होम / S Jaishankar Russia Visit: रूस दौरे पर जयशंकर, राष्ट्रपति पुतिन को सौंपी पीएम मोदी की चिट्ठी

S Jaishankar Russia Visit: रूस दौरे पर जयशंकर, राष्ट्रपति पुतिन को सौंपी पीएम मोदी की चिट्ठी

Shubham Pathak • LAST UPDATED : December 28, 2023, 6:38 am IST
ADVERTISEMENT
S Jaishankar Russia Visit: रूस दौरे पर जयशंकर, राष्ट्रपति पुतिन को सौंपी पीएम मोदी की चिट्ठी

Photo Credit: Social Media

India News(इंडिया न्यूज),S Jaishankar Russia Visit: भारत और रूस की दोस्ती जगजाहिर है। जिसके बाद इस दोस्ती को और मजबूत करने के लिए भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर पांच दिवसीय यात्रा पर रूस पहुंचे। जहां सर्व प्रथम एस जयशंकर ने अपने रुसी समकक्ष विदेश मंत्री सर्वेई लावरोव से मुलाकात की। जिस दौरान दोनों के बीच कई सारे मुद्दों पर चर्चा हुई। जिसमें राजनीतिक, आर्थिक, सांस्कृतिक संबंधित मामले जुड़े है। वहीं इस मुलाकात के बारे में बतातें हुए रूसी विदेश मंत्री सर्वेई लावरोव ने कहा कि, मेड इन इंडिया के तहत दोनों देश ने सैन्य उपकरणों के निर्माण पर सहमति जताई है।

प्रेस वार्ता में कही ये बात

इसके साथ ही विदेश मंत्री सर्वेई लावरोव ने प्रेस वार्ता में आगे कहा कि, भारत और रूस के संबंध प्रगाढ़ हैं। द्विपक्षीय बैठक में वर्तमान और भविष्य की परिस्थितियों पर चर्चा की गई है। वहीं भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि हमारा लक्ष्य आपकी संबंधों को मजबूत करना हैं।

पुतिन को पीएम मोदी की चिट्ठी

वहीं विदेश मंत्री सर्वेई लावरोव से मुलाकात के बाद जयशंकर ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की। जिस दौरान दोनों नेताओं के भारत-रूस के बीच संबंधों को मजबूत करने पर भी बात की। बैठक के दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को जयशंकर ने पीएम मोदी की चिट्ठी भी सौंपी। राष्ट्रपति से मुलाकात के दौरान सुरक्षा, राजनीतिक समेत कई मुद्दों पर भी चर्चा की गई। बता दें क्रेमलिन के प्रवक्ता के मुताबिक भारत रूस का एक महत्वपूर्ण भागीदारी है।

जयशंकर की मुलाकात

वहीं इस मुलाकात के बाद जयशंकर ने कहा कि, मॉस्को में रहना हमेशा सुखद होता है। मैं आपसे सहमत हूं कि हमारे रिश्ते बहुत मजबूत, बहुत स्थिर रहा है। मुझे यह भी लगता है कि दोनों देश विशेष रणनीतिक साझेदारी की जिम्मेदारियों पर खरे उतरे हैं। मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, जयशंकर ने द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग पर उप प्रधानमंत्री मंटुरोव के साथ एक बैठक की थी, जिसमें कुडनकुलम परमाणु संयंत्र में भविष्य की बिजली उत्पादन इकाईयों के निर्माण से जुड़े समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT