होम / America: अमेरिकी विदेश मंत्री ने रूस के खिलाफ कसा तंज कहा 'भोजन देने से इनकार करने और बढ़ती कीमतों में योगदान देने के लिए रूस है जिम्मेदार'

America: अमेरिकी विदेश मंत्री ने रूस के खिलाफ कसा तंज कहा 'भोजन देने से इनकार करने और बढ़ती कीमतों में योगदान देने के लिए रूस है जिम्मेदार'

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : July 18, 2023, 5:15 am IST

India News (इंडिया न्यूज), America: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच रूस काला सागर से अनाज निर्यात की अनुमति देने वाले समझौते से बाहर हो गया है। जिसके बाद रूस के इस फैसले पर अब अमेरिका ने प्रतिक्रिया दिया है। अमेरिका ने रूस के फैसले को अनुचित बताया है। जिसको लेकर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इसका विरोध किया है। तो चलिए जानते हैं आखिर क्या कहते है एंटनी ब्लिंकन।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कही ये बात

ब्लैक सी ग्रेन इनिशिएटिव पर, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन कहते हैं, “यह आवश्यक होने का एकमात्र कारण यह था कि रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण किया और इसे दुनिया भर में अनाज भेजने से रोक दिया। ब्लैक सी ग्रेन इनिशिएटिव ने कम से कम अनाज और अनाज की अनुमति दी।”

रूस दुनिया भर में बढ़ता कीमतों का है जिम्मेदार

आगे वह कहते है कि, खाद्य उत्पादों का विश्व बाज़ारों में प्रवेश करना और इसका अत्यधिक सकारात्मक लाभ हुआ है। इसलिए आज रूस की कार्रवाई का परिणाम, भोजन को हथियार बनाना, यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में इसे एक हथियार के रूप में उपयोग करना, अतार्किक है और ऐसा नहीं होना चाहिए। मुझे आशा है कि हर देश देख रहा है कि रूस दुनिया भर में उन लोगों को भोजन देने से इनकार करने और बढ़ती कीमतों में योगदान देने के लिए जिम्मेदार है, जिन्हें इसकी सख्त जरूरत है।”

काला सागर अनाज पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव का प्रतिक्रिया

इसको लेकर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने रूस द्वारा काला सागर अनाज निर्यात पहल में अपनी भागेदारी समाप्त करने के निर्णय पर प्रतिक्रिया देते कहा कि, इस घोषणा से विश्व भर में भूख और ऊंची खाद्य कीमतों की मार झेल रहे करोड़ों लोगों के लिए जीवनरेखा भी खत्म हो गई है।

ये भी पढ़े-  America: अमेरिका में हिंदू चिंतित, बढ़ रहा हिंदूफोबिया, अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों ने जताया दुख, कही ये बातें

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.