होम / NSA Meetings: चार देश मिलकर गजब परियोजना पर कर रहे काम, जानकर उड़ गए चीन के होश

NSA Meetings: चार देश मिलकर गजब परियोजना पर कर रहे काम, जानकर उड़ गए चीन के होश

Roshan Kumar • LAST UPDATED : May 8, 2023, 3:38 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), NSA Meetings, दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवान, सऊदी अरब में सऊदी, संयुक्त अरब अमीरात और भारतीय एनएसए की एक बैठक की योजना बना रहे हैं ताकि मध्य पूर्व में एक संभावित प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजना पर चर्चा की जा सके।

  • चार देशों के नेता रहेंगे मौजूद
  • सऊदी अरब में होगी बात
  • इजराइल प्लान में शामिल नहीं

बैठक अशांत क्षेत्र में एनएसए को शामिल करने वाली अपनी तरह की पहली बैठक होगी जहां भारत की बड़ी हिस्सेदारी है। सुलिवन ने घोषणा की कि वह क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान सहित सऊदी नेताओं के साथ बातचीत के लिए सऊदी अरब की यात्रा करेंगे।

सभी सऊदी अरब में रहेंगे मौजूद

सुलिवन ने यह भी कहा कि भारत और संयुक्त अरब अमीरात के प्रतिनिधि भी नई दिल्ली और खाड़ी के साथ-साथ संयुक्त राज्य अमेरिका और शेष क्षेत्र के बीच सहयोग के नए क्षेत्रों पर चर्चा करने के लिए सऊदी में मौजूद रहेंगे एक्सियोस की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि देशों से रेलवे का एक नेटवर्क विकसित करने की उम्मीद है जो अरब देशों को भारत से जोड़ने के लिए खाड़ी देशों और शिपिंग लेन को जोड़ेगी।

चीन के बढ़ते प्रभाव से परेशान

अमेरिका इस क्षेत्र में चीन के बढ़ते प्रभाव का मुकाबला करने के लिए मध्य पूर्व में अपनी प्रमुख पहल के रूप में इस परियोजना को आगे बढ़ाना चाहता है। रिपोर्ट के अनुसार यह संयुक्त परियोजना यात्रा के दौरान चर्चा किए गए कई विषयों में से एक होगी।

चीन करवा रहा मध्यस्थता

मध्य पूर्व न केवल चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है बल्कि बीजिंग, यमन में सऊदी और ईरान और सऊदी और हौथी आतंकवादियों की मध्यस्थता में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। सुलिवन क्राउन प्रिंस के साथ द्विपक्षीय संबंधों, क्षेत्रीय मुद्दों और वाशिंगटन और रियाद के बीच सामान्यीकरण के कदमों पर भी चर्चा करेंगे।

18 महीने में आय़ा विचार

सऊदी के नेतृत्व वाले ओपेक+ द्वारा तेल उत्पादन में कटौती और वाशिंगटन पोस्ट के पत्रकार जमाल खशोगी की 2018 की मौत पर संयुक्त राज्य अमेरिका और सऊदी अरब के बीच मतभेदों ने दोनों सहयोगियों के बीच संबंधों को नुकसान पहुंचाया है। प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजना का विचार पिछले 18 महीनों में I2U2 नामक एक फोरम में हुई वार्ता के दौरान आया, जिसमें अमेरिका, इजरायल, यूएई और भारत शामिल थे।

इजराइल शामिल नहीं

बिडेन प्रशासन ने हाल ही में पहल में सऊदी अरब की भागीदारी को शामिल करने के विचार पर विस्तार किया। इजराइल को फिलहाल इस पहल के हिस्से के रूप में शामिल नहीं किया गया है, लेकिन भविष्य में इसे इसमें जोड़ा जा सकता है।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT