होम / नीट यूजी परीक्षा 2023 के बचें हुए दिनों में करें ऐसे पढ़ाई, आयेंगे अच्छे नंबर

नीट यूजी परीक्षा 2023 के बचें हुए दिनों में करें ऐसे पढ़ाई, आयेंगे अच्छे नंबर

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : April 30, 2023, 2:23 am IST

NEET UG 2023 Last Minute Preparation Tips:  नीट यूजी परीक्षा 2023 के आयोजन में अब ज्यादा दिन नही रह गया है। ऐसे में छात्रों की सबसे बड़ी चिंता बनी हुई है कि वह बच्चे वे दिन में आखिर अपने परीक्षा की कैसे तैयारी करें। अपनी पढ़ाई को लेकर किस तरह का प्लान बनाएं कि वह परीक्षा के लिए कारगर साबित हो । बता दें कि नीट यूजी परीक्षा 7 मई 2023 को आयोजित होने वाली है। तो चलिए जानते हैं परीक्षा की तैयारी संबंधी कुछ बातें ।

निगेटिव मार्किंग होगा

बता दें कि 2023 यूजी में कुल 200 सवाल पूछे जाएंगे। जिसमें से कुल 180 के जवाब देनें होंगे और 720 मार्क्स की परीक्षा रहेगी, हर सवाल 4 अंक का होगा। इसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री, जूलोजी, बॉटनी से जुड़े हर विषय में दो हिस्सों में सवाल पूछे जाएंगे। पहले हिस्से में 35-35 सवाल होंगे दूसरे हिस्से में चारों विषयों में 15-15 सवाल लेकिन इनमें से सिर्फ 10-10 सवाल ही हल करने होंगे। निगेटिव मार्किंग होगी। एक सवाल गलत होने पर एक अंक कट जाएगा।

बचें हुए दिनों में परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

  • आपने अपनी तैयारी के शुरू में जो नोट्स तैयार किये है, इसका इस्तेमाल बचें हुए दिनो में जरुर करें, बहुत डिटेल में आप इस वक्त कुछ नहीं पढ़ सकते इसलिए बेहतर होगा तैयारी जो पहले कर चुके हैं उन्हें ही शॉर्ट को अच्छे से दोहराएं।
  • डायग्राम्स, टेबल्स, ग्राफ्स और फ्लो चार्ट पर ज्यादा फोकस करें। ये एग्जाम में अच्छे अंक दिलाने में अहम भुमिका निभा सकता है, फॉर्मूले, और टाइम टेबल के साथ तैयारी करें साथ ही टाइम टेबल स्टडी टेबल पर चार्ट बनाकर चिपका लें और इसे आते-जाते रिवाइज करें।
  • एक स्टडी प्लान बना लें और उसी के मुताबिक पढ़ाई करें, नीट के छात्रों का एक रूटीन होना चाहिए, जिस दिन के लिए जो तय करें उसे रात में पूरा करके ही सोएं।
  • सिलेबस के हर हिस्से को कवर करें लेकिन जिन एरिया में आपको दिक्कत है या जो एरिया कमजोर हैं उन्हें ज्यादा महत्व दें. पढ़ाई के बीच में शॉर्ट ब्रेक लेते रहें ताकि दिमाग फ्रेश रहे।
  • मॉक टेस्ट देने का ये बेस्ट समय है. खूब मॉडल टेस्ट पेपर सॉल्व करें और इन्हें बिलकुल परीक्षा वाले अंदाज में दें. यानी जैसे रियल एग्जाम देंगे बिलकुल उसी माहौल में मॉक टेस्ट दें और देखें कि आप कहां स्टैंड कर रहे हैं. कहां कमी है जिसे दूर करना जरूरी है।
  • रिवीजन रोज के रोज करें और एक टॉपिक को कतई अगले दिन पर न टालें. जिस दिन का जो टारगेट बनाएं, उसे पूरा करके ही सोएं. पढ़ाई के साथ ही अपनी फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर भी फोकस करें।

ये भी पढ़ेः- मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड में टीचर के पदों पर निकाली गयी भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT