होम / भारत में गूगल पर लगा 1,337 करोड़ का जुर्माना

भारत में गूगल पर लगा 1,337 करोड़ का जुर्माना

Roshan Kumar • LAST UPDATED : October 20, 2022, 9:21 pm IST

इंडिया न्यूज़ (नई दिल्ली, Competition Commission slaps Rs 1,337.76 crore fine on Google for ‘unfair business practices’): प्रतिस्पर्धा आयोग ने गुरुवार को एंड्रॉइड मोबाइल डिवाइस इकोसिस्टम तंत्र में कई बाजारों में अपनी प्रमुख स्थिति का दुरुपयोग करने के लिए Google पर 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

इसके अलावा, आयोग ने इंटरनेट प्रमुख को अनुचित व्यावसायिक प्रथाओं को रोकने और बंद करने का निर्देश दिया है। एक विज्ञप्ति में, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने कहा कि उसने Google को एक निर्धारित समय सीमा के भीतर अपने आचरण को संशोधित करने का भी निर्देश दिया है।

2019 में जांच का आदेश दिया गया था

अप्रैल 2019 में, नियामक ने देश में एंड्रॉइड-आधारित स्मार्टफोन के उपभोक्ताओं की शिकायतों के बाद मामले की विस्तृत जांच का आदेश दिया था। एंड्रॉइड स्मार्टफोन और टैबलेट के मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) द्वारा स्थापित एक ओपन-सोर्स, मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है।

अनुचित व्यावसायिक प्रथाओं के दो समझौतों के आरोप – मोबाइल एप्लिकेशन डिस्ट्रीब्यूशन एग्रीमेंट (MADA) और एंटी फ्रैगमेंटेशन एग्रीमेंट (AFA) से संबंधित हैं।  जो Google के साथ Android OS के OEM द्वारा दर्ज किए गए थे।

विज्ञप्ति में, नियामक ने कहा कि उसने संघर्ष विराम आदेश जारी करने के अलावा एंड्रॉइड मोबाइल डिवाइस इकोसिस्टम तंत्र में कई बाजारों में अपनी प्रमुख स्थिति का दुरुपयोग करने के लिए Google पर 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

विज्ञप्ति के अनुसार, सीसीआई ने कहा कि माडा के तहत संपूर्ण Google मोबाइल सूट (जीएमएस) की अनिवार्य प्री-इंस्टॉलेशन, इसे अनइंस्टॉल करने का कोई विकल्प नहीं है, और उनका प्रमुख प्लेसमेंट डिवाइस निर्माताओं पर अनुचित स्थिति को लागू करने के बराबर है और इस तरह यह प्रतिस्पर्धा कानून का उल्लंघन करता है।

इसमें कहा गया है, “ये दायित्व Google द्वारा ओईएम पर लगाए गए पूरक दायित्वों की प्रकृति में भी पाए जाते हैं और इस प्रकार यह अधिनियम की धारा 4 (2) (डी) का उल्लंघन हैं।”

प्रतिस्पर्धा अधिनियम की धारा 4 प्रमुख स्थिति के दुरुपयोग से संबंधित

Google ने ऑनलाइन सर्च बाज़ार में अपना दबदबा कायम रखा है जिसके परिणामस्वरूप प्रतिस्पर्धी सर्च ऐप्स के लिए बाज़ार पहुँच से इनकार किया गया है। इसके अलावा, इसने ऑनलाइन सामान्य सर्च में अपनी स्थिति की रक्षा के लिए एंड्रॉइड ओएस के लिए ऐप स्टोर बाजार में अपनी प्रमुख स्थिति का लाभ उठाया है जो प्रतिस्पर्धा कानून का उल्लंघन करता है।

इसके अलावा, सीसीआई ने उल्लेख किया कि इंटरनेट प्रमुख ने एंड्रॉइड ओएस के लिए ऐप स्टोर बाजार में अपनी प्रमुख स्थिति का लाभ उठाया है और साथ ही Google क्रोम ऐप के माध्यम से गैर-ओएस विशिष्ट वेब ब्राउज़र बाजार में अपनी स्थिति की रक्षा की है।

“Google ने YouTube के माध्यम से ऑनलाइन वीडियो होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म (OVHPs) बाज़ार में प्रवेश करने के साथ-साथ Android OS के लिए ऐप स्टोर बाज़ार में अपनी प्रमुख स्थिति का लाभ उठाया है और इस तरह इसने  अधिनियम की धारा 4(2)(e) के प्रावधानों का उल्लंघन किया है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ICSE Board Result 2024: ICSE बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजे 6 मई को होंगे जारी, जानें कैसे करे चेक -India News
BHU PG Registration: बीएचयू के पीजी प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें कब तक भर सकते हैं फॉर्म -India News
Adani Group: फिलीपींस के बंदरगाह का विकास करेगी अदानी फर्म, APSEZ ने बनाया योजना -India News
Benjamin Netanyahu: “कोई भी दबाव इज़रायल को नहीं रोक पाएगा”, पीएम नेतन्याहू ने वैश्विक नेताओं को दिया जवाब -India News
Hamas Attack: हमास ने गाजा क्रॉसिंग पर दागे रॉकेट, हमले में मारे गए इजरायली सेना के 3 सैनिक -India News
BJP Election Campaign: पीएम मोदी ओडिशा में भरेंगे चुनावी हुंकार, सोमवार को दो चुनावी रैलियों करेंगे संबोधित -India News
Congress FIR Against BJP: कांग्रेस ने दर्ज कराया मामला, कर्नाटक भाजपा की एनिमेटेड क्लिप पर चुनाव आयोग का किया रुख -India News
ADVERTISEMENT