होम / Tech News: 3 रुपए प्रति यूनिट के तर्ज पर दिल्ली को मिलेंगे 100 ईवी चार्जिंग स्टेशन

Tech News: 3 रुपए प्रति यूनिट के तर्ज पर दिल्ली को मिलेंगे 100 ईवी चार्जिंग स्टेशन

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : April 7, 2023, 6:53 pm IST

टेक डेस्क/नई दिल्ली (Tech News: 100 EV charging stations to be set up across the city to strengthen Delhi’s EV charging): देश में तेजी से बढ़ती ईवी वाहनों के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने प्रमुख पहल करते हुए राष्ट्रीय राजधानी में विभिन्न मेट्रो स्टेशनों, बस डिपो और अन्य स्थानों पर 100 ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की घोषणा की है। दिल्ली की ऊर्जा मंत्री आतिशी ने बिजली विभाग के अधिकारियों के साथ परियोजना की समीक्षा भी की है।

  • जुलाई के अंत तक 100 ईवी स्टेशन तैयार करने का लक्ष्य
  • समय सीमा के भीतर काम पूरा करने का निर्देश
  • लोगों को चार्जिंग से संबंधित किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े- आतिशी

जुलाई के अंत तक 100 ईवी स्टेशन तैयार करने का लक्ष्य

आतिशी ने बिजली विभाग और दिल्ली ट्रांसको लिमिटेड (डीटीएल) के अधिकारियों को ईवी चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना में होने वाले मुद्दों को सक्रिय रूप से संबोधित करने और यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा की अप्रैल के अंत तक 50 और जुलाई के अंत तक 100 ईवी स्टेशन तैयार करने का लक्ष्य है।

समय सीमा के भीतर काम पूरा करने का निर्देश

ऊर्जा मंत्री आतिशी ने अधिकारियों को काम में तेजी लाने और निर्धारित समय सीमा के भीतर इसे पूरा करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि “केजरीवाल सरकार के प्रयासों ने हाल के वर्षों में दिल्ली को देश की इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) राजधानी के रूप में उभरा है। इस दिशा में सरकार, दिल्ली की ईवी चार्जिंग को मजबूत करने के लिए शहर भर में 100 ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर रही है।”

लोगों को चार्जिंग से संबंधित किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े- आतिशी

आतिशी ने कहा कि सरकार के प्रयासों का नतीजा है कि दिसंबर 2022 में राजधानी में बिकने वाले कुल वाहनों में 16.7 फीसदी इलेक्ट्रिक वाहन थे, जो देश में सबसे ज्यादा है।

मंत्री ने कहा “अब जबकि दिल्ली में लोगों के बीच इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग इतनी तेजी से बढ़ रही है, हम यह सुनिश्चित करने के लिए राजधानी में 100 ईवी चार्जिंग स्टेशन बना रहे हैं कि लोगों के पास पर्याप्त चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध हों और चार्जिंग से संबंधित किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े।”

ये भी पढ़ें :- Indian Railway: पश्चिम रेलवे ने ट्रेनों की लाइव स्थिति प्रदान करने के लिए मोबाइल ऐप ‘यात्रा’ को किया लॉन्च

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.