होम / क्या कल इजरायल पर हमला करेगा ईरान? मध्य पूर्व पहुंचे अमेरिकी जनरल

क्या कल इजरायल पर हमला करेगा ईरान? मध्य पूर्व पहुंचे अमेरिकी जनरल

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : August 4, 2024, 7:31 pm IST

Iran-Israel

India News (इंडिया न्यूज़), Iran-Israel:अमेरिकी सेंट्रल कमांड के जनरल माइकल कुरिल्ला शनिवार को इस क्षेत्र में पहुंचे। जहां ईरान द्वारा हमास और हिजबुल्लाह के वरिष्ठ नेताओं की हाल ही में हुई हत्याओं के जवाब में इजरायल पर संभावित हमले की तैयारी की जा रही है।

यह जानकारी अमेरिकी समाचार वेबसाइट एक्सियोस ने दो अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से दी। जनरल कुरिल्ला की यात्रा, जिसकी योजना तेहरान में हमास के राजनीतिक ब्यूरो प्रमुख इस्माइल हनीयेह की हत्या के बाद इजरायल, ईरान और हिजबुल्लाह के बीच हाल ही में हुई तनातनी से पहले बनाई गई थी, को अब एक रणनीतिक कदम के रूप में देखा जा रहा है।

उम्मीद है कि वह अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय गठबंधन को संगठित करेंगे, जिसने पहले 13 अप्रैल को ईरान के हमले के खिलाफ इजरायल का बचाव किया था। तीन अमेरिकी और इजरायली अधिकारियों ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि ईरान सोमवार की सुबह इजरायल पर हमला करेगा।

ईरानी और हिजबुल्लाह नेताओं ने हिजबुल्लाह के शीर्ष सैन्य कमांडर फुआद शुक्र और हमास के राजनीतिक नेता इस्माइल हनीयेह की हत्याओं का बदला लेने का संकल्प लिया है। एक अमेरिकी अधिकारी के अनुसार, कुरिल्ला के इजरायल और जॉर्डन सहित कई खाड़ी देशों का दौरा करने की उम्मीद है। जॉर्डन एक महत्वपूर्ण पड़ाव है, क्योंकि इसने 13 अप्रैल के हमले के दौरान इजरायल जाने वाले ईरानी ड्रोन को रोककर और अमेरिकी और इजरायली जेट को अवरोधन के लिए अपने हवाई क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति देकर महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

अधिकारी ने कहा कि अमेरिका को उम्मीद है कि जरूरत पड़ने पर फिर से ऐसा ही होगा। एक्सियोस की रिपोर्ट के अनुसार, पेंटागन ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका इजरायल पर ईरान के संभावित हमले की तैयारी के लिए मध्य पूर्व में अपनी सेना को बढ़ा रहा है और इस क्षेत्र में अधिक युद्धपोत और लड़ाकू जेट भेज रहा है।

एक्सियोस की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी अधिकारियों को उम्मीद है कि ईरान की जवाबी कार्रवाई इजरायल पर उनके पिछले हमले के समान पैटर्न का पालन करेगी, लेकिन इसमें लेबनान में हिजबुल्लाह भी शामिल हो सकता है। अमेरिकी सरकार चिंतित है कि पिछले ईरानी हमले से इजरायल का बचाव करने वाले देशों के अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय सहयोग को जुटाना अधिक कठिन हो सकता है, क्योंकि हनीया की हत्या ने पूरे क्षेत्र में इजरायल के खिलाफ तीखी भावनाओं को जन्म दिया है।

अमेरिकी और इजरायली अधिकारियों ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि ईरान और हिजबुल्लाह समन्वित हमला करेंगे या अलग-अलग काम करेंगे। अधिकारियों ने कहा कि उन्हें लगता है कि ईरान और हिजबुल्लाह अभी भी अपनी सैन्य योजनाओं को अंतिम रूप देने और उन्हें राजनीतिक स्तर पर मंजूरी देने पर काम कर रहे हैं।

एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि बिडेन प्रशासन शुक्रवार को अमेरिकी सेना को मजबूत करने की घोषणा करना चाहता था क्योंकि ईरान और हिजबुल्लाह अपनी प्रतिक्रिया के बारे में चर्चा कर रहे थे, इस उम्मीद के साथ कि यह घोषणा उनकी सैन्य योजनाओं को रोकने और प्रभावित करने में मदद करेगी।

शनिवार को जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्हें लगता है कि ईरान पीछे हट जाएगा, तो अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने जवाब दिया, “मुझे उम्मीद है। मुझे नहीं पता।”

31 जुलाई को, इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) ने कहा कि हमास के राजनीतिक ब्यूरो प्रमुख इस्माइल हनीयेह तेहरान में एक हमले में मारे गए। एक बयान में, IRGC ने कहा कि हनीयेह और उनके एक अंगरक्षक की मौत तब हुई जब तेहरान में उनके आवास पर हमला किया गया।

प्रेस टीवी की रिपोर्ट के अनुसार बुधवार को 2 बजे (स्थानीय समय) तेहरान में युद्ध के दिग्गजों को आवंटित आवास पर एक प्रक्षेपास्त्र गिरा। प्रेस टीवी की रिपोर्ट के अनुसार कतर में रहने वाले इस्माइल हनीयेह, ईरान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए तेहरान गए थे।

इस बीच, इज़राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने कहा कि मंगलवार (स्थानीय समय) को दक्षिणी लेबनान में इज़राइली हमले में हिज़्बुल्लाह के शीर्ष कमांडर फुआद शुकर की मौत हो गई। आईडीएफ ने कहा कि शुकर “हिज़्बुल्लाह के अधिकांश उन्नत हथियारों, जिसमें सटीक-निर्देशित मिसाइलें, क्रूज मिसाइलें, एंटी-शिप मिसाइलें, लंबी दूरी के रॉकेट और यूएवी शामिल हैं” और आतंकवादी समूह के “बल निर्माण, योजना और इज़राइल राज्य के खिलाफ आतंकवादी हमलों को अंजाम देने” के लिए जिम्मेदार था, टाइम्स ऑफ़ इज़राइल ने रिपोर्ट की।

30 जुलाई को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उनके देश ने पिछले कुछ दिनों में दुश्मनों को “कठोर प्रहार” किया है, सीएनएन ने रिपोर्ट किया। उन्होंने हमास के राजनीतिक नेता इस्माइल हनीयाह और वरिष्ठ हिजबुल्लाह कमांडर फुआद शुक्र की हत्या के कुछ घंटों बाद यह टिप्पणी की।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
ADVERTISEMENT