होम / Water chestnut flour: वजन घटाने में सिंघाड़े का आटा होता है बेहद फायदेमंद, जानें इसके फायदों के बारे में

Water chestnut flour: वजन घटाने में सिंघाड़े का आटा होता है बेहद फायदेमंद, जानें इसके फायदों के बारे में

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : June 30, 2023, 1:37 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Health Tips: सिंघाड़े के आटे कई तरह से इस्तेमाल किए जाते हैं। लेकिन क्या आप उस से जुड़े फायदों के बारे में जानते हैं? सिंघाड़े में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होता है। सिंघाड़ा के साथ-साथ इसका आटा भी स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है। बस इतना ही नहीं सिंघाड़ा में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम जैसे तत्वों से भरपूर होता है। जिस वजह से शरीर में कमजोरी दूर होती है और आप दिन भर ऊर्जावान बने रहते हैं।

सिंघाड़े का आटा खाने के फायदें

  • इसके साथ ही सिंघाड़े का आटा वजन कंट्रोल करने में भी काफी असरदायक होता है क्योंकि इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अगर आप गेहूं की जगह इसके आटे की रोटी खाते हैं तो आपको इससे वजन घटाने में मदद मिलती है।
  • सिंघाड़े का आटा हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है। जिसकी वजह से हड्डियां मजबूत होती हैं।
  • हाई ब्लड प्रेशर में सिंघाड़े के आटे से आराम मिलता है। इसमें पोटैशियम की मात्रा होती है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बहुत मदद करती है।
  • सिंघाड़ा स्किन और बालों के लिए भी बेहद अच्छा होता है। ये शरीर के लिए नेचुरल डिटॉक्स का काम करता है। वहीं, शरीर से सभी टॉक्सिंस को बाहर निकालकर आपको अंदर से हेल्दी और ग्लोइंग बना देता है। इसके अलावा ये आपके बालों को मजबूत करता है और त्वचा को साफ रखता है।

ये भी पढ़ें- Kidney Health: किडनी के लिए यह चीजें हो सकती है नुकसानदायक, सेहत पर पड़ता है बुरा असर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

आप भी बना रहे हैं Eid Ul Adha पर घूमने का प्लैन? इस तरह करें अपनी ट्रिप प्लैन -IndiaNews
Hezbollah: हिजबुल्लाह ने बढ़ाई सीमा पार से गोलीबारी, इजरायल ने दी चेतावनी -IndiaNews
Kuwait Fire: योगी आदित्यनाथ ने कुवैत अग्निकांड के पीड़ितों के परिवारों से की मुलाकात, सहायता राशि किया वितरण -IndiaNews
Mumbai Indians: दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी पर मुंबई इंडियंस का झंडा, नीमा ने निभाया रोहित-सूर्या से किया वादा -IndiaNews
Maharashtra: लिव-इन पार्टनर के साथ अप्राकृतिक शारीरिक संबंध बनाने का आरोप, पुलिस ने एक व्यक्ति पर किया मामला दर्ज -IndiaNews
Himachal Pradesh: अमेरिकी नागरिक था लापता, हिमाचल प्रदेश में मिला शव -IndiaNews
Yogi Adityanath: बीमार मां सावित्री देवी से मिले यूपी सीएम, एम्स ऋषिकेश में दिखा मां-बेटे का भावुक अंदाज -IndiaNews
ADVERTISEMENT