होम / Tech News: ट्रूकॉलर ने आईफोन यूजर्स के लिए लॉन्च किया लाइव कॉलर आईडी, यहां जाने पूरी डिटेल

Tech News: ट्रूकॉलर ने आईफोन यूजर्स के लिए लॉन्च किया लाइव कॉलर आईडी, यहां जाने पूरी डिटेल

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : April 13, 2023, 9:50 am IST

टेक डेस्क/नई दिल्ली (Tech News: iPhone users have to say, ‘Hey Siri, Search Truecaller,’ after which Siri will display the users’ live caller ID): भारत में ट्रूकॉलर ने आई फोन यूजर्स के लिए लाइव कॉलर आईडी नाम की एक नई सुविधा शुरू की है। इसके नाम ही इसके फ़ंक्शन का मतलब शामिल है। ट्रूकॉलर ऐप अपने स्मार्टफोन यूजर्स के बीच सबसे लोकप्रिय ऐप है और स्टॉकहोम स्थित इस कंपनी के लगभग 38 मिलियन यूजर्स हैं।

  • इस प्रक्रिया से जान पाएंगे कॉलर आईडी
  • क्या है लाइव कॉलर आई़डी ?

इस प्रक्रिया से जान पाएंगे कॉलर आईडी

एंड्रॉइड फोन पर, यदि किसी व्यक्ति के फोन पर किसी व्यक्ति की अज्ञात फोन कॉल आती है तो ट्रूकॉलर तुरंत कॉलिंग स्क्रीन पर कॉलर की पहचान प्रदर्शित करता है लेकिन आई फोन में यह फीचर इतनी आसानी से काम नहीं करता है। आईओएस डिवाइस पर किसी अनजान नंबर से कॉल आने पर, यूजर्स को कॉलर आईडी जानने के लिए सिरी को सक्रिय करना होगा। उन्हें कहना होगा, ‘Hey Siri, Search Truecaller,’ जिसके बाद सिरी यूजर्स की लाइव कॉलर आईडी प्रदर्शित करेगा।

क्या है लाइव कॉलर आई़डी ?

लाइव कॉलर आईडी ट्रूकॉलर ऐप पर एक प्रीमियम फीचर है और आईफोन यूजर्स को इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए प्रीमियम सब्सक्रिप्शन खरीदना होगा। भारत में, ट्रूकॉलर दो सब्सक्रिप्शन टियर – प्रीमियम और गोल्ड प्रीमियम प्रदान करता है। एक व्यक्तिगत सदस्य की प्रीमियम सदस्यता की कीमत एक साल के लिए 529 रुपए रखी गई है और तीन महीने के लिए 179 रुपए रखी गई है, जबकि एक गोल्ड प्लान की कीमत सालाना 5,000 रुपए है।

इस ऐप की हुई थी आलोचना

आपको बता दें कि ट्रूकॉलर ऐप अपने स्मार्टफोन यूजर्स के बीच सबसे लोकप्रिय ऐप है लेकिन फिर भी इस ऐप की पहले आलोचना होती थी। दरअसल यह ऐप अज्ञात लोगों के फोन आने पर उसका नाम और लोकेशन के बारे में उस व्यक्ति को बता देता है जिसके नंबर पर फोन आया है। इस ऐप की यह फीचर ही इसकी यूएसपी है जो किसी के लिए फायदेमंद है और किसी के लिए नुकसानदेह। लोकेशन और नाम बताने के लिए यह ऐप उस कॉलर का डेटा सेव करता है और यही डेटा प्राप्त करने के तरीके के लिए इस ऐप की आलोचना की गई थी।

ये भी पढ़ें :- Tech News: वीवो ने Y16 और Y22 को भारत में लॉन्च कर दिया गया है, 15 हजार रुपए है इसकी कीमत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Banana Smoothie: गर्मियों में केले की टेस्टी स्मूदी का करें सेवन, दिनभर पेट में बनी रहेगी ठंडक -Indianews
प्लेटफॉर्म के एन्क्रिप्शन को नहीं तोड़ेने को लेकर WhatsApp ने दी भारत छोड़ने की धमकी, जानें लोगों ने क्या कहा
शाहरुख खान से पहले Salman Khan को मन्नत खरीदने का मिला था ऑफर, बंगला ना लेने की बताई ये वजह -Indianews
गॉसिप करना फायदे की बात, रिसर्च में हुआ खुलासा
हनुमैन डायरेक्टर प्रशांत वर्मा ने अगली फिल्म के लिए Ranveer Singh संग मिलाया हाथ, बड़े प्रोजेक्ट में करेंगे काम -Indianews
ईरान में कैद 16 भारतीयों की रिहाई की उम्मीद जगी, अधिकारियों ने की क्रू से मुलाकात
LSG vs RR Toss Update: राजस्थान रॉयल्स ने जीता टॉस, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
ADVERTISEMENT