होम / गर्मियों में हो रही हैं ड्राई स्किन की समस्या, तो अपनाए ये घरेलू उपाय मिलेगी राहत

गर्मियों में हो रही हैं ड्राई स्किन की समस्या, तो अपनाए ये घरेलू उपाय मिलेगी राहत

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 3, 2023, 5:13 am IST

India news (इंडिया न्यूज़), dry skin remedy: गर्मियां आते ही स्किन प्रॉब्लम शुरू हो जाती है। जिसका कारण है बदलता मौसम और इसकी वजह से स्किन में अलग-अलग बदलाव देखने को मिलता है। जैसे कि स्किन में खुलजली होना,रैशेश होना, पिंपल्स होना और फिर इसी वजह से त्वचा ड्राई भी होने लगती है। अगर आपकी स्किन में भी ऐसे कुछ नए बदलाव देखने को मिले तो जल्द ही आपको ये घरेलू उपाय कर लेना चाहिए। इससे आपकी स्किन में निखार आ जाएगा और साथ ही साथ स्किन प्रॉब्लम्स भी दूर हो जायेगी।

दही

दही को त्वचा पर क्लींज़र के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है और ये फिर आपकी त्वचा को ठंडक भी पहुंचाता है। धूप में स्किन के झुलस जाने से आपको सनबर्न जैसी समस्यायाएं हो जाती है। तो इस वक्त आपके स्किन के लिए दही का इस्तेमाल बहुत फ़ायदेमंद होता है। क्योंकि इससे त्वचा की खुजली और जलन शांत हो जाती है।

शहद

शहद को सीधे त्वचा के सूखे क्षेत्रों पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। शहद में प्राकृतिक ह्यूमेक्टेंट गुण होते हैं, जो त्वचा को हाइड्रेट और मॉइश्चराइज़ करने में मदद कर सकते हैं।

जैतून का तेल

त्वचा के शुष्क क्षेत्रों पर जैतून का तेल लगाएं और कुछ मिनट के लिए धीरे-धीरे मालिश करें। जैतून के तेल में एंटीऑक्सिडेंट और हेल्दी फैटी एसिड होते हैं, जो त्वचा को मॉइश्चराइज़ करने और पोषण देने में मदद कर सकते हैं।

नारियाल का तेल 

रात में सोने से पहले आपने चहरे पर नारियाल का तेल जरूर लगाए। इसको लगाने से हमारे स्किन के जो प्रोर्स होते है, वो उससे भरने में मदद करता है और इसके अलावा त्वचा को मॉइश्चराइज भी करता हैं। क्योंकि नारियल के तेल को स्किन के लिए काफ़ी ठंडा माना गया है।

एलोवेरा जेल

इसको त्वचा पर लगाने से पिंपल दूर होते है। इसका उपयोग 15-20 मिनट के लिए हर रोज करें। एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो रूखी, पिंपल और चिड़चिड़ी त्वचा को शांत करने में मदद करती हैं। इसका उपयोग दिन में दो बार करे।

ये भी पढ़ें-  लंबी झपकी के क्या होते है नुकसान, जानें क्या पड़ता है स्वास्थ्य पर प्रभाव

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Banana Smoothie: गर्मियों में केले की टेस्टी स्मूदी का करें सेवन, दिनभर पेट में बनी रहेगी ठंडक -Indianews
प्लेटफॉर्म के एन्क्रिप्शन को नहीं तोड़ेने को लेकर WhatsApp ने दी भारत छोड़ने की धमकी, जानें लोगों ने क्या कहा
शाहरुख खान से पहले Salman Khan को मन्नत खरीदने का मिला था ऑफर, बंगला ना लेने की बताई ये वजह -Indianews
गॉसिप करना फायदे की बात, रिसर्च में हुआ खुलासा
हनुमैन डायरेक्टर प्रशांत वर्मा ने अगली फिल्म के लिए Ranveer Singh संग मिलाया हाथ, बड़े प्रोजेक्ट में करेंगे काम -Indianews
ईरान में कैद 16 भारतीयों की रिहाई की उम्मीद जगी, अधिकारियों ने की क्रू से मुलाकात
LSG vs RR Toss Update: राजस्थान रॉयल्स ने जीता टॉस, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
ADVERTISEMENT