होम / रूस का लूना-25 चांद पर कहां हुआ था क्रैश, NASA ने खोज निकाली वह जगह, सामने आईं तस्‍वीरें, क्‍या आपने देखी ?

रूस का लूना-25 चांद पर कहां हुआ था क्रैश, NASA ने खोज निकाली वह जगह, सामने आईं तस्‍वीरें, क्‍या आपने देखी ?

Deepika Gupta • LAST UPDATED : September 1, 2023, 10:01 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Russia Luna 25 Crash: रूस से एक चौंकाने वाली खबर सामने आ रही है। दरअसल रूस का लूना 25 सॉफ्ट लैंडिंग से पहले जिस जगह पर क्रैश हुआ था उस जगह को नासा ( NASA ) ने ढूंढ निकला है। इसके साथ ही अमेरिकी स्पेस एजेंसी ने उस जगह की तस्वीरें भी शेयर की हैं। अब इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। इस तस्वीर में मिशन के संभावित दुर्घटनास्थल को देख सकते है। बता दें नासा ने अब एक बयान जारी किया है जिसमें उन्होंने कहा है कि उसके तेज-तर्रार चंद्र टोही ऑर्बिटर (एलआरओ) ने संभवतः पिछले सप्ताह क्रैश साइट का पता लगा लिया।

लूना-25 की लैंडिंग से पहले ग्राउंड स्टेशन से टूट गया

बता दें, रूस का लूना-25 स्पेसक्राफ्ट भारत के चंद्रयान से पहले चांद के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला था, लेकिन प्री लैंडिंग ऑर्बिट में जाने के दौरान उसका संपर्क ग्राउंड स्टेशन से पहले ही टूट गया। बाद में पता चला कि स्पेसक्राफ्ट कंट्रोल से बाहर हो गया और चंद्रमा की सतह पर ही क्रैश हो गया। लेकिन अब नासा ने उस जगह को ढूंढ निकाला है, जहां रूस का लूना 25 क्रैश हुआ था। बता दें नासा के लूनर रिकॉनिसेंस ऑर्बिटर (LRO) स्पेसक्राफ्ट ने चांद पर एक नए क्रेटर को ढूंढा है। सूत्रों के मुताबिक लूना-25 स्पेसक्राफ्ट 19 अगस्त को क्रैश हुआ था।

तस्वीरों में मिली यह जानकारी

नासा के मुताबिक इन तस्वीरों को खींचने का सिलसिला 24 अगस्त को शुरू हुआ था। जिसमें लगभग 4 घंटे लगे। वहीं लूना-25 के अनुमानित इंपैक्ट बिंदु के करीब है, इसलिए LRO टीम ने निष्कर्ष निकाला है कि इस गड्ढ़े की वजह प्राकृतिक नहीं बल्कि लूना-25 है। ये लूना-25 की लैंडिंग साइट से लगभग 400 किमी दूर है। नासा ने अपनी यह सभी जानकारी 24 अगस्त को ही दी।

ये भी पढ़े- China New Map: चीन के नए नक्शे पर कई देशों ने दिया भारत का साथ, ड्रैगन के अवैध दावे का किया विरोध

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Satyendar Jain: दिल्ली के उपराज्यपाल पर लगा 7 करोड़ रुपये की रिश्वत लेने का आरोप, जांच का मिला आदेश
ई-रिक्शा चलाती दिखी बुजूर्ग महिला, कहानी जान रोने लगेंगे आप!
दीपिका कक्कड़ ही नहीं, बल्कि टीवी की इन बहुओं ने भी रचाई मुस्लिम लड़कों से शादी
Ghaziabad: शराब के नशे में कार चालक ने कई गाड़ियों को मारी टक्कर, सीसीटीवी वीडियो आया सामने
इस देश में भूतों को कई दिन तक दिखाई गई मूवी, कारण जान पटक लेंगे कपाल!
Report Card 2024: छोटे बजट की फिल्मों ने कमाया सबसे ज्यादा प्रॉफिट, लुढ़कीं बड़ी फिल्में, जानें 6 महीनों में क्या रहा बॉलीवुड-साउथ का हाल
पाप करने के बाद भी दुर्योधन को क्यों मिला स्वर्ग, पीछे छिपी हैं गहरी वजह!
ADVERTISEMENT