होम / Online Shopping Scam: ऑनलाइन शॉपिंग करना महिला को पड़ा भारी, 1,25,000 रुपये का लगा चूना

Online Shopping Scam: ऑनलाइन शॉपिंग करना महिला को पड़ा भारी, 1,25,000 रुपये का लगा चूना

Shubham Pathak • LAST UPDATED : June 28, 2023, 4:02 am IST
ADVERTISEMENT
Online Shopping Scam: ऑनलाइन शॉपिंग करना महिला को पड़ा भारी, 1,25,000 रुपये का लगा चूना

Online Shopping Scam

India News (इंडिया न्यूज़),Online Shopping Scam: आज के दौर में हमें कुछ भी खरीदना होता है तो हम पहली प्राथमिकता ऑनलाइन खरीदारी को देते हैं और झट से अपनी पसंद की चीजें ऑर्डर कर खरीद लेते है। लेकिन अगर यहीं चीजें अगर हमारे जीवन के लिए एक जंजाल बन जाए तो हम कितना परेशान हो जाते है। वैसे तो ऑनलाइन शॉपिंग के लिए कई ऑनलाइन एप हैं लेकिन कई लोग सोशल साइट्स जैसे फेसबुक और इंस्टाग्राम से भी शॉपिंग करने लगे हैं। यदि आप भी ऐसे लोगों में से एक हैं तो आपको बहुत ही सतर्क रहने की जरूरत है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि एक महिला को Instagram से कपड़े खरीदना इतना महंगा पड़ा कि, उसे 1,25,000 रुपये का चूना लग गया।क्योंकि महिला ने इंस्टाग्राम पर एक विज्ञापन देखा था जिसमें दावा किया गया था कि Charles Tyrwhitt नाम का स्टोर बंद होने वाला है, इसलिए कपड़े को सस्ते में खरीदने का मौका है। साथ हीं इंस्टाग्राम पोस्ट में 40 फीसदी डिस्काउंट का दावा भी किया गया था। जिसके बाद महिला ने पोस्ट के साथ दिए गए लिंक पर क्लिक किया जिसके बाद वह Charles Tyrwhitt की फर्जी वेबसाइट पर पहुंच गई। महिला ने अपने क्रेडिट कार्ड से करीब 1,25,000 रुपये के कपड़े का ऑर्डर दे दिया जिसमें शर्ट, सूट, मोजे और टाई भी शामिल थे। कपड़े ऑर्डर करने के बाद जब महिला को कोई कपड़ा डिलीवर नहीं हुआ तब महिला को अहसास हुआ कि उसके साथ फ्रॉड हो गया। TSB की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऑनलाइन शॉपिंग को लेकर होने वाले 80 फीसदी फ्रॉड मेटा के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Instagram, Facebook और WhatsApp से जुड़े होते हैं।

ये भी जानिए

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, एक रिपोर्ट में बताया गया है कि, फेसबुक या इंस्टाग्राम के मार्केटप्लेस पर किसी भी सामान की एक तय कीमत नहीं रहती है। ऐसे में लोगों को लगता है कि सस्ती चीजें मिल रही हैं तो खरीद लें, लेकिन यह लोगों की गलतफहमी होती है और इसी में लोग शिकार बन जाते हैं। यदि आप भी फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसी सोशल साइट्स से कुछ खरीदते हैं तो सावधान रहें।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT