होम / ये एक्सरसाइज आपके बालों के लिए है काफी फायदेमंद, जानिए इन योग के बारे में

ये एक्सरसाइज आपके बालों के लिए है काफी फायदेमंद, जानिए इन योग के बारे में

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 25, 2023, 3:30 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Exercise For Hair Growth: आज के व्यस्त जीवन में कोई भी इंसान इतना टाइम नही निकाल पाता की वो अपने शरीर, स्किन और बालों पे ध्यान दे सकें। इसी चलते उन्हें बहुत तरीकें की प्रॉब्लम्स होने लगती है। जैसे हेयर की ग्रोथ रुक जाना, स्किन प्रॉब्लम्स होनी और शरीर में ओर भी कई तरह कि तकलिफ होने लग जाती हैं।

तो ऐसे में इन सब चीजों से छुटकारा पाने के लिए आप रोज 15 से 20 मिनट एक्सरसाइज करें। क्योंकि ये आपको फिट रखने के साथ कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है। अगर आप सही पोस्चर के साथ एक्सरसाइज करते है तो ये आपको अंदर से डिटॉक्स करता है। पर आज बताते हैं कि एक्सरसाइज करने से हमारे बालों की ग्रोथ पर भी असर होता है। इसे करने से बालों को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। क्योंकि इससे ब्लड सरकुलेशन सही होता है, जिस वजह से हमें बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है।

बालों के लिए यह एक्सरसाइज काफी फायदेमंद

नियमित रूप से व्यायाम करने के कई फायदे होते है जिसमें बालों के लिए भी यह काफी बेहतर होता है। लेकिन कुछ ऐसे व्यायाम हैं जो बेहतर और जल्दी रिजल्ट दे सकते हैं. अगर आप अपने बालों को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो करिये कुछ इन योगों के बारें में..

कार्डियो 

कार्डियो वर्कआउट करने के सबसे आम तरीकों में से एक है। यह बेहतर ब्लड सर्कुलेशन करता है। यह नेचुरल ऑयल छोड़ता है। जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, ये सभी कारक बालों की ग्रोथ करने मे काफी मदद करता हैं।

okpikjqg

गर्दन का व्यायाम

बेहतर बालों के स्वास्थ्य में नेक एक्सरसाइज कारगर साबित हुई हैं। वे परफॉर्म करने में भी आसान होती हैं और उन्हें दिन के किसी भी समय और कहीं भी अभ्यास किया जा सकता है.

योग

योग तन और मन को बेहतर बनाता है। योग बेहतर स्कैल्प स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है क्योंकि यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है, तनाव को कम करता है और हैप्पी हार्मोन को बढ़ाता है

धीमी दौड़

जॉगिंग बालों के बेहतर स्वास्थ्य और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का एक और शानदार तरीका है, खासकर शुरुआती रूप में। यह कम तीव्रता वाली एक्टिविटी है जो मूड को रेगुलेट करने और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मददगार है।

ये भी पढ़े- 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Xi Jinping warns Blinken: ‘हम पार्टनर बनना चाहते हैं…’, चीन ने अमेरिका को दी चेतावनी- Indianews
Israel Hamas War: ‘हमास लड़ाका करना चाहता था शादी और बच्चे…’, इसरायली महिला बंधक ने सुनाई आपबीती -India News
Arif Naseem Khan: कांग्रेस नेता ने पार्टी के प्रचार करने से किया इनकार,कांग्रेस अध्यक्ष को लिखा पत्र- Indianews
US India Relations: ‘आपके बच्चे हैं हमारे बच्चे’, अमेरिकी राजदूत ने दिया भारतीय माता-पिता को आश्वासन – India News
KKR vs PBKS: कोलकाता नाइट राइडर्स ने पंजाब किंग्स को दिया 262 रन का टारगेट-Indianews
Board Exam 2025: साल में दो बार होगा बोर्ड एक्जाम! शिक्षा मंत्रालय ने की घोषणा
तारक मेहता का उल्टा चश्मा फेम एक्टर Gurucharan Singh 4 दिनों से हैं लापता, पिता ने कराई शिकायत दर्ज -Indianews
ADVERTISEMENT