होम / Interim Budget: सरकार ने आज बुलाई सर्वदलीय बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

Interim Budget: सरकार ने आज बुलाई सर्वदलीय बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

Rajesh kumar • LAST UPDATED : July 23, 2024, 11:20 am IST

सरकार ने बजट सत्र से पहले आज बुलाई सर्वदलीय बैठक

India News (इंडिया न्यूज़),Interim Budget: सरकार ने बजट सत्र से पहले मंगलवार को संसद में विभिन्न दलों के फ्लोर लीडर्स की बैठक बुलाई है। यह एक पारंपरिक बैठक है जो हर साल बजट सत्र से पहले होती है। इस बैठक में सरकार राजनीतिक दलों के साथ संसद में उठाए जाने वाले मुद्दों पर चर्चा करती है। साथ ही सरकार उन्हें अपने एजेंडे के बारे में जानकारी देती है और उनका सहयोग मांगती है।

सीतारमण पेश करेंगी अंतरिम बजट

लोकसभा चुनाव से पहले यह बजट सत्र 31 जनवरी को शुरू होकर 9 फरवरी को खत्म होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा चुनाव से पहले अंतरिम बजट पेश करेंगी। चुनाव के बाद नई सरकार पूर्ण बजट पेश करेगी। बजट सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण से होगी। पिछले साल के बजट सत्र में दो भाग थे, जिसमें लोकसभा और राज्यसभा दोनों के लिए कुल 25 बैठकें थीं।

अंतरिम बजट क्या है?

जिस साल देश में लोकसभा चुनाव होने होते हैं, उस साल वित्त मंत्री अंतरिम बजट पेश करते हैं। यह बजट देश की अर्थव्यवस्था को बिना किसी परेशानी के आगे बढ़ाने में मदद करता है। यह बजट पूरे वर्ष के बजाय आगामी वित्तीय वर्ष के कुछ महीनों को कवर करता है।

यह बजट सुनिश्चित करता है कि सरकार द्वारा चलाये जा रहे कार्यक्रम या सेवाएँ बिना किसी रुकावट के जारी रहें। आपको बता दें कि इस बजट में किसी नई योजना की घोषणा नहीं की गई है। इसमें केवल चालू योजनाओं या योजनाओं के लिए ही धनराशि आवंटित की जाती है।

आसान भाषा में समझें तो यह एक तरह का अस्थायी बजट होता है। यह केवल दो महीने के लिए वैध है लेकिन जरूरत पड़ने पर इसकी वैधता बढ़ाई जा सकती है। अंतरिम बजट का उद्देश्य नई सरकार को एक सुरक्षित स्थिति प्रदान करना है ताकि वह एक अच्छी शुरुआत कर सके।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi Road Accident: दिल्ली में दर्दनाक हादसा! 2 मजदूरों को कार ने रौंदा, 1 की मौत
आखिर वनवास ही क्यों…प्रभु श्री राम से लेकर धर्मराज युधिष्ठिर तक क्यों इन राजकुमारों को भोगना पड़ा था ये कष्ट?
Bihar Politics: नवादा अग्निकांड पर मुकेश सहनी ने सरकार से मांगा जवाब, जानिए क्या कहा?
Chhattisgarh Weather: छत्तीसगढ़ में हो सकती है बारिश, जानें मौसम का पूरा हाल
इस अचूक उपाय को जो सिर्फ एक बार जिंदगी में करने की मेहनत ली कर, तो कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक!
Chhattisgarh News: सीएम साय ने गिनाए ‘One Nation One Election’ के फायदे, PM मोदी को लेकर कही ये बात
NASA का ऐलान, आ रहा है पृथ्वी के करीब एक नया छोटा चंद्रमा? दो महीने के लिए नंगी आंखों से भी देख सकेगें मिनी मून
ADVERTISEMENT