होम / US: इजरायल-हमास जंग की आग में कूदा अमेरिका! इस देश को करेगा बमों और युद्धक विमानों की सप्लाई  

US: इजरायल-हमास जंग की आग में कूदा अमेरिका! इस देश को करेगा बमों और युद्धक विमानों की सप्लाई  

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 30, 2024, 6:48 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), US: वाशिंगटन पोस्ट की शुक्रवार की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका ने हाल के दिनों में इज़राइल को अरबों डॉलर के बम और लड़ाकू जेट के हस्तांतरण को अधिकृत किया है, जबकि यह सार्वजनिक रूप से राफा में एक प्रत्याशित सैन्य हमले के बारे में चिंता व्यक्त करता है।

अखबार ने मामले से परिचित पेंटागन और विदेश विभाग के अधिकारियों का हवाला देते हुए कहा, नए हथियार पैकेज में 1,800 से अधिक एमके84 2,000 पाउंड के बम और 500 एमके82 500 पाउंड के बम शामिल हैं।

वाशिंगटन अपने लंबे समय से सहयोगी इज़राइल को वार्षिक सैन्य सहायता में 3.8 बिलियन डॉलर देता है। संयुक्त राज्य अमेरिका इज़राइल के लिए हवाई सुरक्षा और युद्ध सामग्री भेज रहा है, लेकिन कुछ डेमोक्रेट और अरब अमेरिकी समूहों ने इज़राइल के लिए बिडेन प्रशासन के दृढ़ समर्थन की आलोचना की है, जो उनका कहना है कि यह इसे दण्ड से मुक्ति की भावना प्रदान करता है।

शवों को बुलडोजर से दफनाया

अल जज़ीरा द्वारा बुधवार को कथित तौर पर इस घटना को दिखाने वाला एक वीडियो प्रकाशित करने के बाद इज़राइल रक्षा बलों ने दो फिलिस्तीनी पुरुषों की हत्या करने और उनके शवों को बुलडोजर से दफनाने की बात स्वीकार की।

एक बयान में, आईडीएफ ने दावा किया कि वे लोग मध्य गाजा में उसके “संचालन क्षेत्र” में “संदिग्ध तरीके से” पहुंचे और चेतावनी शॉट का जवाब नहीं दिया। आईडीएफ ने कहा कि उसने विस्फोटक ले जाने के डर से उन्हें मार डाला और उनके शरीर पर बुलडोजर चला दिया।

PhonePe: फोनपे के यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, अब UAE में भी कर सकेंगे UPI ट्रांजैक्शन

अधिक इजरायली हमले

सीरियाई राज्य समाचार एजेंसी SANA के अनुसार, शुक्रवार को सीरियाई शहर अलेप्पो के करीब के इलाकों को निशाना बनाकर इजरायली हवाई हमलों की एक श्रृंखला में नागरिक और सैन्यकर्मी दोनों हताहत हुए हैं।  गाजा में नागरिक सुरक्षा ने कहा कि उसकी टीमों ने शुक्रवार को हवाई हमले के बाद एक नागरिक वाहन के मलबे से आठ शव बरामद किए। अल-अहली अस्पताल के अनुसार, जहां शव और अन्य घायल हुए थे, कम से कम पांच बच्चों की मौत हो गई।

हमास द्वारा संचालित सरकार ने कहा कि उसी पड़ोस में एक और इजरायली हवाई हमले में मानवीय सहायता सुनिश्चित करने वाले पुलिस अधिकारियों सहित कम से कम 10 लोग मारे गए। सीएनएन ने टिप्पणी के लिए आईडीएफ से संपर्क किया है।

Gaza Ceasefire Talks: इजरायली पीएम नेतन्याहू ने गाजा युद्धविराम वार्ता के नए दौर को दी मंजूरी, जानिए क्या कहा

इज़राइल-लेबनान सीमा

इज़राइली सेना ने सीएनएन को बताया कि शुक्रवार को लेबनान से इज़राइल की ओर 20 रॉकेट और दो एंटी टैंक मिसाइलें दागी गईं। इसने यह भी कहा कि उसने लेबनान में हवाई हमले में उच्च रैंकिंग वाले हिजबुल्लाह मिसाइल कमांडर अली अबेद अखसन नईम को मार गिराया। हिज़्बुल्लाह ने अपना शीर्षक बताए बिना या यह बताए बिना कि उसकी मृत्यु कैसे हुई, उसकी मृत्यु को स्वीकार कर लिया। इजराइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने भी चेतावनी दी कि इजराइल लेबनान, सीरिया और जहां कहीं भी आतंकवादी समूह मिलेगा, हिजबुल्लाह का पीछा करेगा।

Baltimore Bridge Collapse: भारतीयों को नस्लवादी कार्टून के जरिए विदेशी मीडिया ने बनाया निशाना, इस बार बाल्टीमोर ब्रिज ढहने को लेकर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.