होम / रूस में सर्गेई लावरोव से मुलाकात के बाद बोले जयशंकर "हमारे मजबूत और निरंतर संबंध"

रूस में सर्गेई लावरोव से मुलाकात के बाद बोले जयशंकर "हमारे मजबूत और निरंतर संबंध"

Roshan Kumar • LAST UPDATED : November 8, 2022, 5:20 pm IST

इंडिया न्यूज़ (नई दिल्ली, S Jaishankar says Russia, India have “strong and continuing contact): विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत और रूस के बीच विभिन्न स्तरों पर मजबूत और निरंतर संपर्क हैं। जयशंकर और उनके रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव ने मंगलवार को मास्को में आपसी हितों के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर बातचीत की।

उद्घाटन भाषण में, जयशंकर ने कहा, “जैसा कि आपने देखा, विभिन्न स्तरों पर हमारी सरकारों के बीच मजबूत और निरंतर संपर्क रहे हैं। प्रधान मंत्री मोदी और राष्ट्रपति पुतिन ने हाल ही में सितंबर में समरकंद में मुलाकात की। हमारे रक्षा मंत्रियों ने एक-दूसरे से बात की। मेरे सहयोगी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल अगस्त में मास्को में थे। हमारे रसायन और उर्वरक मंत्री जून में रूस में थे। और आधिकारिक स्तर पर, मुझे लगता है, हमारे सहयोगी नियमित संपर्क में हैं।”

साझा लक्ष्यों को प्राप्त करने पर जोर

उन्होंने आगे कहा “जहां द्विपक्षीय संबंधों की बात है, आप सहमत होंगे कि आज हमारा उद्देश्य एक समकालीन, संतुलित, पारस्परिक रूप से लाभप्रद, टिकाऊ और दीर्घकालिक जुड़ाव बनाना है। विशेष रूप से जैसे-जैसे हमारा आर्थिक सहयोग बढ़ता है, यह एक महत्वपूर्ण अनिवार्यता है। हम चर्चा करेंगे की कैसे हमारे साझा लक्ष्यों को सर्वोत्तम तरीके से प्राप्त किया जा जाता है।”

सोमवार को मास्को पहुंचे जयशंकर ने कहा, “जहां तक ​​अंतरराष्ट्रीय स्थिति का संबंध है, पिछले कुछ वर्षों में कोविड महामारी, वित्तीय दबाव और व्यापार की कठिनाइयां है, इनका वैश्विक अर्थव्यवस्था पर असर पड़ा है। अब हम परिणाम देख रहे हैं। उसके शीर्ष पर यूक्रेन संघर्ष है, आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन मुद्दे भी हैं, दोनों का प्रगति और समृद्धि पर विघटनकारी प्रभाव है। हमारी वार्ता समग्र वैश्विक स्थिति और विशिष्ट क्षेत्रीय चिंताओं को संबोधित करेगी।”

उन्होंने यह भी कहा कि भारत और रूस तेजी से बढ़ते बहुध्रुवीय और पुनर्संतुलित विश्व में एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।

यूक्रेन युद्ध पर सबकी नज़र

इस बीच, रूस के विदेश मंत्री लावरोव ने कहा, “हम यूएनएससी जैसे अंतरराष्ट्रीय संगठनों में अपने कार्यों का समन्वय करते हैं जहां भारत अब एक अस्थायी सदस्य है। यह सब हमारे एजेंडे को समृद्ध कर रहा है और मुझे विश्वास है कि आज हम एक अच्छी बातचीत करने जा रहे हैं। इस सब के बारे में।”

इस साल की शुरुआत में यूक्रेन संघर्ष की शुरुआत के बाद से, रूस के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंध प्रतिबंधों से प्रभावित मास्को से तेल आयात में वृद्धि के लिए पश्चिम देशों के निशाने पर है।

यूक्रेन में आठ महीने से अधिक समय से जारी युद्ध का वैश्विक खाद्य सुरक्षा पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है और इससे कच्चे तेल की कीमतों में अचानक वृद्धि हुई है। विशेष रूप से, भारत ने संघर्ष की शुरुआत के बाद से रूस की निंदा नहीं की है और अपनी स्वतंत्र स्थिति बनाए रखी है। कई संयुक्त राष्ट्र मंचों पर, नई दिल्ली ने लगातार हिंसा की समाप्ति का आह्वान किया है और शांति और कूटनीति की वकालत भी की।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rakesh Roshan ने अपने हार्डकोर वर्कआउट का वीडियो किया शेयर, पिता की फिटनेस पर ऋतिक रोशन ने किया रिएक्ट -Indianews
KKR VS DC: अपने जीत के अभियान को जारी रखना चाहेगी टीम पंत, देखें दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11
KKR VS DC: कोलकाता और दिल्ली के बीच मुकाबला आज, जानें किस टीम का पलड़ा भारी-Indianews
KKR VS DC: ईडन गार्डन में दिल्ली से भिड़ेगी कोलकता, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
Bengal Teachers Lose Jobs: 26 हजार शिक्षकों की नौकरी से जुड़े मामले में सुप्रीम कोर्ट का एक्शन-Indianews
Siddhant Chaturvedi ने अपने बर्थडे पर गिटार बजाने के साथ किया जमकर डांस, रूमर्ड गर्लफ्रेंड Navya Naveli Nanda ने किया रिएक्ट -Indianews
KKR vs DC Live Streaming: कोलकाता के खिलाफ जीत दर्ज करना चाहेगी दिल्ली, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
ADVERTISEMENT