होम / अब BSNL युजर्स भी ले पाएंगे हाई स्पीड इंटरनेट का आनंद, दो हफ्ते में शुरू होगी 4G सेवा

अब BSNL युजर्स भी ले पाएंगे हाई स्पीड इंटरनेट का आनंद, दो हफ्ते में शुरू होगी 4G सेवा

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : August 12, 2023, 10:18 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), BSNL 4G and 5G Network, दिल्ली: जियो और एयरटेल ने 5जी नेटवर्क को रोलआउट कर दिया है। वही अगर हम बीएसएनएल की बात करें तो उसने अभी तक 4G नेटवर्क भी शुरू नहीं किया है। लेकिन अब बीएसएनएल कंपनी ने भी तैयरी कर ली है। BSNL आने वाले दो हफ्तों में 200 जगहों पर 4जी सर्व‍िस देना शुरू कर देगी और नवंबर – दिसंबर तक इसे 5जी में अपग्रेड कर दिया जाएगा। केंद्रीय आईटी और संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव जानकारी देते हुए बताया।

  • अश्वनी वैष्णव ने क्या कहा?
  • जियो और एयरटेल है BSNL से आगे

अश्वनी वैष्णव ने क्या कहा?

वैष्णव ने जानकारी देते हुए बताया कि, “जिस गति से BSNL तैनात करेगा, आप हैरान होंगे। तीन महीने की टेस्टिंग के बाद, हम एक दिन में 200 साइटों पर काम करेंगे। यह वह औसत है, जिस पर हम आगे बढ़ेंगे। बीएसएनएल नेटवर्क शुरू में 4जी की तरह काम करेगा, लेकिन बाद में बहुत जल्द नवंबर-दिसंबर के आसपास, बहुत छोटे सॉफ्टवेयर एडजस्टमेंट के साथ यह 5जी बन जाएगा। इसके आगे वैष्णव ने कहा, “आज व्यावहारिक रूप से हर मिनट एक 5जी साइट एक्टिव हो रही है। इससे दुनिया हैरान है। यह हमारे लिए गर्व की बात है कि चारधाम में 2,00,000वीं साइट स्थापित की गई है।”

जियो और एयरटेल है BSNL से आगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 अक्टूबर को 5G सेवा को शुरू किया था। सेवा शुरु होने के 5 महीने के भीतर ही पहली 1 लाख 5G साइटों को शुरू कर दिया गया। जिसमें जियो और एयरटेल दोनों कंपनी BSNL के मुकाबले काफी आगे हैं। दोनों कंपनियां देश के लगभग हर हिस्से को 5G से लोगों को लाभ पहुंचा रही है।

ये भी पढ़े- 

लेटेस्ट खबरें