होम / जल्द नेपाल का दौरा कर सकते हैं पीएम मोदी को, प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने दिया आमंत्रण

जल्द नेपाल का दौरा कर सकते हैं पीएम मोदी को, प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने दिया आमंत्रण

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : June 1, 2023, 2:48 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Nepal PM Pushpa Kamal Dahal India Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने संयुक्त रूप से रेलवे के कुर्था-बीजलपुरा खंड की ई-योजना का अनावरण किया। दोनों प्रधानमंत्रियों ने संयुक्त रूप से बथनाहा से नेपाल कस्टम यार्ड तक भारतीय रेल कार्गो ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना किया। दोनें देशों के पीएम ने संयुक्त रूप से भारत और नेपाल के बीच मोतिहारी-अमलेखगंज तेल पाइपलाइन के फेज-2 का भी शिलान्यास किया। इस दौरान दोनों देशों के बीच कई क्षेत्रों में समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए। बता दें नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ 4 दिनों के भारत दौरे पर हैं। पीएम बनने के बाद उनका ये पहला विदेसी दौरा है। प्रचंड कल दिल्ली आए थे दिल्ली एयरपोर्ट  पर उनका मीनाक्षी रेखी के द्वारा स्वागत किया गया था।

पीएम मोदी ने सक कही ये अहम बातें 

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुझे याद है कि 9 साल पहले 2014 में कार्यभार सँभालने के तीन महीने के भीतर मैंने नेपाल की अपनी पहली यात्रा की थी। उस समय मैंने भारत-नेपाल संबंधों के लिए एक “हिट” फार्मूला दिया था- हाईवेस, आई-वे, और ट्रांस-वे। उन्होंने कहा किआज मैंने और प्रधानमंत्री प्रचंड ने भविष्य में अपनी पार्टनरशिप को सुपरहिट बनाने के लिए बहुत से महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। आज ट्रांजिट अग्रीमेंट संपन्न किया गया है।

पीएम को नेपाल दौरे का आमंत्रण

पीएम ने आगे कहा कि आज भारत और नेपाल के बीच ‘लॉन्ग टर्म पावर ट्रेड एग्रीमेंट’ संपन्न हुआ है। इसमें हमने आने वाले 10 वर्षों में नेपाल से 10 हज़ार मेगावाट बिजली आयात करने का लक्ष्य रखा है। वहीं  पाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने कहा कि मैंने प्रधानमंत्री मोदी को नेपाल आने का आमंत्रण दिया है, मुझे उम्मीद है कि प्रधानमंत्री मोदी जल्द नेपाल का दौरा करेंगे।

ये भी पढ़ें- 2000 Rupee Note Exchange: 2 हज़ार रुपए की नोट पर तुरंत सुनवाई नहीं करेगी सुप्रीम कोर्ट, जानें क्या है पूरा मामला?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT