होम / PM Modi Visit Shirdi Temple: साई बाबा के दरबार में प्रधानमंत्री मोदी, किया क्यू कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन

PM Modi Visit Shirdi Temple: साई बाबा के दरबार में प्रधानमंत्री मोदी, किया क्यू कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन

Shashank Shukla • LAST UPDATED : October 26, 2023, 4:19 pm IST
ADVERTISEMENT
PM Modi Visit Shirdi Temple: साई बाबा के दरबार में प्रधानमंत्री मोदी, किया क्यू कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन

PM Modi Visit Shirdi Temple: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के शिरडी में लोकप्रिय साईंबाबा समाधि मंदिर का दौरा किया, जहां उन्होंने पूज्य संत साईं बाबा की पूजा-अर्चना की। इस आध्यात्मिक यात्रा में महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे, जो अपनी यात्रा के दौरान प्रधान मंत्री के साथ थे।

क्यू कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन

इस यात्रा के हिस्से के रूप में, प्रधान मंत्री मोदी ने मंदिर में नए दर्शन कतार परिसर का उद्घाटन किया। इस अत्याधुनिक विशाल भवन को आरामदायक प्रतीक्षा क्षेत्र प्रदान करके भक्तों के अनुभव को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें 10,000 से अधिक भक्तों के बैठने की क्षमता है और यह क्लॉकरूम, शौचालय, बुकिंग काउंटर और प्रसाद काउंटर जैसी कई सुविधाएं मौजूद होंगी। इस परिसर की आधारशिला प्रधान मंत्री द्वारा अक्टूबर 2018 में रखी गई थी, जो तीर्थयात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

‘नमो शेतकारी महासन्मान निधि योजना’

प्रधानमंत्री ‘नमो शेतकारी महासन्मान निधि योजना’ का भी शुभारंभ करेंगे। प्रेस रिलीज में में कहा गया है, “इस योजना से महाराष्ट्र में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 86 लाख से अधिक लाभार्थियों को प्रति वर्ष 6000 रुपये की अतिरिक्त राशि प्रदान किया जाएगा।”

कई योजनाओं का उद्घाटन

प्रधान मंत्री अहमदनगर सिविल अस्पताल में आयुष अस्पताल सहित कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और राष्ट्र को समर्पित करेंगेष जिनमें कुर्दुवाड़ी-लातूर रोड रेलवे खंड (186 किमी) का विद्युतीकरण, जलगांव को भुसावल से जोड़ने वाली तीसरी और चौथी रेलवे लाइन (24.46 किमी), एनएच-166 (पैकेज-I) के सांगली से बोरगांव खंड को चार लेन का बनाना और इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड के मनमाड टर्मिनल पर अतिरिक्त सुविधाएं जोड़ी जाएंगी। प्रधानमंत्री अहमदनगर सिविल अस्पताल में मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य विंग की आधारशिला रखेंगे। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड और स्वामित्व कार्ड भी वितरित करेंगे।

प्रधानमंत्री का गोवा दौरा

अपनी गोवा यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री गोवा के मडगांव स्थित पंडित जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन करेंगे। वह खेलों में भाग लेने वाले एथलीटों को भी संबोधित करेंगे। खेल 26 अक्टूबर से 9 नवंबर तक आयोजित किए जाएंगे और देश भर के 10,000 से अधिक एथलीट 28 स्थानों पर 43 से अधिक खेलों में प्रतिस्पर्धा करेंगे। पीएमओ की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में देश में खेल संस्कृति में बड़ा बदलाव आया है। इसमें कहा गया है, “निरंतर सरकारी समर्थन की मदद से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एथलीटों के प्रदर्शन में जबरदस्त सुधार देखा गया है।” विज्ञप्ति में कहा गया है कि शीर्ष प्रदर्शन करने वालों की पहचान करने और खेलों की लोकप्रियता को और बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट आयोजित करने के महत्व को पहचानते हुए देश में राष्ट्रीय खेल आयोजित किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Cricket World Cup 2023: इस क्रिकेटर को क्यों मिला गोल्ड मेडल? वजह जान रह जाएंगे हैरान

Cricket World Cup 2023: पाक क्रिकेट टीम नहीं कर पाई थी यह काम, इस खिलाड़ी ने दिया अंजाम

Cricket World Cup 2023: मुकाबले में क्विंटन डी कॉक ने शानदार 173 रनों की पारी खेली।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT