होम / देश के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश, कई राज्यों में अलर्ट, कई जगह आफत बनी बारिश

देश के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश, कई राज्यों में अलर्ट, कई जगह आफत बनी बारिश

Vir Singh • LAST UPDATED : July 10, 2022, 11:54 am IST

भारी बारिश के बाद हिमाचल प्रदेश में कुल्लू जिले की गडसा घाटी में तेज हुआ पानी का बहाव।

इंडिया न्यूज़ नई दिल्ली:
देश के अधिकतर हिस्सों में कल रात से भारी बारिश हो रही है। कई राज्यों के लिए भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने अलर्ट जारी किया है। कई जगहों के लिए बारिश आफत बनकर आई है। दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा-पंजाब में भी हल्की बारिश हुई है और इसके और बढ़ने के आसार हैं। महाराष्ट्र व गुजरात में भी जमकर बारिश हो रही है। इन राज्यों में अभी राहत के आसार नहीं हैं। हिमाचल व उत्तराखंड में भारी बारिश से आम जनजीवन बुरी तरह बाधित हो गया है।

अगले कुछ दिन इन राज्यों में कहर बन सकता है मानसून

आईएमडी के अनुसार दक्षिण पाकिस्तान के आसपास के हिस्सों व दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र पर बना हुआ है। दिल्ली में अगले कुछ दिन तक बादल छाए रहेंगे। इस दौरान बारिश भी हो सकती है। आईएमडी का कहना है कि अगले कुछ दिन में हरियाणा, पंजाब, यूपी, गुजरात, छत्तीसगढ़, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, महाराष्टÑ, कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा और केरल में मानसून कहर बन सकता है। इन राज्यों में इस दौरान भारी से भारी बारिश की संभावना है।

महाराष्ट्र : गढ़चिरौली में 128 गांवों का संपर्क टूटा

महाराष्ट्र के विदर्भ व मराठवाड़ा में मूसलाधार बारिश के कारण जनजीवन बुरी तरह बाधित हो गया है। पूर्वी महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले के 128 गांवों का संपर्क टूट गया है। बाढ़ से कम से कम 130 गांव प्रभावित हुए हैं और 200 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है। राहत यह है कि इसमें अब तक किसी तरह की जानहानि की सूचना नहीं है।

शिमला में तीन मंजिला इमारत ढही, कुल्लू में 50 भेड़ और बकरियां लापता

दक्षिण पश्चिम मानसून ने कल हिमाचल प्रदेश में कहर बरपाया। राजधानी शिमला में इस कारण तीन मंजिला इमारत ढह गई। कुल्लू जिले की गडसा घाटी के जीवा नाला में अचानक बाढ़ आने से नदी के किनारे लगे पेड़ बह गए। कुल्लू एसपी गुरुदेव शर्मा के अनुसार कि गनीमत यह रही कि इसमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। कई जगह फसलें, पुल व उपजाऊ जलमग्न हो गई। इसके अलावा 50 भेड़ और बकरियों के लापता होने की जानकारी मिली है।

इन राज्यों में 5 दिन भारी बारिश का अनुमान, कश्मीर में आज बहुत भारी बारिश की संभावना

जम्मू-कश्मीर में आज बहुत भारी बारिश का अनुमान है। आईएमडी ने अगले पांच दिन तक महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, ओडिशा, गुजरात, केरल व कर्नाटक, भारी बारिश के बीच बिजली गिरने की भी संभावना जताई है। 13 जुलाई तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड व जम्मू-कश्मीर में, बहुत भारी वर्षा का अनुमान है। मौसम विभाग ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है।

तेलंगाना में बारिश का रेड अलर्ट, जरूरी न होने पर घर से न निकलने की सलाह

तेलंगाना में बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी है। इसके मद्देनजर राज्य के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने मुख्य सचिव सोमेश कुमार व संबंधित अधिकारियों को अहम निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि सुरक्षा के त्वरित कदम उठाए जाएं और संबंधित विभागों को अलर्ट किया जाए। मुख्यमंत्री ने लोगों को बारिश के दौरान किसी तरह का जोखिम न लेने की सलाह दी है। उन्होंने कहा है कि बहुत जरूरी न हो तब तक घर से बाहर न निकलें।

राजस्थान में भी कई जगह भारी बारिश का अनुमान

राजस्थान में भी 24 घंटे में कई जगह भारी बारिश हुई है। इस दौरान भीलवाड़ा में सबसे ज्यादा आठ सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई। राजधानी जयपुर के फागी में 5 सेंटीमीटर बारिश हुई। अगले 24 घंटों में मौसम विभाग ने जयपुर, पाली, सवाई माधोपुर, गंगानगर, सीकर, दौसा, बूंदी, झुंझुनू, अजमेर, टोंक, भीलवाड़ा और करौली सहित कई जिलों में भारी बारिश का अनुमान जताया है।

ये भी पढ़ें : श्री अमरनाथ यात्रा के दौरान जानिए कब-कब हुई बादल फटने की घटनाएं, कितनी जानें गई

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
मध्य पूर्व में तनाव के बीच भारत आएंगे UAE के क्राउन प्रिंस, जानें क्यों अहम है ये दौरा
Bihar Politics: क्या ‘इधर-उधर’ नहीं करेंगे CM नीतीश कुमार? शत्रुघ्न सिन्हा ने दिया ये बड़ा बयान
ADVERTISEMENT