होम / Repo Rate:अब और महंगे होंगे लोन व ईएमआई, RBI ने 'रेपो रेट' में 25 बेसिस प्वाइंट का किया इज़ाफा

Repo Rate:अब और महंगे होंगे लोन व ईएमआई, RBI ने 'रेपो रेट' में 25 बेसिस प्वाइंट का किया इज़ाफा

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : February 8, 2023, 6:14 pm IST

नई दिल्ली: (Repo Rate: In December last year, the RBI had increased the repo rate by 35 basis points) पिछले साल मई से अब तक आरबीआई रेपो रेट में 250 प्वाइंट का इजाफा कर चुकी है।

नई रेपो रेट अब 6.50 प्रतिशत

भारतीय रिजर्व बैंक ने आज एक बार फिर से रेपो रेट में बढ़ोतरी की है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट के इजाफे का ऐलान किया। अब नई रेपो रेट 25 बेसिस प्वाइंट बढ़कर 6.25% से 6.50% हो गयी है। पिछले साल दिसंबर में ही आरबीआई ने रेपो रेट में 35 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया था। आज लगातार छठी बार है जब आरबीआई ने रेपो रेट में इजाफा किया है। पिछले साल मई से अब तक आरबीआई रेपो रेट में 250 प्वाइंट का इजाफा कर चुकी है।

समिति के चार सदस्यों की सहमति

छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने 4-2 से रेपो रेट को बढ़ाने के पक्ष में सहमति दी। गवर्नर शक्तिकांत दास ने समिति के फैसले की घोषणा करते हुए कहा, “कोर या अंतर्निहित मुद्रास्फीति की स्थिरता चिंता का विषय है। हमें मुद्रास्फीति में एक निर्णायक मॉडरेशन देखने की जरूरत है। हमें मुद्रास्फीति को कम करने की अपनी प्रतिबद्धता में अटूट रहना होगा।” वित्तीय वर्ष 2023 में उपभोक्ता मुद्रास्फीति 6.5% और वित्तीय वर्ष 2024 के लिए 5.3% रहने का अनुमान है।

क्या होता है ‘रेपो रेट’?

आसान भाषा में कहें तो रेपो रेट का मतलब वह दर जिस पर बैंक, भारतीय रिजर्व बैंक से उधार लेते हैं। रेपो रेट वह ब्याज दर है जिस पर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) वाणिज्यिक बैंकों को पैसा उधार देता है। बैंक योग्य सिक्योरिटीज को बेचकर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से ऋण प्राप्त करते हैं। रेपो रेट का उपयोग आरबीआई द्वारा मुद्रास्फीति को प्रबंधित करने के लिए किया जाता है। जब बैंकों के पास धन की कमी होती है या अस्थिर बाजार स्थितियों के तहत लिक्विडिटी बनाए रखने की आवश्यकता होती है, तब बैंक आरबीआई से लोन लेती है।

लोन और EMI पर कैसे पड़ेगा असर?

आपको हमनें बताया कि रेपो रेट किसे कहते है। अब मान लिजिए की आपको लोन की आवश्यक्ता है तो आप क्या करेंगे? आप अपने बैंक जाकर लोन लेंगे। आपको बैंक से ज्यादा से  ज्यादा कम दर लेने की बात करते हैं लेकिन अगर आरबीआई ही बैंकों को ज्यादा रेट पर पैसे देगा तो फिर बैंक अपने ग्राहकों को कम रेट पर पैसे कैसे दे सकती है ?

इसीलिए जब-जब आरबीआई रेपो रेट में इजाफा करती है, इसका सीधा असर देश की आम जनता पर उनके लोन और ईएमआई पर पड़ता है। जनता को ज्यादा मंहगे रेट पर कर्ज मिलता है।

 

ये भी पढ़ें :- Share Market Today: शेयर बाजार आज हरे निशान पर बंद, सेंसेक्स 377 और निफ्टी 150 अंक बढ़ा, अडाणी इंटरप्राइज के शेयरों में भी उछाल

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Polls: ईवीएम और मतदान कर्मियों को ले जा रही बस में लगी आग, मध्य प्रदेश में बड़ी दुर्घटना -India News
AstraZeneca: वैश्विक स्तर पर एस्ट्राजेनेका कोविड वैक्सीन लेगी वापस, पिछले दिनों हुआ था सनसनीखेज खुलासा -India News
Myanmar Junta Army: जुंटा आर्मी म्यांमार से विद्रोहियों को खदेड़ेगी, जानें क्या है प्लान? -India News
Maldives Foreign Minister: भारत-मालदीव के बीच तनाव जारी, विदेश मंत्री मूसा ज़मीर 9 मई को आएंगे भारत -India News
Kerala: पहले पत्नी और बेटी की हत्या, शख्स ने फिर बेटे और खुद की भी जान लेने की कोशिश- Indianews
Ukrainian Forces: यूक्रेन ने किया रूस के कब्जे वाले तेल डिपो पर हमला, स्थानीय नेता ने किया दावा -India News
Nepal New Currency: नेपाल ने नए नोट पर छापे भारत के इलाके, नेपाली विदेशी मंत्री ने सख्ती के बाद खोले राज -India News
ADVERTISEMENT