होम / Imran Khan: पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान एक मामले में दोषी करार, चुनाव लड़ने की संभावनओं को लगा झटका

Imran Khan: पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान एक मामले में दोषी करार, चुनाव लड़ने की संभावनओं को लगा झटका

Shashank Shukla • LAST UPDATED : December 13, 2023, 4:45 pm IST
ADVERTISEMENT
Imran Khan: पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान एक मामले में दोषी करार, चुनाव लड़ने की संभावनओं को लगा झटका

Imran Khan’s party out of the race to form government, will play the role of opposition

India News (इंडिया न्यूज), Imran Khan: एक्सप्रेस न्यूज टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, एक पाकिस्तानी अदालत ने बुधवार को पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान को राज्य के रहस्यों को लीक करने के आरोप में दोषी ठहराया, जिससे जेल में बंद नेता की अगले साल के संघीय चुनाव लड़ने की संभावनाओं को एक नया झटका लगा है।

स्टेट की जानकारियों को लीक करने का आरोप

यह आरोप पिछले साल वाशिंगटन में पाकिस्तान के राजदूत द्वारा इस्लामाबाद को भेजे गए एक वर्गीकृत केबल से संबंधित है, जिसे इमरान खान पर सार्वजनिक करने का आरोप है। देश के मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उन्होंने आरोपों के लिए दोषी नहीं होने का अनुरोध किया है। खान ने पहले कहा था कि केबल की सामग्री अन्य स्रोतों से मीडिया में आई है।

हो सकती है 14 साल की सजा

वकीलों का कहना है कि आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम के तहत दोषी ठहराए जाने पर 14 साल तक की जेल या मौत की सजा भी हो सकती है। यह दूसरी बार है जब श्री खान को उन्हीं आरोपों में दोषी ठहराया गया है, जब एक वरिष्ठ अदालत ने तकनीकी आधार पर पहले के अभियोग को खारिज कर दिया था, यह कहते हुए कि सही प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया था।

पाकिस्तानी सेना पर लगाया आरोप

इमरान खान का कहना है कि यह केबल 2022 में उनकी सरकार को गिराने के लिए पाकिस्तानी सेना और अमेरिकी सरकार की साजिश का सबूत है, क्योंकि उन्होंने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से ठीक पहले मास्को का दौरा किया था। हालांकि, वाशिंगटन और पाकिस्तानी सेना दोनों आरोपों से इनकार करते हैं।

2018 में बने थे प्रधानमंत्री (Imran Khan)

करिश्माई क्रिकेटर से नेता बने इस खिलाड़ी ने 2018 में पिछला आम चुनाव जीता था। उनके खिलाफ दर्जनों कानूनी मामले दर्ज हैं, जिनकी उन्होंने उन्हें राजनीति से दूर करने के प्रयास के रूप में निंदा की है। उन्हें भ्रष्टाचार के एक मामले में दोषी ठहराया गया है और तीन साल जेल की सजा सुनाई गई है।

चुनाव लड़ने की संभावनाओं को झटका

हालांकि, सजा को निलंबित कर दिया गया था लेकिन वह हिंसा भड़काने और आधिकारिक रहस्य मामले सहित अन्य मामलों के सिलसिले में जेल में है। भ्रष्टाचार मामले में दोषी ठहराए जाने के कारण इमरान खान चुनाव लड़ने से अयोग्य हैं, लेकिन उनकी कानूनी टीम उन्हें जमानत पर रिहा करने और प्रतिबंध को खत्म करने पर जोर दे रही है। हालाँकि, आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम मामले में उनके अभियोग ने चुनाव से पहले अपनी पार्टी के लिए प्रचार करने के लिए जेल से रिहा होने की संभावना कम कर दी है।

यह भी पढ़ें: 

Rohit Sharma on World Cup: विश्व कप फाइनल में हार के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने तोड़ी चुप्पी, जानिए क्या कहा?

India News Manch 2023 Live: इंडिया न्यूज के मंच पर पवन वर्मा, संजय कुमार और यशवंत देशमुख, देखें दिनभर 

India News Manch 2023:  इंडिया न्यूज मंच पर राम माधव का बड़ा बयान, 2024 चुनाव पर कही ये बात

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT