होम / Toughest Exam in World: जानिए किस देश में होती है सबसे कठिन परीक्षा, भारत का क्या है रैंक

Toughest Exam in World: जानिए किस देश में होती है सबसे कठिन परीक्षा, भारत का क्या है रैंक

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : January 18, 2023, 8:07 pm IST

ऑनलाइन शिक्षा सर्च वेबसाइट इरुडेरा ने दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं की सूची बनाई है। इस सूची में भारत नहीं बल्की चीन ने टॉप किया है। हालांकि दूसरा नबंर भारत में होने वाली परीक्षाओं को मिला है। इस वेबसाइट ने अलग-अलग देशों की परीक्षाओं पर रिसर्च कर रैंकिंग तैयार की है।

टॉप तीन में किस देश की परीक्षाएं हैं?

इरुडेरा के अनुसार दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा चीन की गाओकाओ परीक्षा है। चीन में 12वीं पास करने वाले छात्र कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में प्रवेश लेने के लिए देते है। इस परीक्षा को सभी छात्रों को देना जरुरी है, इसे पास किए बिना चीन में कोई भी छात्र कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में प्रवेश नहीं ले सकता। यह परीक्षा 9 घंटे कि होती है और हर साल 12 मिलियन छात्र इस परीक्षा के देते हैं। दूसरे और तीसरे नंबर पर भारत में होने वाली आईआईटी-जेईई की परीक्षा है। 3 घंटे तक चलने वाले इस परीक्षा को हर साल 10 लाख से भी ज्यादा छात्र देते है। तीसरे नंबर पर यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा है और हर साल इस परीक्षा को 5 लाख से भी ज्यादा छात्र देते हैं। लिस्ट में शामिल अन्य परीक्षाओं में चार्टर्ड फाइनेंशियल एनालिस्ट (सीएफए), सिस्को सर्टिफाइड इंटरनेटवर्क एक्सपर्ट (सीसीआईई), यूनाइटेड स्टेट्स मेडिकल लाइसेंसिंग एग्जामिनेशन (यूएसएमएलई) और कैलिफोर्निया बार परीक्षा भी शामिल हैं।

क्या है इरुडेरा?

इरुडेरा एआई द्वारा समर्थित दुनिया का पहला एजुकेशन सर्च प्लेटफॉर्म है। इसका मिशन प्रौद्योगिकी का उपयोग करके छात्रों द्वारा अपने विश्वविद्यालय पर शोध करने और कार्यक्रम के विकल्पों का अध्ययन करने के तरीके को पूरी तरह से बदलना है, उनके लिए डेटा और विस्तृत जानकारी के आधार पर निर्णय लेने को आसान बनाना और अधिक छात्रों को विदेश में अध्ययन करने के अपने सपने को साकार करने में मदद करना है।

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: ‘तानाशाही की तरफ जा रहा देश’, सुनीता केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना -India News
Reservation Row: गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR -India News
बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
Lok Sabha Elections: ‘भारत को कमजोर करने में कुछ देशों का हाथ’, पीएम मोदी ने कर्नाटक में लगाया बड़ा आरोप -India News
Parineeti Chopra: ‘बस वजन घटाया…’, परिणीति चोपड़ा ने अपनी सबसे बड़ी गलती का किया खुलासा -India News
Ankur Jain: कौन हैं टेक अरबपति अंकुर जैन? जिन्होंने पूर्व WWE स्टार एरिका हैमंड से रचाई शादी- Indianews
Aamir Khan: ‘रेडियो सीन के दौरान वास्तव में बिना कपड़ो के था’, आमिर खान ने फिल्म पीके की शूटिंग को लेकर किया खुलासा -India News
ADVERTISEMENT