता को बीच मुकाबला आज, जानें कब और कहां देखें-Indianews
KKR VS GT: कोलकता को हरा प्लेऑफ की रेस में बनी रहना चाहेगी गुजरात, जानें किसका पलड़ा भारी-Indianews
पति Sanjay Kapoor के एक्स्ट्रा-मैरिटल अफेयर पर महीप कपूर ने किया चौकाने वाला खुलासा, कही यह बात -Indianews
Mumbai Rain: धूल भरी आंधी के साथ मुंबई में बारिश, घाटकोपर इलारे में गिरा बिलबोर्ड-Indianews
KKR VS GT: नरेंद्र मोदी स्टेडियम में देखने को मिल सकता है छक्कों की बरसात, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
अमर सिंह चमकीला से तू क्या जाने गाने का Parineeti Chopra वर्जन हुआ रिलीज, रिकॉर्डिंग स्टूडियो में गाते हुए वीडियो किया शेयर -Indianews
IPL 2024 Playoffs Scenario: जानें CSK को पीछे छोड़ प्लेऑफ़ के लिए कैसे क्वालीफाई कर सकती है RCB-Indianews
ADVERTISEMENT