होम / Weather Update: दिल्ली में गर्मी और पहाड़ों पर बर्फबारी, कई राज्यों में आज बारिश का अलर्ट

Weather Update: दिल्ली में गर्मी और पहाड़ों पर बर्फबारी, कई राज्यों में आज बारिश का अलर्ट

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 23, 2024, 6:52 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Weather Update: भारत का मौसम हर राज्य में अलग-अलग है। यही तो देश की खूबसूरती है। उत्तरी मैदानी इलाकों में बढ़ती गर्मी लोगों को तपा रही है। शक्तिशाली हिमालय में ताज़ा बर्फबारी देखी जा रही है। भारतीय मौसम विभाग ने देश भर में मौसम के पूर्वानुमान पर प्रकाश डालता है, और विभिन्न क्षेत्रों में क्या उम्मीद की जा सकती है, इसकी एक विस्तृत झलक प्रदान करता है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली लगातार गर्मी की चपेट में है। हर गुजरते दिन के साथ पारा चढ़ता जा रहा है, आज (23 मार्च) का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है। यहां तक ​​कि रातें भी थोड़ी राहत देती हैं, न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहता है। दिल्ली में कल चली तेज़ हवाएँ 25 मार्च तक जारी रहने की उम्मीद है, जिससे कुछ अस्थायी राहत मिलेगी।

दिल्ली में नहीं बरसेंगे बदरा

हालाँकि, ये हवाएँ तापमान में और वृद्धि के साथ-साथ आएंगी। अफसोस की बात है कि दिल्लीवासी बारिश की किसी भी उम्मीद को अलविदा कह सकते हैं, क्योंकि पूरे मार्च में शुष्क मौसम बना रहेगा।

Lok Sabha Election 2024: इन राज्यों में क्षेत्रीय दलों को समर्थन देगी भाजपा, संबित पात्रा ने दी जानकारी

लखनऊ में गर्मी बढ़ी

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी मौसम का यही मिजाज बना हुआ है. शहर के तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि देखी जा रही है, आज का पूर्वानुमान न्यूनतम 17 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 31 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

मार्च के अंत तक, लखनऊवासी और भी गर्म दिनों की उम्मीद कर सकते हैं, तापमान संभावित रूप से न्यूनतम 18 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा।

हालाँकि, पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड सहित गंगा के मैदानी इलाकों के लिए आशा की एक किरण उभरती है। स्काईमेट वेदर सर्विसेज का अनुमान है कि 23 मार्च को हल्की से मध्यम बारिश होगी, उसके बाद तीव्रता कम हो जाएगी।

दक्षिणी सोलेस

चिलचिलाती गर्मी से बचने के इच्छुक लोग अपना रुख दक्षिणी तटों की ओर कर सकते हैं। आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में प्रमुख विषय के रूप में धूप के साथ सुखद मौसम का अनुभव होता है। हालाँकि इन क्षेत्रों में कभी-कभार हल्की बारिश हो सकती है, लेकिन ये छिटपुट होंगी और समग्र शुष्क परिस्थितियों से थोड़ी राहत मिलेगी।

US Indian Students: अमेरिका जाने वाले भारतीय छात्र की मुश्किलें बढ़ी! पेप्सीको की पूर्व सीईओ इंदिरा नूई ने चेताया

पूर्वोत्तर भारत

पूर्वोत्तर भारत में मौसम की कहानी एक नाटकीय मोड़ लेती है, जहाँ प्रकृति एक गतिशील प्रदर्शन करती है। पूरे क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है, बिजली गिरने और ओलावृष्टि की संभावना के साथ अप्रत्याशितता का तत्व भी जुड़ जाएगा। कुछ इलाकों में भारी बारिश भी हो सकती है।

हिमालय की बर्फीली चोटियाँ और छिटपुट बारिश

शक्तिशाली हिमालय ठंडी जलवायु चाहने वालों के लिए स्वर्ग बना हुआ है। हल्की से मध्यम बर्फबारी ऊपरी इलाकों को ढक देती है, जिससे एक सुरम्य शीतकालीन वंडरलैंड बन जाता है। पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की बारिश और एक या दो मध्यम बारिश की संभावना है, जबकि उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में छिटपुट ओलावृष्टि की संभावना है।

India Treasury Increased: भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में हुई इजाफा, अरबों डॉलर से भरा खजाना

राज्यों में मौसम का हाल

भारत का विशाल भौगोलिक विस्तार विविध मौसम अनुभव में तब्दील होता है। जहां मैदानी इलाके बढ़ती गर्मी से जूझ रहे हैं, वहीं पहाड़ों पर बर्फबारी की खूबसूरती देखने को मिल रही है।

यह लेख एक व्यापक मार्गदर्शिका के रूप में कार्य करता है, जो आपको अपने विशिष्ट क्षेत्र के लिए मौसम के पूर्वानुमान के आधार पर अपनी यात्रा और गतिविधियों की योजना बनाने की अनुमति देता है। याद रखें, देश भर में लगातार बदलते मौसम के मिजाज पर नजर रखने के लिए सूचित रहना महत्वपूर्ण है।

Bhutan: भारत और भूटान की बढ़ेगी दोस्ती, अगले पांच वर्षों में इतने रुपये की देगा सहायता

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT