होम / India, France Agreement: सफरान और डीआरडीओ के बीच परियोजनाओं का रोडमैप होगा तैयार, जानिए किन मुद्दो पर हुआ समझौता

India, France Agreement: सफरान और डीआरडीओ के बीच परियोजनाओं का रोडमैप होगा तैयार, जानिए किन मुद्दो पर हुआ समझौता

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : July 15, 2023, 1:52 am IST

India News (इंडिया न्यूज), India, France Agreement: भारत और फ्रांस ने शुक्रवार को लड़ाकू विमान इंजन के संयुक्त विकास का समर्थन करके उन्नत वैमानिकी प्रौद्योगिकियों में अपने अभूतपूर्व रक्षा सहयोग को बढ़ाने का फैसला किया है। इस साल के अंत से पहले फ्रांसीसी कंपनी सफरान और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के बीच परियोजना पर एक रोडमैप भी तैयार किया जाएगा। विदेश मंत्रालय ने इसको लेकर जानकारी देते हुए कहती है कि, दोनों देशों के बीच रक्षा औद्योगिक सहयोग में वृद्धि को देखते हुए, भारत पेरिस में अपने दूतावास में DRDO का एक तकनीकी कार्यालय स्थापित कर रहा है।

सफरान और डीआरडीओ के बीच होगा रोडमैप तैयार

आगे विदेश मंत्रालय द्वारा बताया गया कि, पांच दशकों से अधिक समय से सैन्य उड्डयन में अपने उत्कृष्ट सहयोग के अनुरूप, भारत और फ्रांस भारत द्वारा ऑर्डर किए गए 36 राफेल की समय पर डिलीवरी का स्वागत करते हैं। भविष्य में, भारत और फ्रांस लड़ाकू विमान इंजन के संयुक्त विकास का समर्थन करके उन्नत वैमानिक प्रौद्योगिकियों में अपने अभूतपूर्व रक्षा सहयोग का विस्तार करेंगे।

सफ्रान हेलीकॉप्टर इंजन का समझौता हुआ संपन्न

इसमें आगे कहा गया कि, वे सफ्रान हेलीकॉप्टर इंजन, फ्रांस के साथ भारतीय मल्टी रोल हेलीकॉप्टर [आईएमआरएच] कार्यक्रम के तहत भारी-लिफ्ट हेलीकॉप्टरों के मोटरीकरण के लिए औद्योगिक सहयोग का भी समर्थन करते हैं। आईएमआरएच कार्यक्रम पर प्रगति को सक्षम करने के लिए, इंजन विकास के लिए हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल), भारत और सफरान हेलीकॉप्टर इंजन, को लेकर एक शेयरधारक समझौता संपन्न हुआ है। ये उद्यम प्रौद्योगिकी हस्तांतरण में सफल भारत-फ्रांसीसी अनुभव के आधार पर महत्वपूर्ण घटकों और प्रौद्योगिकी निर्माण ब्लॉकों के साझाकरण और संयुक्त विकास में भारत और फ्रांस के बीच मौजूद विश्वास की भावना के अनुरूप हैं।

नौसेना समूह के बीच समझौता किया गया

आगे विदेश मंत्रालय द्वारा कहा गया कि, भारत और फ्रांस पहले स्कॉर्पीन पनडुब्बी निर्माण कार्यक्रम (पी75-कलवरी), मेक इन इंडिया का एक मॉडल और दोनों देशों की कंपनियों के बीच नौसैनिक विशेषज्ञता साझा करने की सफलता की सराहना करते हैं। वे P75 कार्यक्रम के तहत तीन अतिरिक्त पनडुब्बियों के निर्माण के लिए माज़गॉन डॉकयार्ड लिमिटेड और नौसेना समूह के बीच समझौता ज्ञापन का स्वागत करते हैं। भारत और फ्रांस भारतीय पनडुब्बी बेड़े और उसके प्रदर्शन को विकसित करने के लिए और अधिक महत्वाकांक्षी परियोजनाओं का पता लगाने के लिए तैयार हैं।

ये भी पढ़े-  पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने चीन के साथ किया यह बड़ा समझौता, जानिए पूरी खबर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

PBKS VS RR Live Streaming: पंजाब और राजस्थान के बीच मुकाबला आज, जानें कब और कहां देखें-Indianews
Madhuri Dixit को पति श्रीराम नेने ने खास अंदाज में किया बर्थडे विश, तस्वीर शेयर कर लिखा रोमांटिक नोट -Indianews
PBKS VS RR: पंजाब को हरा टॉप 2 में अपनी जगह पक्की करना चाहेगी राजस्थान, जानें किसका पलड़ा भारी-Indianews
PM Robert Fico: स्लोवाकिया के पीएम रॉबर्ट फिको पर चली गोली, एक संदिग्ध गिरफ्तार-Indianews
Heeramandi के ताहा शाह बदुषा ने ऑडिशन देने के लिए 10,000 रुपये का घोटाला होने का किया खुलासा, कही यह चौकाने वाली बात -Indianews
RR VS PBKS: गुवाहाटी में हो सकता है छक्कों की बरसात, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
ED ने झारखंड के मंत्री आलमगीर आलम को किया गिरफ्तार, नोटो के भंडार मिलने के बाद ऐक्शन-Indianews
ADVERTISEMENT