होम / Smriti Irani Birthday: ‘तुलसी’ से पहचान बनाने वाली स्मृति ईरानी का राजनीति में आने तक का सफर रहा बेहद मुश्किल, जाने जीवन से जुड़ी ये खास बातें

Smriti Irani Birthday: ‘तुलसी’ से पहचान बनाने वाली स्मृति ईरानी का राजनीति में आने तक का सफर रहा बेहद मुश्किल, जाने जीवन से जुड़ी ये खास बातें

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : March 23, 2023, 5:53 pm IST

इंडिया न्यूज़: (Smriti Irani Birthday) मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) टीवी जगत की मशहूर अदाकारा रह चुकी हैं। बता दें कि 23 मार्च यानी आज वो अपना 47वां जन्मदिन मना रही हैं। राजनीति में आने से पहले स्मृति ईरानी मॉडलिंग और टेलीविजन की दुनिया में भी काम कर चुकी हैं। स्टार प्लस पर आने वाले एकता कपूर के फेमस सीरियल ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ में तुलसी के रोल ने उन्हें हर घर में लोकप्रिय बना दिया था। हालांकि, स्मृति के लिए ये सफर बेहद ही मुश्किल भरा रहा था, लेकिन उन्होंने हर पल में खुद को साबित किया और आज वो जहां पर खड़ी हैं उन्हें किसी परिचय तक की जरुरत नहीं है। स्मृति ईरानी का नाम उन राजनेताओं में शामिल है, जो बिना किसी डर या दबाव के अपनी बात को खुलकर मीडिया के सामने रखता है।

जानिए स्मृति ईरानी के जन्मदिन के मौके पर उनकी जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें

जन्म और शिक्षा

स्मृति ईरानी का जन्म 23 मार्च 1977 को दिल्ली में हुआ था। उनके पिता अजय कुमार मल्होत्रा पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखते थे। वहीं, स्मृति ईरानी की मां शिबानी बंगाली परिवार से आती थीं। स्मृति अपनी तीन बहनों में सबसे बड़ी हैं। उन्होंने अपनी शुरूआती शिक्षा नई दिल्ली में हॉली चाइल्ड औक्सिलियम विद्यालय से पूरी की। इसके बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से स्नातक में डिग्री की पढ़ाई की थी।

स्मृत‍ि ईरानी को देख पंड‍ित ने की थी ये भव‍िष्‍यवाणी

स्‍मृति ईरानी जब छोटी थीं तो उनके माता-पिता ने अपनी बेटियों का भविष्‍य पता करने के लिए घर पर एक पंडित को बुलाया था। पंडित ने जैसे ही कहा कि बड़ी लड़की (स्‍मृत‍ि ईरानी) का कुछ नहीं होगा तो स्‍मृति ने उन्‍हें चुनौती देते हुए कहा कि आज से 10 साल बाद आप मुझसे मिलना। अपनी मेहनत और लगन के बल पर स्‍मृति ईरानी ने उस भविष्‍यवाणी को झुठला दिया।

शादी

साल 2001 में स्मृति ने अपने बचपन के दोस्त जुबिन ईरानी से शादी की थी। बता दें कि जुबिन ईरानी पहले से ही शादीशुदा थे, जिस वजह से जब उन्होंने स्मृति ईरानी से दूसरी शादी की तो उन दिनों काफी सुर्खियां बनीं थीं। यहां तक की स्मृति पर घर तोड़ने का भी आरोप लगाया गया था। इनके दो बच्चे भी हैं। जिनमें से लड़के का नाम जौहर और लड़की का नाम जोईश है।

करियर

साल 1990 में स्मृति ईरानी सपनों को पूरा करने के लिए दिल्ली छोड़कर मुंबई आ गईं। वर्ष 1998 में उन्होंने फेमिना मिस इण्डिया सुंदरता प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। इस प्रतियोगिता को वो जीत नहीं पाई, लेकिन इस प्रतियोगिता में उन्होंने फाइनलिस्ट में अपना स्थान पक्का कर लिया था। उन्होंने एक एल्बम वीडियो भी किया, लेकिन टीवी जगत में स्मृति ईरानी को वास्तविक पहचान एकता कपूर के सीरियल ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ से मिली। ये सीरियल और स्मृति द्वारा निभाया गया तुलसी की भूमिका आज भी लोगों के जहन में जिंदा है। इस सीरियल के माध्यम से स्मृति को पहचान मिली थी। इसके अलावा स्मृति ईरानी ने अन्य कईं नाटकों में काम किया, जिनमें से ‘क्या दुर्घटना क्या हकीकत’, ‘रामायण’ और ‘मेरे अपने’ आदि सीरियल में काम किया। स्मृति ईरानी ने हिंदी, तेलगु और बंगाली भाषा की कुछ फिल्मों में भी एक्टिंग की है।

अवॉर्ड

आपको बता दें कि स्मृति ईरानी के सीरियल ‘क्य़ोंकि सास भी कभी बहू थी’ को लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया था। इस सीरियल के लिए स्मृति को 9 अवॉर्ड मिल चुके हैं। इसके अलावा ‘विरूद्ध’ के लिए स्मृति को वर्ष 2010 में बेस्ट अदाकारा के पुरुस्कार से सम्मानित किया गया था।

राजनीतिक सफर

साल 2003 में स्मृति ईरानी ने राजनीति की तरफ रुख किया। इस दौरान उन्होंने बीजेपी का साथ पकड़ा। स्मृति के दादा भी RSS के सदस्य़ थे। स्मृति ईरानी को वर्ष 2004 में पार्टी द्वारा महाराष्ट्र युवा विंग के उपाध्यक्ष का पद सौंपा गया। जिसके बाद वो राजनीति में भी एक के बाद एक कामयाबी की सीढ़ी चढ़ती चली गईं। 20 वर्ष के सियासी यात्रा में पार्टी की तरफ से स्मृति ईरानी को कई अहम पदों की जिम्मेदारियां सौंपी गईं। वहीं, साल 2014 में लोकसभा के चुनाव के दौरान स्मृति ईरानी को राहुल गांधी के विरूद्ध अमेठी से टिकट मिला था। इस दौरान स्मृति ईरानी को हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन बीजेपी के केंद्र में आने के बाद स्मृति ईरानी को केंद्रीय मंत्री बना दिया गया था।

साल 2014 में बीजेपी के सत्ता में आते ही स्मृति ईरानी को मोदी कैबिनेट में स्थान दी गई। तब पार्टी ने उन्हें मानव संसाधन विकास मंत्रालय की जिम्मेदारियां सौंपी गई थी। वहीं कुछ समय बाद स्मृति से ये मंत्रालय वापस ले लिया गया और उनको कपड़ा मंत्रालय सौंपा गया। फिर उसके बाद उनको सूचना और प्रसारण मंत्रालय सौंपा गया। इसके बाद अब स्मृति स्त्री एवं बाल विकास मंत्रालय की जिम्मेदारियां संभाल रही हैं।

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस को एक और झटका, शिवराज पाटिल चाकुरकर की बहू बीजेपी में होंगी शामिल
K Padmarajan: 238 बार चुनाव में मिली हार, इलेक्शन किंग से दुनिया में मशुहार, लोकसभा 2024 चुनाव में यहां से लड़ने की तैयारी
Katas Raj Temples: पाकिस्तान का यह हिंदू मंदिर बेहद है खास, भगवान शिव के आंसुओं से बने झील में स्थित
Kangana Ranaut ने अपने चुनावी मुद्दों का किया खुलासा, कहा- हीरोइन नहीं बहन और बेटी समझिए
Raju Pal Murder Case: राजू पाल हत्याकांड में सात लोग दोषी करार, अतीक अहमद का भी नाम शामिल
Arvind Kejriwal: केजरीवाल का टाइम लिमिटेड, मैडम पद के लिए तैयारी कर रहीं, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी का हमला
Ananya Panday ने BFF Suhana Khan को दी ये बड़ी सलाह, बॉयफ्रेंड अगस्त्य नंदा को लेकर कही ये बात
ADVERTISEMENT