होम / Rapid Rail: नमो भारत ट्रेन को लेकर लोगों में गजब का उत्साह, जानें रूट, किराया और हाई क्लास सुविधाएं

Rapid Rail: नमो भारत ट्रेन को लेकर लोगों में गजब का उत्साह, जानें रूट, किराया और हाई क्लास सुविधाएं

Rajesh kumar • LAST UPDATED : October 21, 2023, 10:54 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Namo Bharat Train: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हरी झंडी दिखाने के बाद शनिवार से साहिबाबाद से दुहाई डिपो स्टेशन तक नमो भारत ट्रेन ने पटरियों पर दौड़ना शुरू कर दिया है। लोगों में इस स्पेशल ट्रेन को लेकर गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। लोग परिवार के साथ इस ट्रेन में सफर कर रहे हैं। लोगों में सफर के दौरान सेल्फी लेने के साथ-साथ वीडियो भी बना रहे हैं। कई लोगों ने ट्रेन में सफर के दौरान ली गई तस्वीरों को साझा किया है। ये ट्रेन रोजाना सुबह 6 से रात 11 बजे तक चलेगी।

प्रीमियम कोच के साथ महिलाओं के लिए खास सुविधाएं

रैपिडएक्स ट्रेन में एक प्रीमियम कोच भी है, जिसमें रिक्लाइनिंग सीटें, कोट हुक, मैगजीन होल्डर और फुटरेस्ट जैसी कई अतिरिक्त यात्री-केंद्रित सुविधाएं होंगी। दिल्ली से मेरठ की ओर जाने वाला पहला कोच और मेरठ से दिल्ली की ओर जाने वाला अंतिम कोच प्रीमियम कोच होगा। साथ ही नमो भारत ट्रेन में एक डिब्बा महिलाओं के लिए आरक्षित है। ये प्रीमियम कोच के बाद दूसरा कोच होगा। इसके अलावा ट्रेन के अन्य कोचों में भी महिलाओं के लिए सीटें आरक्षित हैं।

साथ ही, प्रत्येक कोच में विकलांग यात्रियों/वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी सीटें आरक्षित हैं। ट्रेन में 6 डिब्बे हैं जिनमें लगभग 1700 यात्री एक साथ यात्रा कर सकते हैं। इस ट्रेन की पहली टिकट लेने वाली यात्री प्रेमलता बनी हैं।

कितना होगा इस ट्रेन का किराया?

रैपिडएक्स के स्टेंडर्ड क्लास में किराया 20 रुपये से शुरू होगा। वहीं, प्रीमियम क्लास में यह टिकट 40 रुपये होगा। स्टेंडर्ड क्लास में साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक का किराया 50 रुपए जबकि प्रीमियम क्लास में इसी दूरी तक साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक का किराया 100 रुपये होगा। एनसीआरटीसी ने कहा कि 90 सेमी से कम हाइट वाले बच्चे मुफ्त में यात्रा कर सकेंगे और यात्री इसमें अपने साथ 25 किलो तक के सामान को साथ ले जा सकेंगे। इसकी टिकट आपको मेट्रो की तरह ही मिलेगी। यानी कि आप काउंटरों, टिकट वेंडिंग मशीनों से टिकट खरीद सकते हैं।

सुविधाओं से लैस ट्रेन

लुक की बात करें तो नमो भारत ट्रेन बुलेट और मेट्रो ट्रेन जैसी दिखती है। ट्रेन के सभी कोच में मुफ्त वाई फाई, मोबाइल चार्जिंग पॉइंट, सामान रखने का स्थान और इन्फोटेक सिस्टम भी लगा है। इसमें मेट्रो की तरह बीच में खड़े होने के लिए भी हैंड होल्डर लगे हुए हैं। प्रीमियम टिकट धारकों के लिए स्टेशनों पर एक वेटिंग लाउंज बनाया गया है। सामान्य श्रेणी का किराया 20 रुपए से शुरू होकर 50 रुपए तय किया गया है तो वहीं प्रीमियम क्लास में सफर करने एक लिए किराया 40 रुपए से 100 रुपए के बीच रखा गया है।

यह भी पढ़ेंः- Maharashtra Politics: महाराष्ट्र के गांवों में नेताओं के प्रवेश पर लगी रोक, जानें वजह

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT