होम / एससीओ शिखर सम्मेलन उज्बेकिस्तान: मैं राष्ट्रपति मिर्जियोयेव से मिलने के लिए बेहद उत्सुक हूं : पीएम मोदी

एससीओ शिखर सम्मेलन उज्बेकिस्तान: मैं राष्ट्रपति मिर्जियोयेव से मिलने के लिए बेहद उत्सुक हूं : पीएम मोदी

Naresh Kumar • LAST UPDATED : September 15, 2022, 4:56 pm IST
  • सम्मेलन में व्यापार, अर्थव्यवस्था, संस्कृति और पर्यटन के क्षेत्र में लिए जाएंगे फैसले
  • बैठक से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी जानकारी

इंडिया न्यूज, New Delhi News। SCO Summit Uzbekistan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन उज्बेकिस्तान के समरकंद में आयोजित किए जा रहे 2 दिवसीय एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

सम्मेलन में भाग लेने से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि उज्बेकिस्तान की मेजबानी में एससीओ शिखर सम्मेलन में व्यापार, अर्थव्यवस्था, संस्कृति और पर्यटन के क्षेत्रों में आपसी सहयोग के लिए कई फैसले लिए जाने की संभावना है। मैं समरकंद में राष्ट्रपति मिर्जियोयेव से मिलने के लिए बेहद उत्सुक हूं।

पारस्परिक सहयोग और विचारों के आदान-प्रदान के लिए उत्सुक हूं

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा-एससीओ शिखर सम्मेलन में मैं सामयिक, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों के साथ-साथ एससीओ के विस्तार और संगठन के भीतर बहुआयामी और पारस्परिक सहयोग को और गहरा करने पर विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए उत्सुक हूं।

सम्मेलन में भाग लेने वाले नेताओं के साथ करेंगे द्विपक्षीय बैठकें

पीएम मोदी ने यह भी कहा कि मैं शंघाई सहयोग संगठन के राष्ट्राध्यक्षों की बैठक में भाग लेने के लिए उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव के निमंत्रण पर समरकंद का दौरा कर रहा हूं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा-मैं 2018 में उनकी भारत यात्रा को याद करता हूं।

उन्होंने 2019 में वाइब्रेंट गुजरात समिट में गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में शिरकत की थी। पीएम मोदी ने यह भी बताया कि वह इस शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी शुक्रवार को शंघाई सहयोग संगठन के वार्षिक शिखर सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी समेत अन्य राष्ट्र प्रमुखों के साथ शामिल होंगे। प्रधानमंत्री उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव के निमंत्रण पर उज्बेकिस्तान का दौरा कर रहे हैं। मौजूदा वक्त में उज्बेकिस्तान शंघाई सहयोग संगठन का अध्यक्ष है।

पिछले 2 दशकों में संगठन की गतिविधियों की समीक्षा करेंगे सदस्य

मिली जानकारी मुताबिक इस शिखर सम्मेलन में समूह के सभी 8 सदस्य देशों के प्रमुख को मुख्य बैठक से इतर ज्वलंत वैश्विक एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर आमन-सामने बातचीत करेंगे। वहीं शिखर सम्मेलन की मुख्य बैठक में सदस्य देशों के नेता पिछले दो दशकों में संगठन की गतिविधियों की समीक्षा करेंगे।

क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के सामयिक मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

बैठक में बहुपक्षीय सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा हो सकती है। यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब रूस के खिलाफ अमेरिका और पश्चिमी मुल्कों की लामबंदी देखी जा रही है। बैठक में क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के सामयिक मुद्दों पर भी चर्चा संभव है।

ये भी पढ़ें: नाबार्ड कर रहा विभिन्न 177 पदों पर भर्ती, कब तक करें आवेदन व शुल्क,जानें

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

MI VS KKR : मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स को दिया 170 रन का लक्ष्य-Indianews
Chandan Roy Interview: Panchayat 3 के चंदन रॉय ने इंडिया न्यूज में की शिरकत, अपनी अपकमिंग वेब सीरीज के किए खुलासे -Indianews
Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी का अमेठी से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला सही या गलत, जानें लोगों ने क्या कहा-Indianews
अमित शाह डीपफेक मामले में हुई पहली गिरफ्तारी, जानें कौन है यह शख्स
Mango Rabri: आम से बनाएं जायकेदार डेजर्ट मैंगो रबड़ी, जानें टेस्टी और हेल्थी रेसिपी -Indianews
Arvind Kejriwal: क्या लोकसभा चुनावों में प्रचार के लिए अरविंद केजरीवाल को ज़मानत मिलनी चाहिए, जानें लोगों की राय-Indianews
भारत को मिली खुशखबरी, ईरान ने इजराइली जहाज से बंधक बनाए सभी नागरिकों को छोड़ा
ADVERTISEMENT