होम / PM Modi Meets Israel President: इजरायली राष्ट्रपति से पीएम मोदी ने की मुलाकात, जंग पर हुई बात

PM Modi Meets Israel President: इजरायली राष्ट्रपति से पीएम मोदी ने की मुलाकात, जंग पर हुई बात

Shanu kumari • LAST UPDATED : December 1, 2023, 8:00 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), PM Modi Meets Israel president: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (शुक्रवार) दुबई में आयोजित संयुक्त राष्ट्र के विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन (COP28) में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने इज़राइल के राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग से मुलाकात की है। इस दौरान उन्होंने इज़राइल-हमास युद्ध पर अपने “विचार” साझा किए।

इस दौरान पीएम मोदी ने 7 अक्टूबर को हमास के हमले के कारण इजराइल को हुए नुकसान को लेकर संवेदना व्यक्त की और हाल ही में बंधकों की रिहाई का स्वागत किया है। साथ ही उन्होंने बातचीत और कूटनीति के माध्यम से इज़राइल-फिलिस्तीन मुद्दे के “टिकाऊ” समाधान के लिए भारत का समर्थन व्यक्त किया है।

  • इज़राइल-फिलिस्तीन मुद्दे के शीघ्र और टिकाऊ समाधान पर जोर 
  • मानवीय सहायता की निरंतर और सुरक्षित डिलीवरी

विदेश मंत्रालय प्रवक्ता ने दी जानकारी 

इस बात की जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची की ओर से दी गई। उन्होंने कहा कि इस दौरान पीएम मोदी ने दो-राज्य समाधान के लिए भारत के समर्थन को दोहराया है। उन्होंने कहा “पीएम ने प्रभावित आबादी के लिए मानवीय सहायता की निरंतर और सुरक्षित डिलीवरी की आवश्यकता दोहराई। उन्होंने दो राज्य समाधान और बातचीत और कूटनीति के माध्यम से इज़राइल-फिलिस्तीन मुद्दे के शीघ्र और टिकाऊ समाधान के लिए भारत के समर्थन पर जोर दिया।”

इजरायली राष्ट्रपति ने क्या कहा

वहीं हर्ज़ोग ने ट्वीट करते हुए कहा “…COP28 सम्मेलन में, मैंने दुनिया भर के दर्जनों नेताओं से मुलाकात की। मैंने उनसे इस बारे में बात की कि कैसे हमास ने युद्धविराम समझौतों का खुलेआम उल्लंघन किया है और बंधकों की रिहाई को शीर्ष पर रखने की मांग बार-बार दोहराई। हर्ज़ोग ने कहा, “अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का एजेंडा, इज़राइल राज्य के अपनी रक्षा के अधिकार के सम्मान के साथ।”

बता दें कि 7 अक्टूबर को हमास द्वारा आतंकी हमला में इजराइल में लगभग 1200 लोग मारे गए थे। जिसके बाद इजरायल द्वारा की गई जवाबी बमबारी और जमीनी हमलों में, गाजा में हजारों लोगों की मौत हो गई।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.