होम / Indian Railway: पश्चिम रेलवे ने ट्रेनों की लाइव स्थिति प्रदान करने के लिए मोबाइल ऐप 'यात्रा' को किया लॉन्च

Indian Railway: पश्चिम रेलवे ने ट्रेनों की लाइव स्थिति प्रदान करने के लिए मोबाइल ऐप 'यात्रा' को किया लॉन्च

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : April 6, 2023, 11:04 pm IST

टेक डेस्क/नई दिल्ली (Indian Railway: Live status and authentic information will be available from the app): भारतीय रेलवे की वेस्टर्न रेलवे (डब्ल्यूआर) ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक नया मोबाइल ऐप को लॉन्च किया है। इस ऐप का नाम वेस्टर्न रेलवे ने ‘यात्रा’ रखा है। यात्रियों को यह ऐप दक्षिण मुंबई में चर्चगेट स्टेशन और आसपास के पालघर जिले में दहानू के बीच फैले उपनगरीय नेटवर्क पर ट्रेनों की लाइव स्थिति देखने की सुविधा देगा। रेलवे के मुताबिक इस ऐप में और भी कई खूबियां हैं।

  • जीपीएस के जरिए मिलेगी जानकारी
  • निजी फर्म के सहयोग से बना ऐप
  • मिलेगी प्रमाणिक जानकारी

जीपीएस के जरिए मिलेगी जानकारी

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि पश्चिमी रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्रा ने रेलवे अधिकारियों और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में चर्चगेट स्टेशन के समीप ऐप लॉन्च किया। पश्चिम रेलवे ने अपनी सभी उपनगरीय ट्रेनों में जीपीएस ट्रैकिंग डिवाइस लगाए हैं, जो ऐप को उनकी वास्तविक समय स्थिति प्रदान करने में सक्षम बनाएंगे।

निजी फर्म के सहयोग से बना ऐप

जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर ने कहा कि एक निजी फर्म के सहयोग से विकसित इस ऐप से यात्री न केवल मैप पर ट्रेन की लाइव लोकेशन प्राप्त कर सकेंगे, बल्कि उसे चलते हुए भी देख सकेंगे।

ठाकुर ने कहा “केवल तीन सरल चरणों में, यात्री लाइव स्थान देख सकते हैं। यात्री सीधे मैप पर निकटतम स्टेशनों को ढूंढ सकते हैं, स्रोत स्टेशन टाइप कर सकते हैं और अपनी पसंद की ट्रेन को ट्रैक कर सकते हैं ताकि वे अपनी यात्रा की योजना बनाने के लिए ट्रेन से कितने करीब या दूर हैं, इसका पता लगा सकें।”

मिलेगी प्रमाणिक जानकारी

ठाकुर ने कहा कि यात्रियों को ट्रेन के लाइव अपडेट, घोषणाओं, नवीनतम समय सारिणी, प्रमुख रेलवे स्टेशनों के नक्शे और उनकी सुविधाओं के बारे में प्रामाणिक जानकारी मिलेगी। सॉफ्टवेयर मुंबई मेट्रो सेवाओं और बसों के बारे में भी जानकारी प्रदान करता है, और इसका एक खंड है जहां उपयोगकर्ता अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं।

ये भी पढ़ें :- Tech News: लॉन्च से पहले लीक हुआ Samsung Galaxy A24, जानिए क्या है स्पेसिफिकेशन और कीमत ?

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Philippines Heat Wave: फिलीपीन के छात्र चिलचिलाती गर्मी से परेशान, पारा 50 के पार- indianews
Virat Kohli: विराट के प्रदर्शन पर संदेह करने वाले आलोचकों को मिला करारा जवाब, किंग कोहली ने अपने अंदाज में दिया जवाब-Indianews
Prajwal Revanna Video: जब भी प्रज्वल रेवन्ना घर लौटते थे तो हमें डर…., घर में काम करने वाली महिलाओं ने बताई अपनी आपबीती
बीच म्यूजिक कॉन्सर्ट में Arijit Singh ने पाक की इस एक्ट्रेस से मांगी माफी, वीडियो वायरल -Indianews
Weather Update: तेज धूप ने किया नाक में दम, कई राज्यों में पारा 44 के पार; जानें ताजा वेदर अपडेट- indianews
Chhattisgarh Road Accident: छत्तीसगढ़ की सड़कों पर दिखा तेज रफ्तार का कहर, ट्रक और कार की टक्कर में 10 लोगों की गई जान-Indianews
कौन हैं बॉक्सिंग ऐप मेकर और भारतीय मूल के अरबपति की पत्नी Erika Hammond? -Indianews
ADVERTISEMENT