होम / Violence in Sudan: सूडान में मिलिट्री और अर्द्धसैनिक बलों के बीच झड़प, 25 की मौत, 380 घायल

Violence in Sudan: सूडान में मिलिट्री और अर्द्धसैनिक बलों के बीच झड़प, 25 की मौत, 380 घायल

Gargi Santosh • LAST UPDATED : April 16, 2023, 9:05 am IST

Violence in Sudan: सूडान की राजधानी खार्तूम सहित देश के कई हिस्सों में अर्द्धसैनिक बलों और सशस्त्र बलों के बीच झड़प हो गई है। इसमें करीब 25 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 380 लोग घायल हो गए है। झड़प के बाद से सूडान में इस समय तख्तापलट जैसे हालात हैं। दरअसल, सैन्य नेता अब्देल फतह अल-बुरहान और उनके नंबर दो अर्द्धसैनिक कमांडर मोहम्मद हमदान डागलो के बीच लंबे समय से संघर्ष चल आ रहा था। इसी कारण दोनों बलों के बीच झड़प हो गई।

आरएसएफ का इन चीजों को जब्त करने का दावा 

खबर है कि अर्धसैनिक बल रैपिड सपोर्ट फोर्स यानी RSF ने राष्ट्रपति भवन, सेना प्रमुख के आवास, राज्य टेलीविजन स्टेशन, राजधानी खार्तूम, मेरोवे के उत्तरी शहर, एल फशेर और पश्चिम दारफुर में एयरपोर्ट को जब्त करने वाली है।  हालांकि सेना ने इन दावों को खारिज कर दिया है।

सैनिक बल लड़ाई में 380 लोग घायल

हमले के बाद सूडानी डॉक्टर्स यूनियन ने कहा कि सेना और रैपिड सपोर्ट फोर्स (RSF) के बीच लड़ाई में 380 लोग घायल हुए हैं। यह हमला राजधानी खार्तूम के साथ ओमडुरमैन, न्याला, एल ओबिद और एल फशेर शहर में हुआ। यहा सबसे ज्यादा मौतें दर्ज की गई है। वहीं सूडानी एयरफोर्स ने शनिवार देर रात लोगों को घर के अंदर रहने की अपील की साथ ही खार्तूम में स्कूलों, बैंकों और सरकारी कार्यालयों को बंद कर दिया गया।

शांति बनाए रखने की अपील की

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक खार्तूम की सड़कों पर तोप और बख्तरबंद वाहन घूम रहे है। सेना और आरएसएफ मुख्यालय के पास भारी हथियारों के साथ तैनात हैं। इस बीच सूडान में भारतीय मिशन की ओर से वहां रहने वाले इंडियंस से घरों में रहने की अपील की गई है। उन्हें अत्यधिक सावधानी बरतने, तत्काल प्रभाव से बाहर नहीं जाने के लिए और शांति बनाए रखने को कहा गया है।

RSF को पीछे हटना चाहिए- सेना प्रमुख 

सेना प्रमुख जनरल अब्देल फतह अल-बुरहान ने मामले को लेकर कहा कि आरएसएफ (RSF) को पीछे हटना चाहिए। हमें लगता है कि अगर वे बुद्धिमान हैं, तो वे खार्तूम आएं और अपने सैनिकों को यहां से ले जाएं। लेकिन RSF ऐसा नहीं करती तो फिर खार्तूम में सेना तैनात करनी होगी। सशस्त्र बलों ने कहा कि आरएसएफ के साथ तब तक बातचीत नहीं होगी, जब तक अर्धसैनिक बल भंग नहीं हो जाता। सेना ने आरएसएफ से जुड़े सैनिकों से कहा कि वे आस-पास की सेना इकाइयों को रिपोर्ट करें। अगर वे आज्ञा मानते हैं तो आरएसएफ रैंक कम हो सकती है।

ये भी पढ़ें: रूस ने यूक्रेन पर फिर किया बड़ा हमला, 8 लोगों की मौत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT