होम / Mulayam Singh Yadav: किस्सा मुलायम सिंह यादव की अनोखी प्रेम कहानी की

Mulayam Singh Yadav: किस्सा मुलायम सिंह यादव की अनोखी प्रेम कहानी की

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : October 10, 2022, 2:30 pm IST
Mulayam Singh Yadav: किस्सा मुलायम सिंह यादव की अनोखी प्रेम कहानी की

सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद हर कोई दुख जाहिर कर रहा है प्रधानमंत्री से लेकर राष्ट्रपती देश के बड़ें- बड़ें नेताओं ने इस खबर पर दुख जाहिर किया है। बता दें उन्होंने आज सुबह 8.16 पर अंतिम सांस ली। वह 82 साल के थे। मुलायम सिंह गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में वह वेंटिलेटर पर थे। पिछले रविवार से उनकी हालत नाजुक बनी हुई थी।

मुलायम सिंह की विवाहीत जिंदगी काफी सुर्खियों में रही है दरअसल मुलायम सिंह की दो शादियां हुईं। पहली पत्नी मालती देवी का निधन मई 2003 में हो गया था। यूपी के पूर्व सीएम अखि‍लेश यादव मुलायम की पहली पत्नी के बेटे हैं। मुलायम की दूसरी पत्नी हैं साधना गुप्ता। फरवरी 2007 में सुप्रीम कोर्ट में मुलायम ने साधना गुप्ता से अपने रिश्ते कबूल किए तो लोगों को नेताजी की दूसरी पत्नी के बारे में पता चला। साधना गुप्ता से मुलायम के बेटे प्रतीक यादव हैं। आज हम आपको नेता जी के इसी प्रेम कहानी के किस्से बताएंगे।

साधना को पहली ही नज़र में दिल दे बैठे थे नेता जी

बता दें मुलायम सिंह यादव जब राजनीति के शिखर पर थे उसी वक्त उनकी जिंदगी में साधना गुप्ता का आगमन हुआ। कहते हैं कि 1982 में जब मुलायम लोकदल के अध्यक्ष बने, उस वक्त साधना पार्टी में एक कार्यकर्ता की हैसियत से काम कर रही थीं। जब बेहद खूबसूरत साधना पर मुलायम की नजर पड़ी तो वह उन्हें दिल दे बैठें। बता दें साधना नेता जी से 20 साल छोटी थी। बड़ी बात ये थी कि मुलायम पहले से ही शादीशुदा थे और साधना भी। साधना की शादी फर्रुखाबाद के छोटे से व्यापारी चुंद्रप्रकाश गुप्ता से हुई थी लेकिन बाद में वह उनसे अलग हो गईं। इसके बाद क्या था इसके बाद से शुरू हुई मुलायम और साधना की अनोखी प्रेम कहानी।

1988 में साधना ने दिया था पुत्र प्रतीक को जन्म

लोगों का मानना है कि मुलायम की प्रेम कहानी की भनक अमर सिंह के अलावा और किसी को नहीं थी। इसी दौरान 1988 में साधना ने एक पुत्र प्रतीक को जन्म दिया। कहते हैं कि साधना गुप्ता के साथ प्रेम संबंध की भनक मुलायम की पहली पत्नी और अखिलेश की मां मालती देवी को लग गई। नब्बे के दशक में जब मुलायम मुख्यमंत्री बने तो धीरे-धीरे बात फैलने लगी कि उनकी दो पत्नियां हैं लेकिन किसी की मुंह खोलने की हिम्मत ही नहीं पड़ती थी। इसके बाद 90 के दशक के अंतिम दौर में अखिलेश को साधना गुप्ता और प्रतीक गुप्ता के बारे में पता चला। कहते हैं कि उस समय मुलायम साधना गुप्ता की हर बात मानते थे।

अखिलेश यादव के चलते मुलायम इस रिश्ते को नहीं देना चहते थे कोई नाम

साल 2003 में अखिलेश की मां मालती देवी की बीमारी से निधन हो गया और मुलायम का सारा ध्यान साधना गुप्ता पर आ गया। हालांकि, मुलायम अब भी इस रिश्ते को स्वीकार करने की स्थिति में नहीं थे। मुलायम और साधना के संबंध की जानकारी मुलायम परिवार के अलावा अमर सिंह को थी। मालती देवी के निधन के बाद साधना चाहने लगी कि मुलायम उन्हें अपनी आधिकारिक पत्नी मान लें, लेकिन पारिवारिक दबाव, ख़ासकर अखिलेश यादव के चलते मुलायम इस रिश्ते को कोई नाम नहीं देना चहते थे।

फरवरी 2007 में मुलायम ने साधना गुप्ता से अपने रिश्ते किए कबूल

2006 में साधना अमर सिंह से मिलने लगीं और उनसे आग्रह करने लगीं कि वह नेताजी को मनाएं। अमर सिंह नेताजी को साधना गुप्ता और प्रतीक गुप्ता को अपनाने के लिए मनाने लगे। साल 2007 में अमर सिंह ने सार्वजनिक मंच से मुलायम से साधना को अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार करने का आग्रह किया और इस बार मुलायम उनकी बात मानने के लिए तैयार हो गए लेकिन अखिलेश इसके लिए कतई तैयार नहीं थे। फरवरी 2007 में सुप्रीम कोर्ट में मुलायम ने साधना गुप्ता से अपने रिश्ते कबूल किए ।

ये भी पढ़ें – Mulayam Singh Yadav: एक समय था जब मुलायम सिंह यादव के लिए लोगों ने उपवास रखा था, चंदा एकत्र करके दिलाई थी कार

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT