होम / America: अमेरिका में हिंदू चिंतित, बढ़ रहा हिंदूफोबिया, अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों ने जताया दुख, कही ये बातें

America: अमेरिका में हिंदू चिंतित, बढ़ रहा हिंदूफोबिया, अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों ने जताया दुख, कही ये बातें

Shubham Pathak • LAST UPDATED : July 17, 2023, 2:37 am IST

India News,(इंडिया न्यूज),America: अमेरिका (America) में इन दिनों हिंदूफोबिया नामक शब्द लगातार रूप से सुनने में आ रहा है। जहां भारतीय मूल के लोग हिंदूफोबिया के नाम पर बढ़ती हिंसा को लेकर काफी भयभीत हैं। जिसके बाद भारतीय अमेरिकियों के एक समूह ने वाशिंगटन में अमेरिकी सांसदों से अमेरिका में बढ़ती हिंदूफोबिया गतिविधियों के खिलाफ कदम उठाने का आग्रह किया। बता दें कि, यूएस कैपिटल में दूसरे राष्ट्रीय हिंदू वकालत दिवस पर कार्यक्रम में 21 कांग्रेसियों ने भाग लिया। जिस दौरान निर्वाचित प्रतिनिधियों ने कहा कि, अमेरिका में हिंदुओं के खिलाफ भेदभाव पर ध्यान देने की जरूरत है।

केवल जाति के आधार पर ही नहीं धर्म के आधार पर भी होता है भेदभाव- रिच

बता दें कि, आयोजित सम्मेलन में कांग्रेसी रिच मैककॉर्मिक ने कहा कि, इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि कैसे, सिर्फ जाति के आधार पर ही नहीं बल्कि धर्म के आधार पर भी भेदभाव होता है और हिंदू समुदाय को हिंदूफोबिया के नाम पर डराना-धमकाना एक पुरानी समस्या है।

हिंदू धर्म एक शांतिपूर्ण धर्म है, फिर भी इस पर हमला किया गया है- थानेदार

जिसके बाद कांग्रेसी श्री थानेदार ने कहा कि, मैं हर व्यक्ति के लिए धार्मिक स्वतंत्रता में दृढ़ता से विश्वास करता हूं और किसी भी तरह के हमलों और भय के खिलाफ खड़ा हूं। उन्होंने कहा कि हिंदू धर्म एक शांतिपूर्ण धर्म है, फिर भी इस पर हमला किया गया है और इसे संरक्षित करने की आवश्यकता है। दूसरों की तरह, हिंदू भी किसी भी प्रकार की नफरत, पूर्वाग्रह या भय के बिना अपने धर्म का पालन करने के हकदार हैं। इसके बाद नीरड अतानी ने कहा कि, अमेरिका में हिंदुओं पर हमले हो रहे हैं। वहीं हिंदू संगठन के अध्यक्ष निकुंज त्रिवेदी के अनुसार, अमेरिका में हिंदुओं के बारे में जागरूकता बढ़ रही है।

जानिए ये चौंकाने वाला रिपोर्ट(America)

बता दें कि, 2015 में प्यू द्वारा एकत्र जारी किए गए रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में 20 लाख 23 हजार हिंदू हैं। अमेरिका में ईसाई, यहूदी और मुसलमानों के बाद हिंदुओं की सबसे बड़ी जनसंख्या है। प्यू डेटा के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में किसी भी धर्म के मुकाबले हिंदू धर्म को सबसे अधिक मान्यता है।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस को ओडिशा में लगा बड़ा झटका, पुरी उम्मीदवार ने चुनाव लड़ने से किया इनकार-Indianews
Hyderabad: आठ साल बाद बंद हुआ PHD छात्र रोहित वेमुला आत्महत्या केस, जानें पूरा मामला- indianews
राम गोपाल वर्मा की वजह से स्टार बने Hrithik Roshan! डायरेक्टर ने सुनाया अनसुना किस्सा -Indianews
Prajwal Revanna: कर्नाटक सेक्स स्कैंडल, नए लुकआउट नोटिस के बाद कर्नाटक के सांसद प्रज्वल रेवन्ना के घर पर जांच टीम- indianews
Reduce STRESS: क्या आपको भी है तनाव की समस्या, तो आज इन टिप्स को अपनाकर दूर भगाएं स्ट्रेस-Indianews
IPL 2024, RCB vs GT: एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में होगा जबरदस्त मुक़ाबला, जानें किसका पलड़ा भारी -Indianews
Prajwal Revanna: JDS सांसद एचडी रेवन्ना की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, सेक्स क्लिप सामने आने के बाद लगा अपहरण का आरोप- indianews
ADVERTISEMENT