होम / Abandoned Agricultural Land: करोड़ों लोगों का पेट भर सकता है यह कदम, जानें क्या है इस रिपोर्ट में

Abandoned Agricultural Land: करोड़ों लोगों का पेट भर सकता है यह कदम, जानें क्या है इस रिपोर्ट में

Rajesh kumar • LAST UPDATED : October 12, 2023, 2:04 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Research Report: दुनिया भर में कई करोड़ हेक्टेयर जमीन जिस पर खेती किसानी की जा सकती है खाली पड़ी है। विभिन्न कारणों की वजह वैश्विक स्तर पर से प्रत्येक वर्ष औसतन 36 लाख हेक्टेयर से ज्यादा कृषि भूमि को खाली छोड़ दिया जाता है। जमीन खाली पड़े होने की वजह से उसकी उपजाऊ गुणवत्ता में भी कमी आने लगती है।

वैश्विक स्तर पर जिस तरह से खाद्य उत्पादों की मांग बढ़ी है उसके अनुसार कृषि के क्षेत्र में और सुधार और वृद्धि करने की आवश्यकता है। जलवायु परिवर्तन के चलते पहले से ही कृषि क्षेत्र कों गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

खाली पड़े हैं 10 करोड़ हेक्टेयर खेत

प्रतिष्ठित जर्नल नेचर कम्युनिकेशन्स में प्रकाशित हुई हालिया रिसर्च रिपोर्ट में बताया गया कि दुनियाभर में 10 करोड़ हेक्टेयर से ज्यादा अधिक कृषि भूमि खाली पड़ी है। औसत हर साल 36 लाख हेक्टेयर किसानी योग्य भूमि पर खेती नहीं की जाती है। इससे जमीन की गुणवत्ता में तो कमी तो आ ही रही है साथ ही साथ करोड़ों लोग बिना खाना खाए रोजाना भूखे सोते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर के सहयोग से अंतरराष्ट्रीय शोधकर्ताओं ने शोध में इसका खुलासा किया है।

यह भी पढ़ेंः- Maharashtra Politics: महाराष्ट्र की सियासत में होगी उलटफेर, पवार गुट में पक रही सियासी खिचड़ी

कुपोषित और भूख से जूझ रहे हैं लोग

एक रिपोर्ट के अनुसार 2021 में दुनिया की 9.8 फीसदी आबादी कुपोषित और खाने की समस्या से जूझ रही थी। इस रिपोर्ट में बताया गया कि दुनिया भर के 82.8 करोड़ लोगों को पर्याप्त भोजन नहीं उपलब्ध हो पाता है। पर्याप्त भोजन न करने वाले करोड़ों लोगों का पेट भरने के लिए आने वाले 3 सालों में 22.6 करोड़ हेक्टेयर तक कृषि भूमि में वृद्धि की जरूरत है।

वैश्विक संकट से निपटने में मददगार

कृषि योग्य जमीन को की गई रिसर्च में खुलासा किया गया है कि अगर इस भूमि पर दोबारा से खेती की जाए तो जलवायु परिवर्तन और भोजन की कमी के दोहरे वैश्विक संकट से निपटने में बहुत मदद मिल सकती है। 1992 से 2020 के बीच कुल 10.1 करोड़ हेक्टेयर कृषि भूमि को खाली छोड़ दिया गया. यह पूरी भूमि आकार में 1992 की कुल कृषि भूमि के करीब सात फीसदी के बराबर है।

यह भी पढ़ेंः- Israel-Hamas War: फिलिस्तीन के लिए इजरायल के सामने खड़े 22 अरब देश, अब होगी कड़ी टक्कर!

कहां, कितनी जमीन खाली पड़ी है?

इस शोध में बताया गया है कि कृषि योग्य सबसे ज्यादा भूमि एशिया महाद्वीप में छोड़ी गई है। एशिया में 3.3 करोड़ हेक्टेयर भूमि को खाली ही छोड़ दी गई है। वहीं, यूरोप महाद्वीप में 2.2 करोड़ हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि खाली पड़ी है। इसके अलावा अफ्रीका में 1.9 करोड़ हेक्टेयर कृषि भूमि खाली पड़ी है। वहीं, अगर देशों के हिसाब से बात करें तो सबसे अधिक रूस 1.24 करोड़ हेक्टेयर कृषि भूमि खाली पड़ी है. जबकि चीन में 87 लाख और ब्राजील में 84 लाख हेक्टेयर कृषि भूमि खाली पड़ी है।

47.6 करोड़ का भर सकता है पेट

वैज्ञानिकों ने अपने शोध में बताया कि छोड़ी गई कृषि भूमि में से 6.1 करोड़ हेक्टेयर जमीन खेती के लिए फिर से उपयोग की जा सकती है। इस जमीन पर खेती करके 47.6 करोड़ लोगों का पेट भरा जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः- Bihar Train Accident: रेल हादसे में जान गंवाने वालों के परिजनों को मुआवजा देगी बिहार सरकार, सीएम नीतीश का ऐलान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.