होम / यूएन का बड़ा दावा, भरपेट भोजन के अभाव से जूझ रहे लाखों लोग

यूएन का बड़ा दावा, भरपेट भोजन के अभाव से जूझ रहे लाखों लोग

Deepika Gupta • LAST UPDATED : July 30, 2023, 12:29 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) UN Report : संयुक्त राष्ट्र विकट वित्तीय संकट के कारण दुनियाभर के बहुत से देशों के लाखों लोगों के लिए खाद्य, नकदी के भुगतान और सहायता में कटौती करने के लिए मजबूर हुआ है। एक शीर्ष अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि भुखमरी रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है पर विश्व निकाय की ओर से दिए जाने वाले दान में करीब आधी गिरावट देखने को मिली है। विश्व खाद्य कार्यक्रम के उपकार्यकारी निदेशक कार्ल स्काऊ ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जिन 86 देशों में WFP संचालित होता है उनमें से कम से कम 38 देशों में पहले ही कटौती देखी जा चुकी है।

अफगानिस्तान में की गई कटौती

उन्होंने कहा, ‘लेकिन यह स्पष्ट है कि सहायता बजट और मानवीय बजट, दोनों ही यूरोप और अमेरिका में उस स्तर पर नहीं हैं, जहां वे वर्ष 2021-22 में थे।’ इसके पहले स्काऊ ने मार्च में कहा था कि अफगानिस्तान में भुखमरी के आपात स्तर का सामना कर रहे समुदायों के राशन में WFP को 75 से 50 फीसदी की कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ा था। इसी तरह मई में 80 लाख लोगों के लिए खाद्य सहायता में कटौती करने के लिए इसे बाध्य होना पड़ा था।

कई लोगों भुखमरी से जूझना पड़ रहा है

पिछले कुछ वर्षों के दौरान 10 से 14 अरब अमेरिकी डॉलर ही प्राप्त किए हैं। स्काऊ ने कहा कि मानवीय जरूरतें वर्ष 2021 और 2022 में कोविड-19 महामारी और यूक्रेन युद्ध तथा इसके वैश्विक प्रभाव के कारण बहुत अधिक बढ़ गई थीं। साल 2024 में स्थिति को और भयावह होता देख रहे हैं।’ अधिकारी ने कहा कि आज खाद्य एवं पोषण से जुड़ा इतिहास का सबसे बड़ा संकट मौजूद है। स्काऊ ने कहा कि इस साल 34.5 करोड़ लोगों का गंभीर खाद्य असुरक्षा से जूझना जारी है जबकि करोड़ों लोगों पर भुखमरी का संकट मंडरा रहा है।

ये भी पढ़े- Thailand Explosion: थाईलैंड की पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट,9 लोगों की मौत, कई घायल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पुतिन की सेना ने खार्किव में मचाया आतंक, कई लोगों को उतारा मौत के घाट…फिर जो हुआ उसे देख पूरी दुनिया हैरान
अगर बहुमत नहीं मिलता है तो जानें Sri Lanka में कैसे बनाया जाता है राष्ट्रपति, देश के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा
Ayodhya News: बेटे अजीत के खिलाफ केस दर्ज होने पर अयोध्या MP ने दी प्रतिक्रिया, जानिए क्या बोले?
‘ये है पांडवों का अंतिम पड़ाव’…महाभारत युद्ध की समाप्ति के बाद आखिर क्यों श्रीकृष्ण ने अर्जुन से कह दी थी इतनी बड़ी बात?
मोहम्मद यूनुस को सताने लगा शेख हसीना जैसी बगावत का डर? पुर्व पीएम के दुश्मनों से की दोस्ती
Israel नहीं इस वजह से देर रात जलने लगा इरान…,विस्फोट इतना तेज की दहले कई मुस्लिम देश, जमीन से 700 मीटर नीचे फंसे हैं इरानी
Chhattisgarh News: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 1 बच्चे की मौत, 8 हुए घायल
ADVERTISEMENT