होम / Uttarkashi Tunnel: उत्तरकाशी सुरंग हादसे में किसकी गलती, जांच में खुलासा !

Uttarkashi Tunnel: उत्तरकाशी सुरंग हादसे में किसकी गलती, जांच में खुलासा !

Reepu kumari • LAST UPDATED : December 24, 2023, 8:17 am IST

India News, (इंडिया न्यूज), Uttarkashi Tunnel: हाल ही में उत्तरकाशी में सिल्कयारा सुरंग ढहने की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है। रिपोर्ट में हादसा किस वजह से हुआ है इसका पता चला है। जांच के तहत दुर्घटना के कई कारणों मिले हैं। इसके तहत जिसमें परियोजना का गलत संरेखण ‘शियर जोन’ के साथ होना और ठेकेदार द्वारा पर्याप्त सुरक्षा उपाय किए बिना ‘री-प्रोफाइलिंग’ कार्य करना शामिल है। गुहाओं (पतन) के पिछले रिकॉर्ड के आधार पर खिंचाव की कमजोरियों को जानने के बावजूद। रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि कैसे ठेकेदार को एनएचआईडीसीएल द्वारा नियुक्त प्राधिकारी इंजीनियर द्वारा कार्य करने की पद्धति की मंजूरी नहीं मिली थी।
‘सिर्फ एक कठिन मिशन नहीं बल्कि एक युद्ध’: उत्तरकाशी बचाव अभियान में शामिल फर्म के प्रमुख।

कहां हुई चूक

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो  विशेषज्ञों के पैनल द्वारा शुक्रवार को सड़क परिवहन मंत्रालय को सौंपी गई रिपोर्ट में सेंसर और उपकरणों की अपर्याप्त तैनाती की ओर इशारा किया गया है। जो री-प्रोफाइलिंग कार्य के दौरान जमीनी व्यवहार को पकड़ते हैं, ताकि आवश्यक सावधानी बरती जा सके। इस पतन ने सड़क परिवहन मंत्रालय के अधीन एक कंपनी, राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम (एनएचआईडीसीएल) के अधिकारियों और इसके प्राधिकरण इंजीनियर की ओर से उचित पर्यवेक्षण की कमी को भी उजागर किया।

शियर जोन क्षेत्रीय तनाव के कारण अत्यधिक विकृत, कमजोर और पतली चट्टानों को संदर्भित करता है और ऐसे क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देने, जमीनी व्यवहार की अधिक निगरानी और किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए अधिक समर्थन की आवश्यकता होती है। सुरंग परियोजनाओं में अंतिम परत लगाने से पहले गुहाओं और किसी भी विकृति जैसी विसंगतियों की मरम्मत के लिए री-प्रोफाइलिंग की जाती है। इस मामले में, पुनः प्रोफाइलिंग की आवश्यकता थी क्योंकि खुदाई के तुरंत बाद उचित समर्थन प्रणाली शुरू में प्रदान नहीं की गई थी।

‘अधिक सावधानी बरतनी चाहिए थी’

सूत्रों ने कहा कि रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि पहले दो मौकों पर गड्ढे थे, जो दर्शाता है कि ठेकेदार को काम करते समय अधिक सावधानी बरतनी चाहिए थी। उन्होंने कहा कि एनएचआईडीसीएल को काम की कड़ी निगरानी और निगरानी सुनिश्चित करनी चाहिए थी, क्योंकि इसके एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था कि सुरंग में बड़े पैमाने पर 21 छोटे ढहने (गुहाओं) का सामना करना पड़ा था, जिसके परिणामस्वरूप 41 श्रमिक 17 दिनों तक फंसे रहे।

अंतिम रिपोर्ट पेश

रिपोर्ट में भविष्य में ऐसी दुर्घटनाओं से बचने के लिए रास्ता भी सुझाया गया है। इसने सड़क और रेलवे के लिए एक सुरंग केंद्र स्थापित करने, सुरंग सुरक्षा के लिए एक नई मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) विकसित करने और विशेष रूप से परियोजनाओं की बेहतर योजना और निष्पादन के लिए गति शक्ति मंच पर एक “भूवैज्ञानिक सहयोगात्मक ढांचे” की आवश्यकता की सिफारिश की है। सीमा सड़क संगठन, रेलवे के अधिकारियों और दो प्रोफेसरों वाला पैनल विस्तृत परियोजना रिपोर्ट, परियोजना ठेकेदार द्वारा प्रस्तुत डिजाइन रिपोर्ट और भूवैज्ञानिक मानचित्रण की समीक्षा करने के बाद अपनी अंतिम रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT