होम / IMF ने शहबाज सरकार को क्यों दी चेतावनी, जानिए इसके पीछे की वजह

IMF ने शहबाज सरकार को क्यों दी चेतावनी, जानिए इसके पीछे की वजह

Deepika Gupta • LAST UPDATED : July 19, 2023, 11:24 pm IST
IMF ने शहबाज सरकार को क्यों दी चेतावनी, जानिए इसके पीछे की वजह

India News ( इंडिया न्यूज़ ) IMF Pakistan News : पाकिस्‍तान (Shahbaz) आर्थिक संकट की चौतरफा मार झेल रहा है। वहीं पाकिस्तान की यह तंगी खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही है। अब हाल ही में पाकिस्तान को अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष की तरफ से 3 अरब डॉलर का क़र्ज़ मिला है। लेकिन यह क़र्ज़ तो पाकिस्तान के लिए ऊँट के मुँह में ज़ीरा की बराबर नज़र आ रहा है। अभी पहले ही पाकिस्तान अपनी मुश्किलों में घिरा हुआ हैं की एक और संकट ने दरवाज़े पर दस्तक दे दी है। यह संकट है चुनाव। आईएमएफ ( IMF) ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि 3 अरब डॉलर के ताजा लोन के अलावा पाकिस्‍तान को आने वाले चुनाव के बाद एक और पैकेज की जरूरत होगी। इस बीच अब खुलासा हुआ है कि आईएमएफ से कर्ज के लिए 6 महीने तक हाथ पैर जोड़ने वाली शहबाज शरीफ सरकार को वैश्विक एजेंसी बहुत ही कड़ी शर्तों पर कर्ज दिया है। जिसको लेकर आईएमएफ ने शहबाज शरीफ सरकार को हाल ही में चेतावनी दी है।

कर्ज में डूबा पाकिस्तान

बता दें कि पाकिस्तान का कुल विदेशी कर्ज बढ़कर 100 अरब डॉलर से अधिक हो गया है। इस दक्षिण एशियाई राष्ट्र को यह सुनिश्चित करने के लिए आईएमएफ प्रोग्राम के लक्ष्यों पर टिके रहने की जरूरत है कि कर्ज टिकाऊ हों क्योंकि पाकिस्तान के लिए दिवालिया होने का जोखिम अधिक है। आईएमएफ ने यह भी कहा कि बेसलाइन में कोई भी और नीचे की ओर संशोधन कर्ज को अस्थिरता की ओर धकेल सकता है।

आईएमएफ ने पाकिस्तान को दी चेतावनी

आईएमएफ ने कहा कि पाकिस्‍तान को लेकर खतरा बहुत ही ज्‍यादा है। उसने कहा कि इसका हल करने के लिए यह जरूरी है कि जिन नीतियों पर सहमति बनी है, उस पर तेजी से क्रियान्‍वयन किया जाए। इसके अलावा व‍िदेशी भागीदारों की ओर से लगातार वित्‍तीय मदद की जरूरत होगी। एजेंसी ने कहा कि आईएमएफ प्रोग्राम का निर्णायक और सतत क्रियान्‍वयन खतरे को कम करने के लिए जरूरी होगा।आईएमएफ के साथ हुए समझौते के तहत शहबाज सरकार ने बिजली के दाम को 5 रुपये प्रति यूनिट बढ़ा दिया है।

ये भी पढ़े- दुनिया में एक ऐसा भी देश, जहां रात के समय टॉयलेट फ्लश करना अपराध है, जानिए पूरी खबर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT