होम / Shankhpushpi Benefits: शंखपुष्पी के सेवन करने से इन बीमारियों से मिलेगी राहत, जानें इसके कमाल के फायदे

Shankhpushpi Benefits: शंखपुष्पी के सेवन करने से इन बीमारियों से मिलेगी राहत, जानें इसके कमाल के फायदे

Deepika Gupta • LAST UPDATED : July 27, 2023, 10:04 pm IST
Shankhpushpi Benefits: शंखपुष्पी के सेवन करने से इन बीमारियों से मिलेगी राहत, जानें इसके कमाल के फायदे

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Shankhpushpi Benefits : शंखपुष्पी एक शंख की आकार का बेहद खूबसूरत फूल है। इस फूल का इस्तेमाल आयुर्वेद में जड़ी-बूटी के रूप में किया जाता है। क्योंकि यह फूल कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है, जो कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। साथ ही शंखपुष्पी का सेवन करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। इसके अलावा शंखपुष्पी के फूल के लेकर इसके पत्ते और जड़ों का इस्तेमाल भी दवाइयों के लिए किया जाता है। आइए जानते हैं इस फूल के सेवन करने के फायदे।

भूख बढ़ाने में फायदेमंद

भूख बढ़ाने के लिए शंखपुष्पी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि शंखपुष्पी में पाए जाने वाले गुण भूख को बढ़ाने में मदद करते हैं। इनका सेवन करने से भूख में सुधार करने में मदद मिलती है और भूख न लगने की समस्या दूर होती है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों के लिए शंखपुष्पी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि शंखपुष्पी में पाए जाने वाले गुण डायबिटीज के मरीजों के लिए गुणकारी है। इसलिए शंखपुष्पी के चूर्ण को दूध या पानी के साथ मिलाकर सेवन करने से डायबिटीज में आराम मिलता है।

मानसिक तनाव को दूर करने में फायदेमंद

मानसिक तनाव को दूर करने के लिए शंखपुष्पी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि शंखपुष्पी में पाए जाने वाले गुण मानसिक तनाव को दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही इसका सेवन करने से मानसिक कमजोरी और सिर दर्द की समस्या से भी राहत मिलती है।

ये भी पढ़े-  Kokum Juice Benefits: हार्ट को स्वस्थ बनाए रखने में कोकम जूस है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके पीने के लाभ

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT