होम / Tech News: फरवरी महीने में आधार कार्ड से जुड़े 1 करोड़ से अधिक मोबाइल नंबर, UIDAI ने दी आधिकारिक जानकारी

Tech News: फरवरी महीने में आधार कार्ड से जुड़े 1 करोड़ से अधिक मोबाइल नंबर, UIDAI ने दी आधिकारिक जानकारी

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : March 31, 2023, 11:03 pm IST
ADVERTISEMENT
Tech News: फरवरी महीने में आधार कार्ड से जुड़े 1 करोड़ से अधिक मोबाइल नंबर, UIDAI ने दी आधिकारिक जानकारी

Representative Image

टेक डेस्क/नई दिल्ली (Tech News: There was a 93% increase in linking of mobile numbers with Aadhaar in February): UIDAI ने आज एक आधिकारिक बयान में कहा कि पिछले महीने फरवरी में आधार कार्ड में 1 करोड़ से अधिक मोबाइल नंबर जोड़े गए। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के अनुसार, जनवरी में 56.7 लाख पंजीकरण से फरवरी में मोबाइल नंबरों को आधार से जोड़ने में 93 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

  • आधार को पैन से जोड़ना मुख्य वजह
  • 90 करोड़ लोगों ने जोड़ा अपना नंबर 
  • 13% बढ़ा आधार प्रमाणीकरण लेनदेन

आधार को पैन से जोड़ना मुख्य वजह

आधिकारिक बयान के अनुसार इतने बड़े संख्या में मोबाइल नंबर का जड़ने का मुख्य कारण सरकार की ओर से पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की आखिरी तिथी थी जो अब फिलहाल के लिए बढ़ा दि गई  है। आपको बता दें की सरकार ने पैन को आधार से जोड़ने की डेडलाइन आज यानी 31 मार्च तक रखी थी।

बयान में कहा गया है, “फरवरी 2023 में निवासियों के अनुरोध के बाद 10.97 मिलियन से अधिक मोबाइल नंबर आधार में जोड़े गए, जो पिछले महीने की तुलना में 93 प्रतिशत से अधिक की छलांग है।”

90 करोड़ लोगों ने जोड़ा अपना नंबर

यूआईडीएआई के बयान के अनुसार अब तक अनुमान लगाया गया है कि 90 करोड़ आधार धारकों ने अपने मोबाइल नंबरों को अपनी विशिष्ट आईडी से जोड़ा है।

बयान के अनुसार, “यूआईडीएआई निवासियों को बेहतर और प्रभावी संचार के लिए अपने आधार को मोबाइल नंबर से जोड़ने के लिए प्रोत्साहित कर रही है ताकि साथ-साथ कल्याणकारी सेवाओं का लाभ उठाया जा सके”। लगभग 1700 केंद्रीय और राज्य समाज कल्याण प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) और सुशासन योजनाओं को आधार के उपयोग के लिए अधिसूचित किया गया है।

13% बढ़ा आधार प्रमाणीकरण लेनदेन

आधिकारिक डेटा के मुताबिक जनवरी में 199.62 करोड़ लेनदेन की तुलना में फरवरी में आधार प्रमाणीकरण लेनदेन 13 प्रतिशत बढ़कर 226.29 करोड़ हो गया। यूआईडीएआई ने फरवरी 2023 तक संचयी रूप से 9,255.57 करोड़ आधार प्रमाणीकरण लेनदेन दर्ज किए हैं। यूआईडीएआई के अनुसार, फरवरी के महीने में 26.79 करोड़ से अधिक ई-केवाईसी लेनदेन किए गए, जिसकी कुल संख्या 1,439.04 करोड़ थी।

ये भी पढ़ें:- Tech News: कोलकाता एयरपोर्ट पर भी शुरू हुआ डिजीयात्रा सुविधा, चेहरे की पहचान के माध्यम से होगा चेक-इन

Tags:

AadhaarUIDAI

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT