होम / Uttarkashi Tunnel Accident: रेस्क्यू टीम को मिली पहली सफलता, टनल में फंसे मजदूर को थोड़ी राहत

Uttarkashi Tunnel Accident: रेस्क्यू टीम को मिली पहली सफलता, टनल में फंसे मजदूर को थोड़ी राहत

Shanu kumari • LAST UPDATED : November 20, 2023, 6:29 pm IST
ADVERTISEMENT
Uttarkashi Tunnel Accident: रेस्क्यू टीम को मिली पहली सफलता, टनल में फंसे मजदूर को थोड़ी राहत

Uttarkashi Tunnel Accident

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Uttarkashi Tunnel Accident: उत्तरकाशी के सिलक्यारा सुरंग में पिछले 9 दिनों से फंसे 41 मजदूरों को बचाने की जद्दोजहद लगातार जारी है। लाख कोशिशों के बाद भी अब तक पूरी तरह से सफलता हाथ नहीं लगी है। हालांकि इस मामले में राहत देने वाली एक ख़बर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि टनल में फंसे मजदूरों के लिए लाइफ सपोर्ट और खाने-पीने से जुड़ा सामान पहुंचाने की व्यवस्था पूरी हो गई है। बताया जा रहा है कि इसके लिए उनतक छह इंच का पाइप पहुंचाया गया है।

  • 20 किलो और 50 किलो वजनी 2 रोबोट भेजे गए
  • पांच अलग-अलग एजेंसियों को जिम्मा सौंपा गया

57 मीटर का पाइप आरपार

मिली जानकारी के मुताबिक पत्थर की वजह से पाइप नहीं पहुंच पा रहा था। जिसमें आज (सोमवार) रेस्क्यू टीम को सफलता मिली है। अब इस पत्थर से 57 मीटर का पाइप आरपार हो गया है। जिसकी मदद से मजदूरों तक आसानी से खाना पहुंचाया जा सकता है। इस सफलता को लेकर NHIDCL के निदेशक अंशू मनीष खलखो ने टीम को बधाई दी है। साथ ही उन्होंने बताा कि डीआरडीओ की ओर से 20 किलो और 50 किलो वजनी 2 रोबोट भेजे गए हैं। हालांकि इस रोबोट से इस मीशन को कितनी मदद मिलेगी इस बात का पता नहीं चल पाया है।

राजमार्ग सचिव ने दी जानकारी

परिवहन और राजमार्ग सचिव की ओर से जानकारी देते हुए बताया गया कि “पांच विकल्प तय किए गए और इनको पूरा करने के लिए पांच अलग-अलग एजेंसियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। पांच एजेंसियों तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी),राष्ट्रीय राजमार्ग, सतलुज जल विद्युत निगम (एसजेवीएनएल), रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) और बुनियादी ढांचा विकास कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल), और टेहरी हाइड्रो डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (टीएचडीसीएल) को जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं।”

विशिष्ट बचाव टीमें भी शामिल

बता दें कि टनल में फंसे मजदूरों को भोजन और दवाओं की आपूर्ति कराई जा रही है। साथ हीं उनके साथ नियमित संचार भी जारी है। टीम की ओरे से यह कोशिश जारी है कि मजदूरों का उत्साह कम ना हो। इन मजदूरों को बचाने के लिए थाईलैंड और नॉर्वे की विशिष्ट बचाव टीमें भी शामिल है।

Also Read:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT