होम / PM Modi ने सुपर स्पेशियलिटी चैरिटेबल ग्लोबल अस्पताल की रखी आधारशिला, कहा – हमारा पूरा देश स्वास्थ्य सुविधाओं के ट्रांसफॉर्मेशन से गुजर रहा है

PM Modi ने सुपर स्पेशियलिटी चैरिटेबल ग्लोबल अस्पताल की रखी आधारशिला, कहा – हमारा पूरा देश स्वास्थ्य सुविधाओं के ट्रांसफॉर्मेशन से गुजर रहा है

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : May 10, 2023, 9:59 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), PM Modi On Rajasthan Tour, राजस्थान: प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी राजस्थान दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5,500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से 4 राष्ट्रीय राजमार्ग और 3 रेल परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिवमणि वृद्धाश्रम के दूसरे चरण के सुपर स्पेशियलिटी चैरिटेबल ग्लोबल अस्पताल की आधारशिला रखी। इस दौरान पीेएम ने जनसभा को संबोधीत करते हुए कहा कि आज हमारा पूरा देश स्वास्थ्य सुविधाओं के ट्रांसफॉर्मेशन से गुजर रहा है। पिछले 9 वर्षों में देश के गरीब से गरीब से लोगों को भी ये एहसास हुआ है कि देश के अस्पताल उसके लिए भी आसानी से उपलब्ध है। इसमें एक बड़ी भूमिका आयुष्मान भारत योजना ने निभाई है।

जनसभा को संबोधित करते हुए pm ने कहा “मैं जब भी आपके बीच आता हूं तो आध्यात्मिक का अनुभव होता है। आजादी के इस अमृतकाल में भारत की सभी सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं की बहुत बड़ी भूमिका है। आजादी का ये अमृतकाल देश के सभी नागरिकों के लिए कर्तव्य काल है। इस कर्तव्य काल का मतलब है कि हम जिस भूमिका में हैं उसका शत प्रतिशत निर्वाहन और उसके साथ-साथ देश के हित अपने विचारों और जिम्मेदारियों का विस्तार। यानी हम जो कर रहे हैं उसे पूरी निष्ठा के साथ करें।”

Pm ने आगे कहा “पिछले 9 साल में औसतन हर महीने एक नया मेडिकल कॉलेज खुला है। 2014 के पहले 10 सालों में डेढ़ सौ से कम मेडिकल कॉलेज बने थे और पिछले 9 वर्षों में 300 से अधिक नए मेडिकल कॉलेज बने हैं। 2014 से पहले लगभग 50,000 एमबीबीएस सीटें थीं और आज 1 लाख से अधिक एमबीबीएस सीटें हैं”

Pm मोदी ने भुजल पर बात करते हुए कहा “आज भारत श्रीअन्न यानी मिलेट्स को लेकर एक वैश्विक आंदोलन को आगे बढ़ा रहा है। आज देश में हम प्राकृतिक खेती जैसे अभियानों को आगे बढ़ा रहे हैं। हमारी नदियों को स्वच्छ बनाना है, भूजल का संरक्षण करना है।”

ये भी पढ़ें – सूडान में फंसे भारतीयों पर PM Modi का बड़ा बयान, कहा – सरकार उन्हें निकालने की कोशिश कर रही थी लेकिन..कांग्रेस ने लोगों को खतरे में डाल दिया

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT