होम / दिल्ली: सरकारी स्कूलों में कक्षाओं के निर्माण में 1300 करोड़ के घोटाले का आरोप, जांच की सिफारिश

दिल्ली: सरकारी स्कूलों में कक्षाओं के निर्माण में 1300 करोड़ के घोटाले का आरोप, जांच की सिफारिश

Roshan Kumar • LAST UPDATED : November 25, 2022, 11:03 am IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, Rs 1300 crore scam in constructing school classrooms in Delhi, recommends probe):दिल्ली सरकार के सतर्कता निदेशालय (डीओवी) ने राष्ट्रीय राजधानी के 193 सरकारी स्कूलों में 2,405 कक्षाओं के निर्माण में अरविंद केजरीवाल सरकार द्वारा “गंभीर अनियमितताओं और भ्रष्टाचार” में “एक विशेष एजेंसी द्वारा विस्तृत जांच” की सिफारिश की है।

डीओवी सूत्रों के मुताबिक दिल्ली सरकार के सतर्कता निदेशालय ने इस मामले में मुख्य सचिव को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। सतर्कता विभाग ने “शिक्षा विभाग और पीडब्ल्यूडी के संबंधित अधिकारियों की जिम्मेदारियों को तय करने” की भी सिफारिश की है, जो लगभग 1300 करोड़ रुपये के कथित घोटाले में शामिल थे।

इसने अपने निष्कर्षों को लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) और शिक्षा विभाग के जवाबों के साथ केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) को विचारार्थ भेजने की भी सिफारिश की है।

2020 में उजागर हुआ था मामला

सीवीसी ने 17 फरवरी, 2020 की एक रिपोर्ट में लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) द्वारा दिल्ली सरकार के विभिन्न स्कूलों में अतिरिक्त कक्षाओं के निर्माण में अनियमितताओं को उजागर किया था।

CVC ने फरवरी 2020 में, DoV को मामले पर अपनी टिप्पणी मांगने के लिए रिपोर्ट भेजी थी, लेकिन आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार ने ढाई साल तक मामले को आगे नहीं बढ़ाया, जब तक कि उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने मुख्य सचिव को निर्देश नहीं दिया।

निविदा प्रक्रिया के साथ छेड़छाड़ करने के लिए कई प्रक्रियात्मक खामियों और नियमों और मैनुअल के उल्लंघन के अलावा, डीओवी ने अपनी रिपोर्ट में, विशेष रूप से निजी व्यक्तियों की भूमिका को रेखांकित किया है।

ठेकदारों पर सरकार को प्रभावित करने का आरोप

“जैसे ‘मैसर्स बब्बर एंड बब्बर एसोसिएट्स’ जो बिना एक सलाहकार के रूप में नियुक्त, न केवल 21 जून, 2016 को तत्कालीन पीडब्ल्यूडी मंत्री के कक्ष में आयोजित एक महत्वपूर्ण बैठक में भाग लिया बल्कि “समृद्ध विनिर्देशों” के नाम पर कार्य अनुबंधों में किए गए निविदा के बाद के परिवर्तनों के लिए मंत्री को भी प्रभावित किया।” रिपोर्ट में कहा गया

रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे 205.45 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ा।

रिपोर्ट में कहा गया “अतिरिक्त संवैधानिक एजेंसियां/व्यक्ति (जैसे मैसर्स बब्बर और बब्बर एसोसिएट्स) प्रशासन चला रहे थे और अधिकारियों को नियम और शर्तें निर्धारित कर रहे थे और पूरा प्रशासन नीति स्तर के साथ-साथ निष्पादन स्तर पर एक निजी के ऐसे निर्देशों को लागू कर रहा था। देश की राष्ट्रीय राजधानी जैसी जगह पर व्यक्ति, जो न केवल टीबीआर, 1993 और अन्य नियमों, विनियमों और दिशानिर्देशों के खिलाफ है, इसके अलावा प्रतिभूति पहलू के लिए एक गंभीर खतरा है। इस तरह के दृष्टिकोण से प्रशासनिक अराजकता और अराजकता पैदा होगी।”

2015 में निर्माण को मिली थी मंजूरी

अप्रैल, 2015 में, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सरकार के स्कूलों में अतिरिक्त कक्षाओं के निर्माण का निर्देश दिया था। लोक निर्माण विभाग को 193 विद्यालयों में 2405 कक्षा कक्ष बनाने का कार्य सौंपा गया था। इसने कक्षाओं की आवश्यकता का पता लगाने के लिए एक सर्वेक्षण किया और सर्वेक्षण के आधार पर, 194 स्कूलों में 7180 कक्षाओं (ईसीआर) की कुल आवश्यकता का अनुमान लगाया, जो 2405 कक्षाओं की आवश्यकता का लगभग तीन गुना है।

CVC को 25 अगस्त, 2019 को कक्षाओं के निर्माण में अनियमितताओं और लागत में वृद्धि के संबंध में एक शिकायत प्राप्त हुई थी। शिकायत में कहा गया “बिना निविदा बुलाए “अमीर विनिर्देशों” के नाम पर निर्माण लागत में 90 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई। दिल्ली सरकार ने बिना टेंडर के 500 करोड़ रुपये की लागत वृद्धि को मंजूरी दी। जीएफआर, सीपीडब्ल्यूडी वर्क्स मैनुअल का घोर उल्लंघन किया गया और निर्माण की गुणवत्ता काफी खराब थी।”

शौचालयों को कक्षा बता दिया गया

सीवीसी जांच रिपोर्ट के निष्कर्षों के अनुसार, 194 स्कूलों में 37 करोड़ रुपये के अतिरिक्त खर्च के साथ 160 शौचालयों की आवश्यकता के खिलाफ 1214 शौचालयों का निर्माण किया गया था। शौचालयों की गिनती की गई और दिल्ली सरकार द्वारा कक्षाओं के रूप में पेश किया गया।

“141 स्कूलों में केवल 4027 कक्षाओं का निर्माण किया गया। इन परियोजनाओं के लिए 989.26 करोड़ रुपये स्वीकृत राशि थी और सभी निविदाओं का मूल्य 860.63 करोड़ रुपये था, लेकिन वास्तविक खर्च 1315.57 करोड़ रुपये तक चला गया। कोई नई निविदा नहीं बुलाई गई लेकिन अतिरिक्त काम किया गया। कई काम अधूरे रह गए। जीएफआर, सीपीडब्ल्यूडी वर्क्स मैनुअल और सीवीसी दिशानिर्देश का घोर उल्लंघन किया गया”। रिपोर्ट में कहा गया

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Kenya’s Tax Protests: जानें कैसे GenZ ने टिकटॉक का इस्तेमाल कर केन्या में विरोध को दिया बढ़ावा-Indianews
Vidhan Sabha Election: विधानसभा चुनाव की रणनीति बनाने में अभी से जुटी कांग्रेस, इन चुनौतियों का करना पड़ सकता है सामना-Indianews
पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी ने भारतीय टीम के इस प्लेयर पर लगाया गंभीर आरोप, कहीं ये बड़ी बात-IndiaNews
Anant Ambani की शादी का कार्ड हुआ वायरल, जिसमें चांदी से बना है चंडी का मंदिर, जानें इसकी खासियतें -IndiaNews
Sukhbir Singh Badal: अकाली दल में फूट का कारण कौन? इस नेता पर छाए हैं संकट के बादल-IndiaNews
ब्राउन बॉडीकॉन ड्रेस में Ananya Panday ने फ्लॉन्ट किए कर्व्स, अपना क्वालिटी टाइम बिताते शेयर की तस्वीरें -IndiaNews
बहन अंशुला कपूर ने Arjun Kapoor को जन्मदिन की दी बधाई, रात के जश्न की इनसाइड तस्वीरें और वीडियो की शेयर -IndiaNews
ADVERTISEMENT