होम / PhonePe: फोनपे के यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, अब UAE में भी कर सकेंगे UPI ट्रांजैक्शन

PhonePe: फोनपे के यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, अब UAE में भी कर सकेंगे UPI ट्रांजैक्शन

Raunak Kumar • LAST UPDATED : March 30, 2024, 5:23 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), PhonePe: फोनपे यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। कंपनी ने अपने उपयोगकर्ताओं के लिए एक नया ऐलान किया है। दरअसल, फोनपे यूजर्स अब संयुक्त अरब अमीरात में भी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस से पेमेंट कर पाएंगे। यूएई में भी अब फोनपे ने यूपीआई सर्विस की शुरुआत कर दी है। फोनपे के द्वारा इस नई सर्विस को शुरू करने का मुख्य कारण भारतीय यात्रियों को मशरेक के नियोपे टर्मिनल्स पर फोनपे ऐप के माध्यम से भुगतान करने की सुविधा प्रदान करना है। जो की संयुक्त अरब अमीरात में विभिन्न खुदरा स्टोर, डाइनिंग आउटलेट और पर्यटक स्थानों में स्थित हैं।

यूएई में भी फोनपे की सुविधा

बता दें कि फोनपे ने अपनी इस नई सर्विस के लिए दुबई स्थित मशरेक द्वारा एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड के साथ मिलकर साझेदारी की है। साथ ही यह भारत सरकार द्वारा भारत से बाहर यूपीआई सर्विस के विस्तार करने वाली योजना का भी हिस्सा है। दरअसल, यूएई में फोनपे की यूपीआई सर्विस शुरू होने से अंतरराष्ट्रीय कार्ड की जरूरत कम होने की उम्मीद की जा रही है। अब भारत से यूएई जाने वाले टूरिस्ट मशरेक के नियोपे टर्मिनलन्स पर अपने फोनपे ऐप के जरिए क्यूआर कोड को स्कैन करके पेमेंट कर सकते हैं। खास बात यह है कि इसमें यूज़र्स भारतीय रुपये में एक्सचेंज रेट और खाते से डेबिट को भी देख पाएंगे।

Communist Party Of India: कांग्रेस के बाद CPI पर इनकम टैक्स का बड़ा एक्शन, लोकसभा चुनाव से पहले थमाया 11 करोड़ का नोटिस

कई देशों में फोनपे यूपीआई सर्विस उपलब्ध

इस दौरान फोनपे इंटरनेशनल पेमेंट्स के सीईओ रितेश पई ने कहा कि यूएई सबसे लोकप्रिय डेस्टिनेशन्स में से एक है। जहां हर वर्ष लाखों भारतीय पर्यटक घूमने आते हैं। इस साझेदारी के जरिए आसानी से बिना किसी रुकावट के ट्रांजैक्शन किए जा सकेंगे। इससे यात्रियों को एक आसान और अधिक सुविधाजनक यात्रा का अनुभव होगा। वहीं कंपनी ने कहा कि वो भारतीय टूरिस्ट के लिए इस सुविधा शुरू करने के बाद अन्य क्षेत्रों में भी लेनदेन की प्रक्रिया को बेहतर करने का प्रयास करेगा। गौरतलब है कि, भारत की यूपीआई का इस्तेमाल अब भारत के बाहर कई देशों में होने लगा है। जिसमें यूएई के अलावा नेपाल, भूटान, सिंगापुर, फ्रांस, मॉरीशस और श्रीलंका जैसे देश शामिल हैं।

India China Relations: चीन पढ़ा रहा था अरुणाचल को लेकर इतिहास, भारत बोला- अफगानिस्तान से दक्षिण एशिया तक सब हमारा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT