होम / NIA: क्या है एनआईए और कैसे करती है काम? समझें विस्तार से

NIA: क्या है एनआईए और कैसे करती है काम? समझें विस्तार से

Rajesh kumar • LAST UPDATED : September 27, 2023, 1:18 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), National Investigation Agency: हाल ही में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने गैंगस्टर टेरर नेटवर्क पर शिकंजा कसना शुरु कर दिया है। बता दें कि 27 सितंबर की सुबह से जारी इस रेड में पंजाब से NIA ने फिरोजपुर से एक शख्स को हिरासत में लिया है। एजेंसी की ओर से उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब और दिल्ली-एनसीआर समेत छह राज्यों में एक साथ छापेमारी की गई है। आखिर ऐसी खबरों को सुनकर हम सभी के मन में सवाल उठते हैं कि क्या है NIA, किस तरह यह कार्य करती है और एजेंसी किस तरह के मामलों पर न्याय दिलाने का दावा करती है। आइए जानते हैं….

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) क्या है?
एनआईए भारत की सुरक्षा विजन का एक एजेंसी माना जाता है। आप सभी ने CBI, CID, IB के बारे में सुना होगा ठीक उसी तरह की एक government Agency है। जो देश के अंदर होने वाली आतंकवादी गतिविधियों पर रोक लगाने का काम करती है। एनआईए एक राष्ट्रीय जांच एजेंसी है जिसका गठन भारत सरकार द्वारा भारत में होने वाले आतंक के मुकाबले को रोकने के लिए किया गया था। NIA का गठन एनआईए अधिनियम 2008 के तहत किया गया था जब भारत के मुंबई शहर में 2008 में आतंकवादी हमला हुआ था और इस आतंकवादी हमले के बाद सरकार ने केंद्रीय एजेंसी के रूप में इस संस्था को स्थापित किया गया था।

किसके संरक्षण काम करती है NIA
इस एजेंसी में हजारो कर्मचारी है और यह जाँच एजेंसी गृह मित्रालय के अंतर्गत आती है और यह राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) केंद्रीय काउंटर टेरिजम लॉ एनफोर्समेंट एजेंसी के रूप में कार्य करती है। NIA Agency राज्य के किसी भी अनुमति के बिना देश भर में किसी भी आतंकवादी सम्बंधित मामलों में जांच करने के लिए बाध्य नहीं है। हलाकि केंद्र सरकार और राज्य सरकार मामलों की जाँच करने के लिए NIA का अनुरोध कर सकती है।

NIA के कार्य
भारत में होने वाली आतंकवादी गतिविधियों पर नजर रखना और उनकी जांच करना। भारत में आतंकवादी हमलों घटनाओं को रोकना आतंकवाद को रोकने और खत्म करना। हालांकि, सीबीआई का कार्य आतंकवाद को छोड़ कर भ्रष्टाचार, अन्य गंभीर अपराध या संगठन अपराधों की जांच और अन्वेषण का काम CBI करती है। उदाहरण के तौर पर मानलो अगर कहीं घोटाला हुआ है, कही कोई बड़ा अपराध हुआ हैं या किसी की हत्या हुई है अगर पीड़ित पक्ष द्वारा सुप्रीम कोर्ट में या हाई कोर्ट में अपील की जाती है की मामले की सीबीआई जांच हो तो वह पर सीबीआई जाँच कर सकती है।

जानकारी के मुताबिक,एनआईए मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है और क्षेत्रीय शाखाए हैदराबाद,गुवाहाटी, कोची, लखनऊ, मुंबई, कोलकाता, रायपुर सहित जम्मू में है। दरअसल, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) आतंकवाद का मुकाबला करने में बहुत अच्छा काम कर रही है। शायद यही वजह है की अभी देश में नागरिक ठिकानों में आतंकी हमलें कम हो गए है जिस बात का भारतीय को NIA संस्था पर गर्व है और यह सराहना करने योग्य है।

यह भी पढ़ेंः- India-Canada Tension: खालिस्तानियों की वीजा स्पॉन्सर की साजिश का पर्दाफाश

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT