होम / Weather Update: 22 फरवरी तक यूपी समेत कई राज्यों में बारिश के आसार, जानें आज का वेदर अपडेट 

Weather Update: 22 फरवरी तक यूपी समेत कई राज्यों में बारिश के आसार, जानें आज का वेदर अपडेट 

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 21, 2024, 7:12 am IST
ADVERTISEMENT
Weather Update: 22 फरवरी तक यूपी समेत कई राज्यों में बारिश के आसार, जानें आज का वेदर अपडेट 

Weather Update

India News (इंडिया न्यूज), Weather Update: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को आने वाले दिनों में पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में तेज आंधी और ओलावृष्टि और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की।

आईएमडी ने अपने बुलेटिन में गुरुवार (22 फरवरी) तक उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश में गरज के साथ मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की। इसने 21 फरवरी (बुधवार) तक पूर्वोत्तर राजस्थान में गरज के साथ मध्यम बारिश और ओलावृष्टि की भी भविष्यवाणी की है।

मौसम विभाग ने बुधवार और गुरुवार को अरुणाचल प्रदेश में छिटपुट भारी बारिश या बर्फबारी की भी भविष्यवाणी की है। इसी तरह, गुरुवार को असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश या बर्फबारी की भविष्यवाणी की गई है।

23 तारीख के दौरान पूर्वोत्तर भारत में व्यापक रूप से व्यापक रूप से हल्की/मध्यम वर्षा/बर्फबारी के साथ आंधी, बिजली और तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे से लेकर 60 किमी प्रति घंटे तक की गति) होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा,  24 से 26 फरवरी, 2024 तारीख के दौरान अलग-अलग स्थानों पर हल्की/मध्यम वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना है।

Also Read: स्वदेशी डिजिटल फ्लाइट तेजस ने भरी उड़ान, रक्षा मंत्री ने की सराहना

दिल्ली में मौसम

दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। दिन भर पारा स्तर 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने और हवा की गति 3.65 के आसपास रहने की उम्मीद है। हवा 8.19 की रफ्तार के साथ 325 डिग्री के आसपास चलेगी। सूर्योदय का समय सुबह 06:55 बजे है, जबकि यह बुधवार को शाम 06:15 बजे अस्त होगा। सात दिवसीय मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में तापमान बुधवार को 17 डिग्री सेल्सियस, गुरुवार को 16 डिग्री सेल्सियस, शुक्रवार को 13 डिग्री सेल्सियस, शनिवार को 15 डिग्री सेल्सियस, रविवार को 14 डिग्री सेल्सियस, 16 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। सोमवार को और मंगलवार को 19 डिग्री से।

पटना में मौसम

पटना में आज न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. पूरे दिन पारा स्तर 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है, हवा की गति 5.98 के आसपास रहेगी। 11.13 की रफ्तार से हवा 3 डिग्री के आसपास चलेगी। सूर्योदय का समय सुबह 06:20 बजे है, जबकि यह बुधवार को शाम 05:46 बजे अस्त होगा। सात दिवसीय मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, पटना में तापमान बुधवार को 22 डिग्री सेल्सियस, गुरुवार को 17 डिग्री सेल्सियस, शुक्रवार को 14 डिग्री सेल्सियस, शनिवार को 16 डिग्री सेल्सियस, रविवार को 18 डिग्री सेल्सियस, 21 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। सोमवार को और मंगलवार को 23 डिग्री से।

Also Read: पाकिस्तान में बनेगी शहबाज शरीफ की सरकार, ये दोनो पार्टी में होगी समझौता

मुंबई में मौसम

मुंबई में आज न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। पूरे दिन पारा का स्तर 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है, हवा की गति 6.39 के आसपास रहेगी। हवा 6.48 की रफ्तार के साथ 301 डिग्री के आसपास चलेगी। सूर्योदय का समय सुबह 07:03 बजे है, जबकि यह बुधवार को शाम 06:40 बजे अस्त होगा। सात दिनों की मौसम भविष्यवाणी के अनुसार, मुंबई में तापमान बुधवार को 24 डिग्री सेल्सियस, गुरुवार को 24 डिग्री सेल्सियस, शुक्रवार को 23 डिग्री सेल्सियस, शनिवार को 22 डिग्री सेल्सियस, रविवार को 22 डिग्री सेल्सियस, 23 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। सोमवार को और मंगलवार को 23 डिग्री से।

अहमदाबाद में मौसम

अहमदाबाद में आज न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। पूरे दिन पारा स्तर 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है, हवा की गति 6.99 के आसपास रहेगी। हवा 10.93 की रफ्तार के साथ 297 डिग्री के आसपास चलेगी। सूर्योदय का समय सुबह 07:08 बजे है, जबकि यह बुधवार को शाम 06:38 बजे अस्त होगा। सात दिवसीय मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, अहमदाबाद में तापमान बुधवार को 21 डिग्री सेल्सियस, गुरुवार को 18 डिग्री सेल्सियस, शुक्रवार को 16 डिग्री सेल्सियस, शनिवार को 16 डिग्री सेल्सियस, रविवार को 17 डिग्री सेल्सियस, 20 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। सोमवार को और मंगलवार को 20 डिग्री से।

नोएडा में मौसम

नोएडा में आज न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। पूरे दिन पारा का स्तर 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है, हवा की गति 3.92 के आसपास रहेगी। हवा 8.55 की रफ्तार के साथ 271 डिग्री के आसपास चलेगी। सूर्योदय का समय सुबह 06:54 बजे है, जबकि यह बुधवार को शाम 06:14 बजे अस्त होगा। सात दिवसीय मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, नोएडा में तापमान बुधवार को 17 डिग्री सेल्सियस, गुरुवार को 15 डिग्री सेल्सियस, शुक्रवार को 12 डिग्री सेल्सियस, शनिवार को 14 डिग्री सेल्सियस, रविवार को 14 डिग्री सेल्सियस, 16 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। सोमवार को और मंगलवार को 19 डिग्री से।

Also Read:- जम्मू-कश्मीर के सोपोर में भारी बर्फबारी, गर्भवती महिला की सुरक्षा बलों ने बचाई जान

झमाझम बारिश 

मौसम विभाग ने बुधवार और गुरुवार को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भी भविष्यवाणी की है। इसमें कहा गया है, ”21 और 22 फरवरी को पश्चिम बंगाल और सिक्किम में और 21 फरवरी को झारखंड में, बिहार में गरज के साथ छिटपुट हल्की/मध्यम बारिश होने की संभावना है और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे से 60 किमी प्रति घंटे तक की गति) चल सकती हैं।” बुलेटिन.

इसमें कहा गया है कि बुधवार को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में बिजली गिर सकती है और तूफानी हवाएं चल सकती हैं, जबकि हिमाचल प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड और अरुणाचल प्रदेश सहित क्षेत्रों में बिजली गिर सकती है।

मौसम विभाग ने कहा कि उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों और असम सहित क्षेत्रों में 24 फरवरी (शनिवार) को भारी बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT