होम / मई में गंभीर अशांति में घायल यात्री की सितंबर में मौत: स्पाइसजेट

मई में गंभीर अशांति में घायल यात्री की सितंबर में मौत: स्पाइसजेट

Roshan Kumar • LAST UPDATED : October 29, 2022, 9:40 pm IST

इंडिया न्यूज़ (मुंबई, Passenger Injured In Severe Turbulence In May Died In September says SpiceJet ): मई की शुरुआत में स्पाइसजेट की उड़ान में अशांति के कारण घायल हुए यात्री अकबर अंसारी का पिछले महीने निधन हो गया था।

अंसारी के परिवार के सदस्यों अनुसार, 48 साल के अंसारी 26 सितंबर को चोटों के कारण मरने से पहले एक महीने से अधिक समय तक वेंटिलेटर सपोर्ट पर थे।

1 मई को, स्पाइसजेट की मुंबई-दुर्गापुर उड़ान को अपनी ऊंचाई कम करने के दौरान गंभीर अशांति का सामना करना पड़ा , जिसमें 14 यात्री और तीन केबिन क्रू सदस्य घायल हो गए। परिजनों का आरोप है कि अंसारी को उचित इलाज नहीं मिला।

29 सितंबर को हुए मौत 

29 सितंबर को दुर्गापुर में मिशन अस्पताल द्वारा जारी मृत्यु प्रमाण पत्र के अनुसार, 48 वर्षीय अकबर अंसारी की रीढ़ की हड्डी में चोट के साथ पॉलीट्रॉमा के कारण “सेप्सिस में सदमे” से मृत्यु हो गई।

स्पाइसजेट ने शनिवार को कहा कि “एक मई, 2022 को स्पाइसजेट की उड़ान में आई भीषण अशांति के दौरान घायल हुए एक यात्री का पिछले महीने दुखद निधन हो गया।”

बयान में कहा गया है कि कंपनी ने यात्री के चिकित्सा और अस्पताल के खर्चों की देखभाल सहित हर संभव सहायता “विस्तारित” की और कहा कि “मुआवजा का भुगतान मानदंडों के अनुसार किया जा रहा है।”

विमानन सुरक्षा नियामक डीजीसीए ने मई में एक बयान में कहा कि घायल यात्रियों में से दो – एक सिर में चोट के साथ और दूसरा रीढ़ की हड्डी में चोट के साथ – दुर्गापुर (पश्चिम बंगाल) के एक अस्पताल के आईसीयू वार्ड में भर्ती कराया गया था। यह कथित तौर पर गंभीर उड़ान अशांति के कारण भारत में किसी यात्री की तीसरी मौत है।

यह विमान में अशांति के कारण तीसरी मौत 

1980 में, एक इंडियन एयरलाइंस की उड़ान ने पश्चिम बंगाल के रामपुरहाट में गंभीर अशांति का अनुभव किया था, जिसमें 132 लोगों में से दो की मौत हो गई।

1 मई की घटना को याद करते हुए अकबर के भाई अख्तर अंसारी ने कहा, “मैं बीच में बैठा था और अकबर (अंसारी) साइड की सीट पर। अचानक, एक तूफान जैसी स्थिति हमारे विमान से टकरा गई और हमें झटका लगा। केबिन में अराजकता थी।”

अख्तर, जो मुंबई की धारवी में एक कपड़ा सिलाई इकाई चलाता है। उन्होंने दावा किया कि केबिन क्रू ने अशांति के बारे में उचित चेतावनी नहीं दी। उन्होंने कहा “दुर्भाग्य से, मेरे भाई की सीट बेल्ट पहले ही झटके में टूट गई। हम उसे पकड़ने की कोशिश कर रहे थे लेकिन झटके इतने गंभीर थे कि हम उसे पकड़ नहीं पाए। वह बुरी तरह घायल हो गया।”

इस घटना में अंसारी की रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर हो गया था। स्पाइसजेट ने शनिवार को जारी बयान में यह भी कहा कि जब विमान में अशांति का सामना करना पड़ा तब सीट बेल्ट का चिन्ह लगा हुआ था।

स्पाइसजेट ने रविवार को अपने बयान में कहा, “पायलटों और चालक दल द्वारा यात्रियों को बैठने और सीट बेल्ट बांधे रखने का निर्देश देते हुए कई घोषणाएं की गईं, जिसका दुर्भाग्य से कुछ यात्रियों ने पालन नहीं किया, जिसके परिणामस्वरूप चोटें आईं।”

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT